Header Ads

Tulsi Water Benefits: सुबह-सुबह खाली पेट तुलसी का पानी पीने से होंगे करामाती फायदे

Tulsi Water Benefits: तुलसी की पत्तियों का सेवन करना स्वास्थ्य के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। तुलसी औषधीय गुणों से भरपूर होती है। आयुर्वेद में तुलसी का इस्तेमाल औषधि के रूप में किया जाता है। तुलसी के पत्तों में एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-वायरल, एंटी-इंफ्लेमेटरी तत्व होते हैं, जो शरीर को कई तरह की बीमारियों से बचाने में मदद करते हैं। लेकिन तुलसी की पत्तियों से बने पानी भी स्वास्थ्य के लिए लाभकारी है।

जी हां, सुबह खाली पेट तुलसी के पानी का सेवन करने से सेहत को कई तरह के लाभ मिलते हैं। सुबह खाली पेट तुलसी का पानी पीने से इम्यून सिस्टम मजबूत होता है। साथ ही ये पाचन से जुड़ी समस्याएं को भी दूर करने में मदद करता है। तो आइए जानते हैं तुलसी का पानी पीने से सेहत को मिलने वाले फायदे के बारे में

तुलसी के पानी पीने के फायदे
1. इम्यून सिस्टम मजबूत बनाने में फायदेमंद
इम्यून सिस्टम मजबूत बनाने के लिए सुबह खाली पेट तुलसी के पानी का सेवन करना बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। तुलसी का पानी पीने से शरीर से विषाक्त पदार्थ बाहर निकल जाते हैं, जिससे इम्यून सिस्टम मजबूत होता है।

2. पाचन से जुड़ी समस्याएं दूर करने में फायदेमंद
पाचन से जुड़ी समस्याएं दूर करने के लिए सुबह खाली पेट तुलसी के पानी का सेवन करना बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। तुलसी का पानी पीने से पाचन से जुड़ी समस्याएं दूर रहती हैं। इसके अलावा ये पेट, कब्ज और लूज मोशन की समस्या से भी राहत दिलाने में मदद करता है।

3. वायरल इंफेक्शन से बचाने में फायदेमंद
वायरल इंफेक्शन से बचें रहने के लिए सुबह खाली पेट तुलसी के पानी का सेवन करना बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। तुलसी का पानी पीने से वायरल इंफेक्शन से काफी हद तक बचा जा सकता है। साथ ही ये सर्दी-जुकाम और गले में खराश से भी राहत दिलाने में मदद करता है।

4. तनाव को कम करने में फायदेमंद
तनाव को कम करने के लिए सुबह खाली पेट तुलसी के पानी का सेवन करना बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। तुलसी की पत्तियों में कई ऐसे तत्त्व मौजूद होते हैं, जो तनाव और स्ट्रेस को कम करने में मदद करते हैं।

डिसक्लेमरः इस लेख में दी गई जानकारी का उद्देश्य केवल रोगों और स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं के प्रति जागरूकता लाना है। यह किसी क्वालीफाइड मेडिकल ऑपिनियन का विकल्प नहीं है। इसलिए पाठकों को सलाह दी जाती है कि वह कोई भी दवा, उपचार या नुस्खे को अपनी मर्जी से ना आजमाएं बल्कि इस बारे में उस चिकित्सा पैथी से संबंधित एक्सपर्ट या डॉक्टर की सलाह जरूर ले लें।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/I3FjX4x

No comments

Powered by Blogger.