Header Ads

Happy Lohri 2020: तिल खाने से होते हैं ये फायदे, बीपी से लेकर शुगर तक सब रहता है नियंत्रित

लोहड़ी और मकर संक्रांति में तिल से बने पकवान बड़े चाव से खाए जाते हैं। तिल के लड्डू से लेकर तिल गुड़ वाली रेवड़ी और गजक बांटा जाता है और परिवार एवं दोस्तों के साथ खाया भी जाता है। 


lohri

लोहड़ी और मकर संक्रांति में तिल से बने पकवान बड़े चाव से खाए जाते हैं। तिल के लड्डू से लेकर तिल गुड़ वाली रेवड़ी और गजक बांटा जाता है और परिवार एवं दोस्तों के साथ खाया भी जाता है। हर साल मकर संक्रांति से एक दिन पहले शाम को देशभर में धूमधाम से लोहड़ी का त्योहार मनाया जाता है। लोहड़ी और मकर संक्रांति की तारीख को लेकर इस बार भी उलझन बनी हुई है। कई जगह 13 जनवरी और कई जगह 14 जनवरी की शाम को लोहड़ी मनाई जा रही है। आइए जानते हैं तिल खाने के फायदे...

गजक

तिल सेहत के लिए लाभकारी होते हैें। तिल को अगर डाइट में शामिल किया जाए तो उच्च रक्तचाप की समस्या को दूर किया जा सकता है। इस तरह तिल हाई बीपी वालों के लिए फायदेमंद है। अगर आप डायबिटीज के मरीज हैं तो आपके लिए भी तिल फायदेमंद हैं क्योंकि इनमें फाइबर और मैग्नीशियम होता है जो कि इंसुलिन और ग्लूकोज के स्तर को नियंत्रित करने में सक्षम होता है। तिल खाने से ब्लड शुगर का स्तर नियंत्रित रहता है।

तिल आपके मसूड़ों के लिए भी लाभकारी है। मसूड़ों की सभी तरह की समस्या तिल से दूर हो सकती है। अगर आप पाचन की परेशानी से जूझ रहे हैं तो भी तिल आपके लिए फायदेमंद है। तिल खाने से पाचन तंत्र मजबूत होता है। अगर आपको कब्ज की समस्या हो रही है तो तिल खाने से आपको इससे छुटकारा मिल सकता है।

गजक

तिल सेहत के साथ ही आपकी सुंदरता को भी निखारता है। तिल एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-ऑक्सिडेंट होता है जो कि त्वचा के लिए फायदेमंद होता है। तिल पिंपल्स की समस्या को भी दूर करता है। तिल का तेल चेहरे की झुर्रियों की भी दूर करता है।

हालांकि तिल को बहुत ज्यादा नहीं खाना चाहिए क्योंकि फायदे के साथ ही नुकसान भी हो सकता है। अगर आपको लो बीपी की शिकायत रहती है तो आप तिल कम खाएं क्योंकि इससे आपको दिक्कत हो सकती है। ज्यादा तिल खाने से डायरिया की समस्या भी हो सकती है।

from Latest And Breaking Hindi News Headlines, News In Hindi | अमर उजाला हिंदी न्यूज़ | - Amar Ujala

No comments

Powered by Blogger.