Header Ads

भारत ग्लोबल हंगर इंडेक्स में 111वें स्थान पर, सरकार ने खारिज की रिपोर्ट

भारत 2023 के ग्लोबल हंगर इंडेक्स (GHI) में 125 देशों में से 111वें स्थान पर है, जो पिछले साल से चार स्थान नीचे है। हालांकि, सरकार ने इस रिपोर्ट को "फ्लॉड" और "गलत" बताते हुए खारिज कर दिया है।

आयरलैंड और जर्मनी के गैर-सरकारी संगठनों क्रमशः कंसर्न वर्ल्डवाइड और वेल्ट हंगर हिल्फे द्वारा गुरुवार को जारी वैश्विक रिपोर्ट में कहा गया है, "2023 के ग्लोबल हंगर इंडेक्स में 28.7 के स्कोर के साथ, भारत में भूख का स्तर गंभीर है।"

2022 में, भारत 125 देशों में से 107वें स्थान पर था।

केंद्रीय महिला एवं बाल विकास मंत्रालय ने एक बयान में दावों का खंडन किया और कहा कि सूचकांक "भूख का एक त्रुटिपूर्ण उपाय है और भारत की सही स्थिति को नहीं दर्शाता है।"

GHI रिपोर्ट ने पाकिस्तान को 102वें, बांग्लादेश को 81वें, नेपाल को 69वें और श्रीलंका को 60वें स्थान पर रखा। दक्षिण एशिया और उप-सहारा अफ्रीका वे क्षेत्र थे जहां भूख का स्तर सबसे अधिक था।

मंत्रालय ने कहा, "सूचकांक भूख का एक गलत उपाय है और गंभीर पद्धतिगत मुद्दों से ग्रस्त है। सूचकांक की गणना के लिए उपयोग किए जाने वाले चार में से तीन संकेतक बच्चों के स्वास्थ्य से संबंधित हैं और पूरी आबादी का प्रतिनिधित्व नहीं कर सकते।"

"चौथा और सबसे महत्वपूर्ण संकेतक 'अंडरन्यूट्रिशन (PoU) आबादी का अनुपात' 3,000 के बहुत छोटे नमूना आकार पर किए गए एक ओपिनियन पोल पर आधारित है।"

इस बीच, रिपोर्ट में भारत को दुनिया में सबसे अधिक 18.7 प्रतिशत बाल बर्बादी दर के रूप में भी गिना जाता है, जो तीव्र कुपोषण का संकेत है।

भारत में कुपोषण की दर 16.6 प्रतिशत और अंडर-फाइव मृत्यु दर 3.1 प्रतिशत थी।

रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि 15 से 24 वर्ष की आयु की महिलाओं में एनीमिया का प्रसार 58.1 प्रतिशत था।

मंत्रालय ने कहा, "दो अन्य संकेतक, अर्थात् स्टंटिंग और वेस्टिंग, विभिन्न अन्य कारकों जैसे स्वच्छता, आनुवंशिकी, पर्यावरण और भोजन के सेवन के जटिल अंतःक्रियाओं के परिणाम हैं, जो भूख के अलावा हैं, जिसे जीएचआई में स्टंटिंग और वेस्टिंग के लिए प्रेरक/परिणाम कारक माना जाता है।"

इसने कहा कि शायद ही कोई सबूत है कि चौथा संकेतक, अर्थात् बाल मृत्यु दर, भूख का परिणाम है।

मंत्रालय ने कहा कि अप्रैल 2023 से, पोषण ट्रैकर पर अपलोड किए गए पांच साल से कम उम्र के बच्चों का मापदंड डेटा लगातार बढ़ा है - अप्रैल 2023 में 6.34 करोड़ से सितंबर 2023 में 7.24 करोड़ तक।

बयान में कहा गया है, "पोषण ट्रैकर पर जैसा कि देखा गया है, बाल बर्बादी का प्रतिशत लगातार 7.2 प्रतिशत से नीचे रहा है, महीना-दर-महीना, ग्लोबल हंगर इंडेक्स 2023 में बाल बर्बादी के लिए उपयोग किए गए 18.7 प्रतिशत के मूल्य की तुलना में।"

(आईएएनएस)



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/bnCyQwq

No comments

Powered by Blogger.