Header Ads

Lockdown के बीच LIC ने Home Loan की ब्याज दरों में की कटौती



नई दिल्ली। भारतीय जीवन बीमा निगम हाउसिंग फाइनेंस ( Life Insurance Corporation of India Housing Finance ) ने देश के लोगों को बड़ी राहत देते हुए होम लोन की ब्याज दर में बड़ी कटौती कर दी है। एलआईसी हाउसिंग फाइनेंस लिमिटेड ( LIC Housing Finance Limited ) ने व्यक्तिगत होम लोन लेने वालों के लिए अपनी ब्याज दरों गिरावट की है। अब नए कस्टमर्स को 800 या उससे ज्यादा के सिबिल स्कोर ( Cibil Score ) पर 7.5 फीसदी सालाना ब्याज दर से होम लोन दिया जाएगा। इससे पहले यह दर 8.10 फीसदी देखने को मिल रही थी। वहीं दूसरी ओर अगर कस्टमर एलआईसी का सिंगल प्रीमियम टर्म एश्योरेंस ( LIC Single Premium Term Assurance ) पॉलिसीधारक है तो उसे 7.40 फीसदी की ब्याज दर से होम लोन दिया जाएगा। खास बात ये है कि यह राहत पाने के लिए आपकी पॉलिसी लोन के बराबर होना जरूरी है।


एचडीएफसी भी दे चुकी है राहत
होम लोन पर एलआईसीएचएफ से पहले हाउसिंग फाइनेंस कंपनी एचडीएफसी भी ब्याज दरों में 0.15 फीसदी की कटौती कर चुकी है। कंपनी ने हाउसिंग लोन से जुड़े अपने रिटेल प्राइम लेंडिंग रेट में 0.15 फीसदी की गिरावट की है। इस फैसले का लाभ एचडीएफसी के सभी मौजूदा रिटेल होम लोन कस्टमर्स को मिलेगा। जानकारी के अनुसार सैलरी पाने वाले लोगों के लिए इस कटौती के बाद बयाज दरें 7.85 फीसदी से लेकर 8.15 फीसदी के बीच होंगी। इस फैसले का लाभ पुराने ग्राहकों को भी मिलेगा।


एचडीएफसी बैंक ने भी घटाई थी एमसीएलआर दरें
वहीं एचडीएफसी बैंक ने भी महीने की शुरुआत में ब्याज दरों में 0.20 फीसदी की कटौती करने का ऐलान किया था। बैंक ने एक दिन के लोन पर मार्जिनल कॉस्ट ऑफ फंड बेस्ड लेंडिंग रेट यानी एमसीएलआर को घटाकर 7.60 फीसदी कर दिया था। वहीं, बैंक ने एक साल का एमसीएलआर 7.95 फीसदी कर दिया है। 3 साल के एमसीएलआर पर बैंक 8.15 फीसदी की दर से ब्याज लेगा।


from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/2VwwK7W

No comments

Powered by Blogger.