Header Ads

बिना ट्रेन चलाए रेलवे ने कमाएं करोड़ों, ऑनलाइन बुकिंग पर भी लगाई रोक

नई दिल्ली: लॉकडाउन 3 मई तक लॉकडाउन बढ़ चुका है ऐसे में यातायात केसभी साधनों पर रोक लगाई गई है। लॉकडाउन के बाद भी ट्रेन चलेंगी या नहीं इस बात का रेल मंत्रालय और रेलवे बोर्ड ने अभी तक खुलासा नहीं किया है । लेकिन इन सबके बीच रेलवे ने ट्रेन टिकट्स की बुकिंग को लेकर एक बड़ा बदलाव किया है । रेलवे द्वारा इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन(IRCTC) से अगले आदेश तक टिकटों की बुकिंग बंद कर दी गई है।

पर्सनल लोन (Personal Loan) ही नहीं है जरूरत का हल, इन तरीकों से भी कर सकते हैं पैसों का इंतजाम

रेलवे ने कमाएं करोड़ों-

टिकट कैंसिल करवाने के दौरान ऑनलाइन रेल टिकट पर लगने वाले चार्जेज आपको वापस नहीं किया जाएगा। आपको बता दें कि ऑनलाइन टिकट बुकिंग पर आपको 15 से 30 रुपए का सुविधा शुल्क देना पड़ता है। लॉकडाउन की वजह से रद्द ट्रेनों के टिकटों पर यह चार्ज नहीं लौटाया जाएगा। रेलवे ने 30 अप्रैल के बाद से लगभग 32 लाख ट्रेन रद्द की है और अब तक बिना एक भी ट्रेन चलाएं सिर्फ टिकट कैंसलेशन के जरिए रेलवे ने 4.50 करोड़ रुपए कमाएं है, लेकिन ये हालात बार-बार न बने इसीलिए अब रेलवे ने irctc के माध्यम से होने वाली टिकट बुकिंग को रोक दिया है। रेलवे के नियम के मुताबिक अगस्त तक की टिकट बुक हो सकती है, लेकिन अगस्त तक की भी बुकिंग रोक दी गई है।

नौकरी छोड़ खेती में लगे युवा, बटन मशरूम की खेती से कमा रहे हैं लाखों

3 मई तक लगा है लॉकडाउन- मोदी सरकार ने 15 अप्रैल को खत्म होने वाले लॉकडाउन को 19 दिनों के लिए बढा दिया है और तभी रेलवे ने टिकट बुकिंग बंद कर दी थी । 15 से 30 अप्रैल के बीच 21 लाख से ज्यादा टिकट्स बुक कराई गई है। खास बात ये है कि ये सारी टिकट्स irctc के माध्यम से बुक करी गई है इसीलिए बार-बार ऐसा न हो तभी रेलवे ने अब ऑनलाइन टुकट बुकिंग पर रोक लगा दी है। फिलहाल लॉकडाउन कब खत्म होगा इस बात का फैसला अभी तक नहीं हो पाया है।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/3f43ldg

No comments

Powered by Blogger.