Header Ads

मटप बढत ह खन क बद क गई य गलत कह आप भ त नह करत ऐस

भारतीय परंपरा में खाने के बाद मीठा खाने का चलन है। इसको पाचन से जोड़कर देखा जाता है। कुछ घरों में आज भी इसका पालन किया जाता है। लंच या डिनर के बाद गुलाब जामुन, रसगुल्ला या फिर आइक्रीम आदि खाते हैं।

 

लेकिन एक्सपर्ट की मानें तो खाने के बाद मीठा खाने से पाचन तो अच्छा होता है लेकिन इसके दूसरे दुष्प्रभाव भी हैं। इसमें कैलोरी अधिक होती है और मोटापे का कारण बनता है।

dinner.jpg

अन्य परेशानी भी हो सकती: आइसक्रीम, गुलाब जामुन, हलवा, जलेबी आदि बहुत मीठे होते हैं। इनमें शुगर की मात्रा ज्यादा होती है। कैलोरी भी अधिक होती है। डाइट के बाद इन्हें लेने से एसिडिटी और मोटापा बढ़ सकता है। ज्यादा मात्रा में चीनी डाइट में लेने से आंत के बैक्टीरिया में असंतुलन पैदा हो सकता है, जिससे गैस, पेट फूलना और दस्त जैसी पाचन संबंधी समस्याएं परेशान कर सकती हैं।

sweet.jpg

 

गुड़ या प्राकृतिक मीठा लें
सीनियर फिजिशियन, डॉ. सुनील वर्मा के अनुसार, खाने के बाद मीठा खाने से शरीर में सेरोटोनिन नामक हार्मोन भी बढ़ता है जिसे हैप्पी हार्मोन भी कहते हैं। अगर आपको मीठे की तलब हो रही है तो नेचुरल स्वीटनर्स जैसे कि खजूर, कोई मौसमी फल या उसका जूस या फिर गुड़ को विकल्प के रूप में ले सकते हैं। इनसे शरीर को लाभ भी मिलेगा।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/7f2zpgN

No comments

Powered by Blogger.