Header Ads

Curry Leaves Benefits: मकखन क तरह पघल जएग बड क चरब एकबर जरर पए इस पतत क जस

Curry Leaves Benefits: करी पत्ता एक ऐसी चीज है जिसका यूज आज के समय में हर घर में होता है। विशेषकर साउथ इंडियन डिश में इसका उपयोग भरपूर तरह से किया जाता है। करी पत्ता भारतीय रसोई का एक अहम हिस्सा बन गया है। करी पत्ता का तड़का लगने से ही खाने में एक अलग ही स्वाद आ जाता है। लेकिन आपको बता दें कि करी पत्ता स्वाद के साथ ही अपने औषधीय गुणों के लिए भी मशहूर है। इसमें विटामिन ए, विटामिन बी, विटामिन सी, कैल्शियम, आयरन फास्फोरस और एंटीऑक्सीडेंट जैसे कई महत्वपूर्ण पोषक तत्व होते हैं। इतना ही नहीं बल्कि करी पत्ता वेट लॉस करने के लिए एक बेहतरीन चीज है। तो आइए करी पत्ता के कितने फायदे हैं।

यह भी पढ़ें : New Mothers Health: डिलीवरी के बाद हर महिला जरूर खाएं ये 3 चीजें, तुरंत मिलेगी एनर्जी

वजन घटाता है करी पत्ता
बॉडी का वजन घटाने के लिए आप करी पत्ते का जूस पी सकते हैं। यदि आप खाली पेट करी पत्ते का जूस पीते हैं तो इसमें मौजूद फाइबर आपको लंबे समय तक भूख का एहसास नहीं होने देता। ऐसा होने से आप ओवरईटिंग से बच सकते हैं। करी पत्ता अतिरिक्त वसा और विषाक्त पदार्थ को बॉडी से बाहर निकालने में मदद करते हैं। यह मेटाबॉलिज्म बूस्ट करके कैलरी बर्न करता है। नियमित रूप से इसका सेवन करके आप वजन कम कर सकते हैं। इसमें मौजूद अल्कलाइड में एंटीओबेसिटी और लिपिड कम करने वाले प्रभाव होते हैं। इस प्रकार, करी पत्ता का सेवन कुल कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड के स्तर को कम करने और शरीर के वजन को कम करने में सहायक हो सकता है।

यह भी पढ़ें : Rain Water Drink : आप भी पीते हैं बारिश का पानी तो सावधान! ऐसा हो जाएगा फेफड़ों का हाल

ये भी हैं करी पत्ते का जूस पीने फायदे
1- करी पत्ते का जूस नियमित रूप से पीने से बॉडी में मौजूद हानिकारक टॉक्सिंस निकल जाते हैं। ये शरीर को प्राकृतिक रूप से डिटॉक्सिफाई करता है। इस वजह से आप कई तरह की बीमारियों से बच सकते हैं।

2- खाली पेट करी पत्ते के जूस का सेवन करने पाचन संबंधी समस्याएं ठीक हो सकती है। करी पत्ते में हल्के लैक्सेटिव गुण होते हैं और पाचन एंजाइम होते हैं जो मल त्यागने में सुधार कर सकते हैं। इसके सेवन से कब्ज और एसिडिटी से राहत मिलती है।

यह भी पढ़ें : Fungal Infection : बारिश में आपके पैरों की हालत खराब कर सकती है फंगल, भूलकर भी नहीं करें ये काम

3- डायबिटीज रोगियों के लिए करी पत्ते का जूस रामबाण की तरह है। इसमें हाइपोग्लाइसेमिक गुण पाए जाते हैं। जो शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद करते हैं। इसमें मौजूद फाइबर बॉडी में अचानक इंसुलिन स्पाइक को रोकने में बहुत ही सहायक है।

4- करी पत्ते में आयरन काफी अच्छी मात्रा में होता है जो खून में हीमोग्लोबिन का स्तर बढ़ाने में मदद करता है। करी पत्ता के सेवन से आप खून की कमी को दूर कर सकते हैं और एनीमिया की शिकायत भी दूर हो सकती है।

5- करी पत्ता में भरपूर एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं जो रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाते हैं। इस वजह से आप कई तरह की बीमारियों और संक्रमण की चपेट में आने से बच सकते हैं।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/aiMmG8Q

No comments

Powered by Blogger.