Header Ads

क्या AI बनेंगे भविष्य के डॉक्टर? गूगल का चैटबॉट मरीज़ों से बात कर लेगा बीमारियों का पता!

गूगल ने एक नया एआई चैटबॉट बनाया है जो मरीजों से बातचीत कर सकता है और मानव डॉक्टरों की तरह बीमारी का पता लगा सकता है। इस चैटबॉट का नाम आर्टिकुलेट मेडिकल इंटेलिजेंस एक्सप्लोरर (एएमआईई) है। यह बड़ी मात्रा में मेडिकल डेटा पर ट्रेन किया गया है और इसमें कई बीमारियों, विशेषताओं और स्थितियों के बारे में जानकारी है।

एएमआईई को डॉक्टर-मरीज के बीच होने वाले वास्तविक संवादों के आधार पर बनाया गया है। इसे इस तरह ट्रेन किया गया है कि यह मरीजों के लक्षणों को सुन सके, सवाल पूछ सके और बीमारी का पता लगा सके। यह मरीजों को उनकी बीमारी के बारे में जानकारी भी दे सकता है और उन्हें डॉक्टर के पास जाने की सलाह दे सकता है।

शोधकर्ताओं ने एएमआईई की तुलना 20 असली डॉक्टरों से की है। उन्होंने पाया कि एएमआईई कम से कम उतना ही अच्छा है जितना डॉक्टर मरीजों से बातचीत करते हैं। एएमआईई सटीक रूप से बीमारी का पता लगा सकता है और मरीजों के साथ अच्छा व्यवहार कर सकता है।

हालांकि, शोधकर्ताओं का कहना है कि एएमआईई को असली दुनिया में इस्तेमाल करने से पहले और शोध करने की जरूरत है। लेकिन यह एक बड़ा कदम है और भविष्य में एआई डॉक्टर हमारे लिए आम बात हो सकते हैं।

मुख्य बातें:

गूगल ने एआई चैटबॉट बनाया जो मरीजों से बात कर सकता है और बीमारी का पता लगा सकता है।
एएमआईई का प्रदर्शन असली डॉक्टरों के समान है।
एएमआईई को असली दुनिया में इस्तेमाल करने से पहले और शोध करने की जरूरत है।
भविष्य में एआई डॉक्टर आम हो सकते हैं।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/ZfaJmMh

No comments

Powered by Blogger.