Header Ads

जलवायु प‍रिवर्तन का गर्भवती महिलाओं व बच्चों पर ज्यादा प्रभाव

रिपोर्ट के अनुसार बहुत कम देशों की जलवायु परिवर्तन प्रतिक्रिया योजनाओं में मातृ या बाल स्वास्थ्य का उल्लेख किया गया है, इसे "जलवायु परिवर्तन चर्चा में महिलाओं, नवजात शिशुओं और बच्चों की जरूरतों पर अपर्याप्त ध्यान देने की एक स्पष्ट चूक और प्रतीक" के रूप में देखा जा रहा है। विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) में यूनिवर्सल हेल्थ कवरेज, लाइफ कोर्स के सहायक महानिदेशक ब्रूस आयलवर्ड ने कहा, 'जलवायु परिवर्तन हम सभी के अस्तित्व के लिए खतरा है, लेकिन गर्भवती महिलाओं, शिशुओं और बच्चों को इसके सबसे गंभीर परिणामों का सामना करना पड़ता है।'

इस वर्ष आई कई जलवायु आपदाएं
वर्ष 2023 को विनाशकारी जलवायु आपदाओं की एक सीरीज द्वारा चिह्नित किया गया है। जंगल की आग, बाढ़, लू और सूखा लोगों को विस्थापित कर रहे हैं, फसलें और पशुधन मर रहे हैं और वायु प्रदूषण की स्थिति खराब हो रही है। अत्यधिक गर्म होती दुनिया में हैजा, मलेरिया और डेंगू जैसी घातक बीमारियों का प्रसार बढ़ रहा है, इसके गर्भवती महिलाओं और बच्चों पर गंभीर परिणाम हो सकते हैं, जिनके लिए ये संक्रमण विशेष रूप से गंभीर हो सकते हैं।

गर्भ में ही शुरू हो सकता है नुकसान
शोध से पता चलता है कि नुकसान गर्भ में भी शुरू हो सकता है, इससे गर्भावस्था से संबंधित जटिलताएं, समय से पहले जन्म, कम वजन और मृत बच्चे का जन्म हो सकता है। बच्चों के लिए, परिणाम जीवन भर रह सकते हैं, इससे उनके बड़े होने पर उनके शरीर और मस्तिष्क का विकास प्रभावित होता है।

मौलिक अधिकार भी खतरे में
हम इसे अपने जोखिम पर करते हैं। जलवायु संकट हर बच्चे के स्वास्थ्य और कल्याण के मौलिक अधिकार को खतरे में डाल रहा है। सीओपी28 से शुरू होने वाली तत्काल जलवायु कार्रवाई के केंद्र में बच्चों को सुनना और रखना हमारी सामूहिक जिम्मेदारी है।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/TFXBh8M

No comments

Powered by Blogger.