Header Ads

दिमाग पर वायरस का कहर! कोविड संक्रमण से बढ़ सकता है स्किज़ोफ्रेनिया का जोखिम

Covid Infection May Trigger Schizophrenia : जबकि दुनिया को एक नए कोविड-19 केस के वृद्धि का सामना करना हो रहा है, एक नई अध्ययन ने दिखाया है कि SARS-CoV-2 संक्रमण और जैसे मानसिक स्वास्थ्य विकारों के प्रारंभ में एक संबंध हो सकता है, जैसे कि (Schizophrenia) शिजोफ्रेनिया।


शिजोफ्रेनिया (Schizophrenia) एक गंभीर मानसिक स्थिति है जिसमें भ्रांतियाँ, भ्रम और अन्य ज्ञान की कमीजों की विशेषता है।
पूर्व अनुसंधान सुझाव देता है कि इसे वायरसों, जैसे कि फ्लू या यहां तक कि कोविड-19 के रूप में ट्रिगर किया जा सकता है।

नया अध्ययन, जिसे अबतक पीयर-रिव्यू नहीं किया गया है, ने यह दिखाया कि SARS-CoV-2 संक्रमण के कारण मध्यम से गंभीर बीमारी का सामना करने के बाद एक शिजोफ्रेनिया स्पेक्ट्रम और प्योटिक डिसऑर्डर (SSPD) के नए नामक होने की संभावना में एक बड़ी वृद्धि हुई, एक समृद्धि समृद्धि समृद्धि समृद्धि के साथ तुलना में, जिनमें कोविड नेगेटिव अक्यूट श्वसन कंद (ARDS) के साथ कुछ व्यक्तियों की समृद्धि की गई थी।

"डिपार्टमेंट ऑफ इंडस्ट्रियल एंड मैनेजमेंट सिस्टम्स इंजीनियरिंग, वेस्ट वर्जीनिया विश्वविद्यालय के आसिफ रहमान ने कहा, हमारा अध्ययन SARS-CoV-2 वायरस के ज्ञात न्यूरोट्रोपिज्म और कोविड-19 संक्रमण के बाद मुख्य मानसिक विकारों की बढ़ी हुई जोखिम की अनुसुची है और इसके बाद के महत्वपूर्ण मानसिक स्वास्थ्य स्थितियों की बढ़ी हुई सूचना के साथ मेल खाता है।

"कोविड-19 संक्रमण के बाद एसएसपीडी और संवेदनशील विकारों के महत्वपूर्ण झैले को पहचानने के लिए विशेष रूप से उच्च खतरे में होने वाले जनसंख्या और व्यक्तियों की विशेष विशेषताओं की पहचान के लिए और असमर्थ मानसिक स्वास्थ्य के साथ संपर्क करने के लिए और विज्ञान के साथ विज्ञान के साथ कड़ी नजर रखने की आवश्यकता है। कोविड के एकल दृष्टिकोण का समारोह है," रहमान ने जोड़ते हुए कहा, जो एक पूर-प्रिंट साइट पर पोस्ट किया गया।

अन्य अध्ययनों से विभिन्नता होती है, टीम ने एक्यूट रेस्पिरेटरी डिस्ट्रेस सिंड्रोम (ARDS) और कोविड-19 लैब नेगेटिव कोहर्ट्स को नियंत्रित समृद्धि के लिए अक्यूट रेस्पिरेटरी डिस्ट्रेस सिंड्रोम (ARDS) और कोविड-19 पॉजिटिव कोहर्ट्स के रूप में लिया था ताकि कोविड-19 के प्रभाव को सही ढंग से मापा जा सके।
19,344,698 रोगियों के डेटा को तर्कशीलपूर्ण रूप से फ़िल्टर किया गया था ताकि प्रवृत्ति मेलापन वाले कोहर्ट्स बना सकें: एआरडीएस, कोविड-पॉजिटिव, और कोविड-नेगेटिव।

उन्होंने तीन विभिन्न समय अंतरालों के अधीन नए नामक SSPD की हैज़ार्ड रेट का विश्लेषण किया: 0-21 दिन, 22-90 दिन, और 90 दिन के पार।
कोविड-19 पॉजिटिव रोगियों ने सभी अंतरालों में हमेशा बढ़ी हुई हैज़ार्ड रेट का विश्लेषण किया, इस अध्ययन ने दिखाया।
टीम ने कहा, ये दोनों एआरडीएस और कोविड-19 लैब-नेगेटिव रोगियों से उच्च हैं।

रोचक बात यह है कि हमारा डेटा इस बात की संकेत करता है कि कोविड-19 के बाद युवा व्यक्तियों को SSPD का उच्च जोखिम है, जो एआरडीएस और कोविड-नेगेटिव समूहों में नहीं देखा गया।

यह अध्ययन उन लोगों की मानसिक बेहतरी की महत्वपूर्णता को लेकर एक मजबूत चेतावनी है जो कोविड-19 से बहल रहे हैं। उनका स्थायी बढ़ा हुआ जोखिम एक व्यापक सामाजिक चिंता की ओर इशारा करता है, खासकर एसएसपीडी जैसी गंभीर मानसिक स्थितियों के संदर्भ में।


(आईएएनएस)



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/7f1aJw3

No comments

Powered by Blogger.