Header Ads

World Health Day 2024: लंबी जिंदगी का राज: 9 आसान आदतें

World Health Day 2024: विश्व स्वास्थ्य दिवस हर साल 7 अप्रैल को मनाया जाता है। यह दिन विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) द्वारा दुनिया भर में स्वास्थ्य के प्रति जागरूकता बढ़ाने और लोगों को प्रभावित करने वाले स्वास्थ्य मुद्दों पर कार्रवाई करने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए आयोजित किया जाता है।

अच्छा स्वास्थ्य और लंबा जीवन जीने के लिए कई चीज़ें ज़रूरी होती हैं, जैसे कि जीन, वातावरण और आपकी आदतें। वैसे तो जीन भी लंबा जीवन जीने में भूमिका निभाते हैं, लेकिन आपकी आदतें आपके स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकती हैं। इस लेख में हम ऐसी आदतों के बारे में जानेंगे जो आपको लंबा जीवन जीने में मदद कर सकती हैं।

लंबा जीवन जीने में मददगार आदतें: Habits helpful in living a long life:

1.

नियमित व्यायाम: Regular exercise


शारीरिक रूप से सक्रिय रहना वजन को संतुलित रखने, दिल और दिमाग को मजबूत बनाने, रक्त संचार को बेहतर बनाने और मधुमेह और उच्च रक्तचाप जैसी बीमारियों के खतरे को कम करने में मदद करता है। लक्ष्य यह रखें कि आप हर हफ्ते कम से कम 150 मिनट मध्यम व्यायाम या 75 मिनट ज़ोरदार व्यायाम करें। साथ ही, हफ्ते में दो या उससे अधिक दिन मांसपेशियों को मजबूत बनाने वाली एक्सरसाइज भी ज़रूर करें।

healthy-diet.jpg


2.

स्वस्थ आहार: Healthy diet


फल, सब्जियां, साबुत अनाज, कम चर्बी वाला प्रोटीन और हेल्दी फैट से भरपूर संतुलित आहार खाने से पोषक तत्व, एंटीऑक्सीडेंट और फाइबर मिलते हैं, जो लंबे समय तक स्वस्थ रहने में मदद करते हैं। पैकेटबंद खाने की चीज़ें, मीठे पेय पदार्थ और नमक और संतृप्त वसा का अधिक सेवन कम करें।

3. अच्छी नींद: Good sleep
अच्छी नींद शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य के लिए बहुत ज़रूरी है। हर रात 7 से 9 घंटे की नींद ज़रूर लें ताकि आपका शरीर आराम कर सके, खुद को ठीक कर सके और नई ऊर्जा पा सके। सोने से पहले आरामदायक दिनचर्या बनाएं, सोने से पहले कैफीन और इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों से दूर रहें और सोने के लिए एक आरामदायक वातावरण बनाए रखें।

reduce-stress.jpg


4.

तनाव कम करें: Reduce stress


तनाव का लंबे समय तक रहना आपकी सेहत और उम्र को कम कर सकता है। मन को शांत करने वाली तकनीकें अपनाएं जैसे ध्यान, गहरी सांस लेने की एक्सरसाइज, योग या प्रकृति में समय बिताना। ऐसे शौक और काम करें जिनसे आपको खुशी और आराम मिले।

5.

लोगों से जुड़े रहें: Stay connected to people


अच्छे रिश्ते और समाज से जुड़ाव मानसिक स्वास्थ्य और लंबे जीवन जीने से जुड़े होते हैं। दोस्तों, परिवार और रिश्तेदारों के साथ नियमित रूप से बातचीत, गतिविधियों और सहायता नेटवर्क के माध्यम से जुड़े रहें।

drink-less-alcohol.jpg


6. शराब का कम सेवन करें: Drink less alcohol

अत्यधिक शराब का सेवन लीवर की बीमारी, हृदय संबंधी समस्याओं और कुछ खास तरह के कैंसर के खतरे को बढ़ा सकता है। शराब का सेवन सीमित मात्रा में ही करें, सामान्य तौर पर यह महिलाओं के लिए एक पैग और पुरुषों के लिए दो पैग प्रतिदिन से अधिक नहीं होना चाहिए।

7.

तंबाकू का सेवन न करें: Do not use tobacco:


धूम्रपान दुनिया भर में होने वाली मौतों का एक मुख्य कारण है और यह कैंसर, हृदय रोग और सांस संबंधी बीमारियों जैसी कई स्वास्थ्य समस्याओं से जुड़ा हुआ है। लंबा जीवन जीने और स्वस्थ रहने के लिए धूम्रपान और दूसरों के धूम्रपान से दूर रहें।

regular-health-checkup.jpg


8.

नियमित स्वास्थ्य जांच Regular health checkup


नियमित स्वास्थ्य जांच और जांच से संभावित स्वास्थ्य समस्याओं का शीघ्र पता लगाने में मदद मिल सकती है, जिससे समय पर हस्तक्षेप और उपचार की अनुमति मिलती है। रक्तचाप जांच, कोलेस्ट्रॉल परीक्षण, मैमोग्राम और कोलोरेक्टल स्क्रीनिंग जैसी स्क्रीनिंग के लिए अनुशंसित दिशानिर्देशों का पालन करें।

9.

स्वस्थ वजन बनाए रखें Maintain a healthy weight


मोटापा कई पुरानी बीमारियों के लिए एक महत्वपूर्ण जोखिम कारक है और जीवनकाल को छोटा कर सकता है। संतुलित आहार और नियमित व्यायाम के संयोजन के माध्यम से स्वस्थ वजन बनाए रखने का प्रयास करें। स्वस्थ सीमा (18.5-24.9) के भीतर बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) का लक्ष्य रखें।

डिसक्लेमरः इस लेख में दी गई जानकारी का उद्देश्य केवल रोगों और स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं के प्रति जागरूकता लाना है। यह किसी क्वालीफाइड मेडिकल ऑपिनियन का विकल्प नहीं है। इसलिए पाठकों को सलाह दी जाती है कि वह कोई भी दवा, उपचार या नुस्खे को अपनी मर्जी से ना आजमाएं बल्कि इस बारे में उस चिकित्सा पैथी से संबंधित एक्सपर्ट या डॉक्टर की सलाह जरूर ले लें



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/EPSNJA8

No comments

Powered by Blogger.