Header Ads

हैवी पीरियड्स से हैं परेशान, अपनाएं घरेलू उपचार, किचन में ही मिल जाएगा समाधान

हैवी पीरियड्स की समस्या को मेनोरेजिया कहते हैं, यह स्थिति तब होती है जब साइकल सात दिनों से अधिक अवधि तक चलता है, कई बार हैवी पीरियड्स में खून के थक्के भी गिरने लगते हैं। चिकित्सकों के मुताबिक ये स्थिति एनीमिया की ओर से भी संकेत करती हैं। साथ ही कुछ गंभीर बीमारी का भी खतरा बना रहता है। ऐसे में कुछ घरेलू उपचार करके कुछ हद तक हैवी पीरियड्स से राहत मिल सकती हैै। साथ ही पीरियड्स के दौरान होने वाले पेट दर्द, ऐंठन, ब्लोटिंग और मूड स्विंग्स की समस्या भी कुछ हद तक दूर हो सकती हैैै।

दालचीन और अदरक
रसोई में दालचीनी और अदरक हमेशा उपलब्ध रहती हैं, ये दोनों ही हैवी ब्लीडिंग को रोकने में काफी सहायक होती है। अदरक का इस्तेमाल करने के लिए एक गिलास पानी में अदरक उबाल लें और उसमें शहद भी मिलाया जा सकता है। इस ड्रिंक को पीने से आपको पेट में दर्द और ब्लोटिंग की समस्या से भी राहत मिलेगी। वहीं दिन में एक दो बार एक गिलास पानी में दालचीनी उबाल कर पीएंगे तो आराम मिल सकता है।

अशोक की छाल, अश्वगंधा और ग्रीन टी
अशोक की छाल भी बहुत फायदेमंद साबित होती है, एक बर्तन में दो कप पानी गर्म करें। इसमें लगभग 50 ग्राम अशोक की छाल को डालकर उबालें। इसे तब तक उबालें, जब तक कि पानी आधा न रह जाए। फिर थोड़ा ठंडा होने पर इसका सेवन करें। दिन में एक बार इसका सेवन करने से आपको काफी राहत मिल सकती है। इसके अलावा आयुर्वेदिक औषधि अश्वगंधा का इस्तेमाल भी फायदेमंद रहता है। ग्रीन टी भी इस दिशा में महत्वपूर्ण है।

धनिया और सौंफ
आपको जानकारी हैरानी होगी हैवी पीरियड्स को समस्या को दूर करने में धनिया भी बहुत उपयोगी साबित होता है, खासकर धनिया के बीज को पानी में उबालकर पीने से राहत मिलती हैं, वहीं सौंफ का पानी भी फायदेमंद साबित होता है। दिन में एक से दो बार इसका सेवन करने से आपको जल्द राहत मिल सकती है।

डिसक्लेमरः इस लेख में दी गई जानकारी का उद्देश्य केवल रोगों और स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं के प्रति जागरूकता लाना है। यह किसी क्वालीफाइड मेडिकल ऑपिनियन का विकल्प नहीं है। इसलिए पाठकों को सलाह दी जाती है कि वह कोई भी दवा, उपचार या नुस्खे को अपनी मर्जी से ना आजमाएं बल्कि इस बारे में उस चिकित्सा पैथी से संबंधित एक्सपर्ट या डॉक्टर की सलाह जरूर ले लें।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/s8qpTid

No comments

Powered by Blogger.