Header Ads

ICMR report : भारत में 10 करोड़ से ज्यादा लोगों को है डायबिटीज, सबसे ज्यादा इस राज्य में

Diabetes in India : ICMR report के अनुसार, 2019 में 70 मिलियन लोगों की तुलना में अब भारत में 101 मिलियन से अधिक लोग मधुमेह से पीड़ित हैं। कम से कम 136 मिलियन लोगों (जनसंख्या का 15.3 प्रतिशत) को प्रीडायबिटीज है, और 315 मिलियन से अधिक लोगों को उच्च रक्तचाप है।

इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च-इंडिया डायबिटीज (ICMR-INDIAB) के वैज्ञानिकों ने एक क्रॉस-सेक्शनल जनसंख्या-आधारित सर्वेक्षण किया जो लैंसेट डायबिटीज एंड एंडोक्रिनोलॉजी जर्नल में प्रकाशित हुआ था।

यह भी पढ़े-वैज्ञानिकों का दावा, कहा - बढ़ती हुई उम्र को रोका जा सकता है, जानिए कैसे

अध्ययन जिसे ICMR और स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा वित्त पोषित (funded by the ICMR and Health Ministry) किया गया था। देश के विभिन्न हिस्सों के 31 विशेषज्ञ और 15 वर्षों में पूरा अध्ययन किया गया था।

इस Metabolic health report card से यह स्पष्ट है कि देश भर में एनसीडी में उल्लेखनीय वृद्धि हुई है और यह लोगों को अपनी जीवन शैली बदलने के लिए प्रोत्साहित करने सहित सरल उपायों के साथ हस्तक्षेप करने के लिए कार्रवाई के आह्वान का संकेत देता है।
डॉ आरएम अंजना, अध्यक्ष, मद्रास डायबिटीज रिसर्च फाउंडेशन (एमडीआरएफ)

यह भी पढ़े-क्या आपको भी अधिक काटते है मच्छर, तो अपने नहाने के साबुन को बदल दीजिए

गौरतलब है कि भारत को पहले से ही मधुमेह (Diabetes in India) के लिए राजधानी देश कहा जाता है। इस गैर-संचारी रोग (एनसीडी) की जनसंख्या में वृद्धि खतरे की घंटी बजाती है। अध्ययन के विविध निष्कर्षों से पता चला है कि उच्च रक्तचाप (hypertension) , सामान्यीकृत मोटापा (generalised obesity) , पेट का मोटापा (abdominal obesity) और हाइपरकोलेस्ट्रोलेमिया (hypercholesterolemia) जैसे अन्य एनसीडी का देश में भी उच्च प्रसार था।

अध्ययन से पता चला है कि गोवा में मधुमेह रोगियों की अधिकतम आबादी 26.4 प्रतिशत से अधिक है और उत्तर प्रदेश में सबसे कम प्रसार 4.8 प्रतिशत से अधिक है।

मधुमेह पर निष्कर्ष भी मानव विकास संकेतकों के अनुरूप थे केरल, तमिलनाडु, पुडुचेरी, पंजाब और चंडीगढ़ में मधुमेह के उच्च प्रसार को देखते हुए।

यह भी पढ़े-हीटवेव के दौरान बढ़ सकती है पेट और सांस की समस्या, बचने के लिए इन उपायों को अपनाएं

18 अक्टूबर, 2008 और 17 दिसंबर, 2020 के बीच ICMR-INDIAB अध्ययन में कुल 1,13,043 व्यक्तियों (ग्रामीण क्षेत्रों से 79,506 और शहरी क्षेत्रों से 33,537) ने भाग लिया। शोधकर्ताओं ने पाया कि प्रीडायबिटीज को छोड़कर सभी मेटाबोलिक एनसीडी ग्रामीण क्षेत्रों की तुलना में शहरी क्षेत्रों में अधिक पाए गए।

कम मानव विकास सूचकांक वाले कई राज्यों में मधुमेह और पूर्व मधुमेह का अनुपात 1 से कम था। यह निष्कर्ष निकाला गया कि भारत में मधुमेह और अन्य चयापचय एनसीडी का प्रसार पहले के अनुमान की तुलना में काफी अधिक है।

यह भी पढ़े-चेहरे से लेकर हाथ-पैर तक में आ रही सूजन, पहचानें किस बीमारी का है संकेत

हालाँकि मधुमेह एक महामारी है फिर भी विकसित देशों में स्थिर हो रही है अन्य राज्यों में यह अभी भी बढ़ रही है।

अध्ययन के एक वरिष्ठ लेखक डॉ वी मोहन के अनुसार, भारत में राज्य सरकारें, जो मुख्य रूप से अपने संबंधित क्षेत्रों में स्वास्थ्य सेवा प्रदान करने के प्रभारी हैं, एनसीडी पर विस्तृत राज्य-स्तरीय डेटा में विशेष रूप से रुचि रखने की संभावना है।

इससे उन्हें एनसीडी की प्रगति को सफलतापूर्वक रोकने और उनकी जटिलताओं का प्रबंधन करने के लिए साक्ष्य-आधारित हस्तक्षेप विकसित करने में मदद मिल सकती है।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/tAhr21k

No comments

Powered by Blogger.