Header Ads

बैड कोलेस्ट्रॉल का दुश्मन है जीरा, रोजाना ऐसे करें इस्तेमाल

जीरा के बीज एक लोकप्रिय भारतीय मसाला है जो कई व्यंजनों में उपयोग किया जाता है। इसमें कई औषधीय गुण भी होते हैं, जिनमें खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करने की क्षमता भी शामिल है।

एक अध्ययन में पाया गया कि जीरा के बीजों के अर्क ने खराब कोलेस्ट्रॉल (एलडीएल) को कम किया और अच्छे कोलेस्ट्रॉल (एचडीएल) को बढ़ाया। एक अन्य अध्ययन में पाया गया कि जीरा के बीजों के अर्क ने एथेरोस्क्लेरोसिस के विकास को धीमा कर दिया, जो एक ऐसी स्थिति है जिसमें धमनियों में प्लाक जमा हो जाता है।

जीरा के बीजों में थाइमोक्विनोन नामक एक यौगिक होता है, जो खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मददगार हो सकता है। थाइमोक्विनोन कोलेस्ट्रॉल के उत्पादन को कम करता है और कोलेस्ट्रॉल-वहन करने वाले कणों को हटाने में मदद करता है।

जीरा के बीज में फाइबर भी होता है, जो कोलेस्ट्रॉल के अवशोषण को कम करने में मदद कर सकता है। फाइबर आपके पाचन तंत्र को भी स्वस्थ रखता है, जो आपके समग्र स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण है।

जीरा के बीजों का उपयोग कैसे करें

आप जीरा के बीजों को अपने आहार में विभिन्न तरीकों से शामिल कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, आप उन्हें अपनी करी, दाल, चाय और अन्य व्यंजनों में जोड़ सकते हैं। आप उन्हें स्नैक्स के रूप में भी खा सकते हैं, जैसे कि भुना हुआ जीरा या जीरा पानी।

यदि आप जीरा के बीजों का उपयोग करके अपने खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करना चाहते हैं, तो आप प्रतिदिन 1-2 चम्मच जीरा के बीजों का सेवन कर सकते हैं। आप जीरा के बीजों को पानी में भिगोकर और फिर पानी को पीकर भी इसका सेवन कर सकते हैं।

जीरा के बीजों के दुष्प्रभाव

जीरा के बीज आम तौर पर सुरक्षित होते हैं, लेकिन कुछ लोगों को पेट की खराबी, दस्त और मतली जैसे दुष्प्रभाव हो सकते हैं। यदि आपको जीरा के बीजों के सेवन से कोई दुष्प्रभाव दिखाई दें, तो अपने डॉक्टर से बात करें।

जीरा के बीज एक लोकप्रिय भारतीय मसाला है जिसमें कई औषधीय गुण होते हैं, जिनमें खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करने की क्षमता भी शामिल है। यदि आप अपने खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करना चाहते हैं, तो आप अपने आहार में जीरा के बीजों को शामिल कर सकते हैं।

यहाँ कुछ जीरा के बीजों का उपयोग करने के लिए सरल तरीके दिए गए हैं:

- अपनी करी, दाल, चाय और अन्य व्यंजनों में जीरा के बीज जोड़ें।
- भुना हुआ जीरा स्नैक्स के रूप में खाएं।
- जीरा पानी बनाने के लिए जीरा के बीजों को पानी में भिगो दें और फिर पानी को पीएं।
- जीरा के बीजों को अपनी दही या रायता में मिलाएं।
- जीरा के बीजों को अपनी सलाद में छिड़कें।

जीरा के बीजों का उपयोग करके आप अपने खराब कोलेस्ट्रॉल को कम कर सकते हैं और अपने समग्र स्वास्थ्य को बेहतर बना सकते हैं।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/Q10TgCI

No comments

Powered by Blogger.