Header Ads

कोविड -19 पुरुषों के शुक्राणु की गुणवत्ता को प्रभावित कर सकता है: अध्ययन

एक अध्ययन के अनुसार, कोविड-19 संक्रमण पुरुषों के स्पर्म की गुणवत्ता को प्रभावित कर सकता है, लेकिन यह असर केवल थोड़े समय के लिए ही रहता है।

कोविड-19 महामारी के दौरान इस बात की चिंता जताई जा रही थी कि इसका पुरुषों के प्रजनन स्वास्थ्य पर बुरा असर पड़ सकता है। हालांकि, इस वायरस का स्पर्म की गुणवत्ता पर क्या असर होता है, यह अभी भी पूरी तरह से स्पष्ट नहीं है।

चीन के शोधकर्ताओं की एक टीम ने कोविड-19 संक्रमण के स्पर्म की गुणवत्ता पर कम और ज्यादा लंबे समय के प्रभावों की जांच करने का लक्ष्य रखा। उन्होंने गुइलिन पीपुल्स हॉस्पिटल में जून 2022 से जुलाई 2023 के बीच कुल 85 पुरुषों को शामिल किया, जिनकी प्रजनन क्षमता की जांच की गई।

तीन विशिष्ट समयसीमाओं में शुक्राणु के मापदंडों में बदलावों का विश्लेषण किया गया: कोविड-19 संक्रमण से 6 महीने पहले, कोविड-19 संक्रमण के 3 महीने बाद और कोविड-19 से ठीक होने के तीन-छह महीने बाद।

'वायरोलॉजी जर्नल' में प्रकाशित परिणामों से पता चला कि संक्रमण के बाद शुक्राणुओं की संख्या और कुल शुक्राणुओं की संख्या पहले की तुलना में काफी कम थी। हालांकि, ठीक होने की अवधि में शुक्राणुओं की संख्या, कुल शुक्राणुओं की संख्या, गतिशीलता और सामान्य आकार में काफी वृद्धि हुई।

तीनों अवधियों की तुलना में, शुक्राणुओं की संख्या में सबसे महत्वपूर्ण अंतर देखा गया, जो संक्रमण के बाद काफी कम हो गई थी, लेकिन कोविड-19 से ठीक होने के बाद सामान्य स्तर पर लौट आई।

अस्पताल के एंड्रोलॉजी विभाग के डॉ कि-फेंग झांग ने कहा, "ये निष्कर्ष बताते हैं कि कोविड-19 का स्पर्म की गुणवत्ता पर कुछ प्रभाव पड़ सकता है, विशेष रूप से संक्रमण के बाद शुक्राणुओं की संख्या में कमी का सबूत है।"

उन्होंने कहा, "हमारे बाद के शोध में तीन विशिष्ट समय सीमाओं में पाया गया कि संक्रमण के बाद शुक्राणुओं की संख्या और कुल शुक्राणुओं की संख्या में उल्लेखनीय कमी आई है, लेकिन ठीक होने के तीन से छह महीने के भीतर शुक्राणुओं की संख्या पूर्व-संक्रमण स्तर पर लौट आई।"

"यह कोविड-19 के स्पर्म उत्पादन चक्र पर पड़ने वाले प्रभाव का स्पष्ट प्रमाण देता है, जिसका संभावित कारण SARS-CoV-2 संक्रमण के कारण शुक्राणु उत्पादन का अस्थायी दमन है, विशेष रूप से सक्रिय अर्धसूत्रीविभाजन के अस्थायी प्रतिरक्षा-मध्यस्थ गिरफ्तारी के माध्यम से। हालांकि, यह तंत्र अस्थायी है," झांग ने कहा।

हालांकि, शोधकर्ताओं ने कहा कि शुक्राणु मापदंडों में देखे गए इन परिवर्तनों के अंतर्निहित तंत्रों और दीर्घकालिक प्रभावों का पता लगाने के लिए और अधिक शोध की आवश्यकता है।
(IANS)



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/1bUMA7d

No comments

Powered by Blogger.