Header Ads

Monsoon Diet Tips : बरसत क मसम म बमर हन स कस बच? कय खन ह और कय नह खन ह

Monsoon Diet Tips : मानसून गर्मी से राहत देता है, प्रकृति की सुंदरता को बढ़ाता है और गर्म, स्वादिष्ट फैटी भोजन खाने की भूख जगाता है। यह जलवायु के तापमान humidity को भी बढ़ाता है और immune system को प्रभावित करता है। मानसून की शुरुआत का मतलब विभिन्न प्रकार की बीमारियों जैसे मलेरिया, डेंगू, टाइफाइड malaria, dengue, typhoid (malaria, dengue, typhoid ) और कई अन्य बीमारियों का बढ़ना भी है। हालाँकि, क्या खाना चाहिए और क्या नहीं खाना चाहिए इस पर नज़र रखकर कोई भी खुद को बीमार होने से बचा सकता है। आहार विशेषज्ञ ने इस मानसून में आपको स्वस्थ रहने में मदद करने के लिए क्या करना चाहिए और क्या नहीं खाना चाहिए, इस बारे में अपने विचार साझा किए हैं।

यह भी पढ़े-नई स्टडी में हुआ खुलासा : बच्चे को जन्म देने की सही उम्र क्या है?

Best Foods For Rainy Days क्या खाने के लिए:
- पर्याप्त पानी पीकर हाइड्रेटेड रहें। आप हर्बल चाय (herbal teas) और सूप का विकल्प भी चुन सकते हैं।
विटामिन ए, और सी, एंटीऑक्सिडेंट और फाइबर से भरपूर जामुन, नाशपाती, आलूबुखारा, चेरी, आड़ू, पपीता, सेब और अनार जैसे मौसमी फलों (seasonal fruits) को शामिल करना एक अच्छा विचार है। ये फल पाचन और आंत के स्वास्थ्य में सुधार करते हैं।

- Immunity में सुधार के लिए लौकी, करेला, ऐश लौकी, तुरई, साँप लौकी, खीरे, टमाटर, सेम, भिंडी और मूली खाएं।

यह भी पढ़े-युवा से लेकर बुजुर्ग तक में कितना होना चाहिए ब्लड का प्रेशर


- हल्दी, अदरक, लहसुन, काली मिर्च, दालचीनी, इलायची और जायफल मिलाएं क्योंकि इनमें एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटीफंगल, एंटीवायरल, एंटीमाइक्रोबियल, एंटी-बैक्टीरियल और प्रतिरक्षा-बढ़ाने वाले गुण होते हैं।
हल्दी एंटीवायरल, एंटीफंगल, जीवाणुरोधी, रोगाणुरोधी और एंटी-इंफ्लेमेटरी से भरपूर होती है जो प्रतिरक्षा में सुधार करने और संक्रमण को प्रबंधित करने में मदद करती है। हल्दी वाला दूध पीना समग्र स्वास्थ्य को बेहतर बनाने का एक अच्छा तरीका है।

- प्रोबायोटिक्स किसी के पेट के स्वास्थ्य में सुधार करते हैं। आसान पाचन के लिए दही, छाछ और मसालेदार सब्जियों का चयन करने का प्रयास करें।

यह भी पढ़े-Monsoon के दौरान फंगल और बैक्टीरियल संक्रमण से कैसे बचें? इस क्रीम का उपयोग भूलकर भी ना करें

क्या नहीं खाना चाहिए:
- मानसून के दौरान बाहर का खाना खाने से बचना जरूरी है। सड़क किनारे कटे फल, चाट, बर्गर, पिज़्ज़ा, बेकरी आइटम या कोला से बचें। बाहर का खाना लंबे समय तक खुला रखने पर उस पर बैक्टीरिया पनपने के कारण फूड पॉइजनिंग और जलजनित संक्रमण का खतरा दोगुना हो जाता है।

- समोसा या पकौड़े जैसे तले हुए खाद्य पदार्थ खाने से अपच, सूजन, दस्त, पेट दर्द और एसिडिटी जैसी कई गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल (indigestion, bloating, diarrhoea, stomach pain, and acidity) समस्याएं हो सकती हैं।

यह भी पढ़े-ये हैं हार्ट के लिए सबसे बेहतरीन फूड्स, कई गंभीर बीमारियों को भी करते हैं दूर


- मानसून बड़ी संख्या में जल-जनित बीमारियों के पनपने के लिए जाना जाता है। दूसरा कारण यह है कि मानसून मछली और झींगा के प्रजनन का मौसम है। इसलिए, बारिश का मौसम खत्म होने तक खुद को समुद्री भोजन से दूर रखना सबसे अच्छा है।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/uMWgDKU

No comments

Powered by Blogger.