Header Ads

अंतरिक्ष में पहली बार बनाए गए चॉकलेट चिप कूकीज, बेकिंग में दो घंटे का लगा समय

स्पेस में कूकीज की बेकिंग का काम इटली की अतंरिक्ष यात्री लूसा परमितानो ने किया था.

अंतरिक्ष में पहली बार बनाए गए चॉकलेट चिप कूकीज, बेकिंग में दो घंटे का लगा समय

नई दिल्ली: अंतरिक्ष में पहली बार चॉकलेट चिप कूकीज (बिस्कुट) बनाने के नतीजे सामने आ गए हैं. देखने में ये एक नॉर्मल कूकीज के जैसा है लेकिन इसे बेक करने में दो घंटे का समय लगा है. इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन (ISS) पर यह कूकीज बनाई गई हैं. हालांकि, इन कूकीज के टेस्ट के बारे में अभी कोई जानकारी सामने नहीं आई है. 
पहली बार अंतरिक्ष में कच्चे सामान से खाने की ऐसी कोई चीज बनाई गई है. दरअसल, ओवन बनाने वालों का विचार था कि बेकिंग में सामान्य से काफी अधिक वक्त लगेगा, लेकिन असल में ऐसा नहीं हुआ. फिलहाल कूकीज ह्यूसटन में ही एक फ्रोजन लैब में SpaceX कैप्सूल के तौर पर रखा गया है. बता दें कि स्पेस में इन कूकीज को बनाने के लिए एक खास ओवन का अविष्कार किया गया था. इसके लिए ओवन के साइज को घटाकर उसे छोटा किया गया था. पिछले साल नवंबर में नासा के जॉनसन स्पेस सेंटर के पास स्थित नैनोरैक्स ने इस खास ओवन को बनाया था. 
गौरतलब है कि स्पेस में कूकीज की बेकिंग का काम इटली की अतंरिक्ष यात्री लूसा परमितानो ने किया था. उन्होंने एक के बाद एक कुल पांच कूकीज बेक किया. पहला कूकीज तैयार करने में 25 मिनट का वक्त लगा जबकि दूसरा कूकीज तैयार करने में दोगुना समय लगा, लेकिन रिजल्ट मन लायक नहीं रहा. इसी क्रम में चौथी कूकीज को बेक करने के लिए लूसा ने दो घंटे का वक्त लिया. जिसके बाद एक बेहतर कूकीज बेक हुई. हालांकि, लूसा का कहना है कि मैं निश्चित तौर पर नहीं कह सकती हूं कि इसका स्वाद कैसा होगा, लेकिन यह कूकीज की तरह नहीं लग रहा.
from Zee News Hindi: Science News https://ift.tt/2vlmuW0

No comments

Powered by Blogger.