Header Ads

मधुमेह रोगियों के लिए वरदान : पसीने से ग्लूकोज और तापमान की निगरानी करेगा नया पहनने योग्य सेंसर

अमेरिका के पेन स्टेट यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं ने एक ऐसा पहनने योग्य सेंसर विकसित किया है जो पसीने के माध्यम से तीन सप्ताह तक ग्लूकोज के स्तर और शरीर के तापमान की निगरानी कर सकता है।

यह सेंसर लेजर-संशोधित ग्रेफीन नैनोकॉम्पोजिट सामग्री से बना है, जो इसे पसीने में ग्लूकोज के स्तर को सटीकता से मापने की अनुमति देता है। सेंसर अन्य कारकों जैसे पीएच और शरीर के तापमान में बदलाव के लिए भी समायोजन कर सकता है, जो पसीने में ग्लूकोज के स्तर को प्रभावित कर सकते हैं।

सेंसर को एक पट्टी के रूप में पहना जाता है, जो लगभग डाक टिकट के आकार का होता है और इसे चिपकने वाली टेप से त्वचा पर चिपकाया जा सकता है। यह एकत्र किए गए आंकड़ों को वास्तविक समय में निगरानी और विश्लेषण के लिए कंप्यूटर या मोबाइल डिवाइस को वायरलेस तरीके से भेज सकता है।

शोधकर्ताओं का कहना है कि यह सेंसर मधुमेह के रोगियों के लिए विशेष रूप से उपयोगी हो सकता है, क्योंकि यह उन्हें अपने रक्त शर्करा के स्तर को लगातार और गैर-आक्रामक तरीके से मापने की अनुमति देगा। यह स्वस्थ लोगों के लिए भी फायदेमंद हो सकता है, क्योंकि यह उन्हें अपने आहार और व्यायाम की आदतों को बेहतर ढंग से प्रबंधित करने में मदद कर सकता है।

शोधकर्ताओं का मानना है कि इस सेंसर में व्यक्तिगत और जनसंख्या स्वास्थ्य, व्यक्तिगत चिकित्सा और सटीक पोषण के लिए काफी संभावनाएं हैं।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/ESLayj5

No comments

Powered by Blogger.