Header Ads

पीरियड्स के दौरान बढ़ सकता है आत्महत्या का खतरा, रोजाना रहें सतर्क

एक नए अध्ययन के अनुसार, मासिक धर्म के आस-पास के दिनों में आत्मघाती विचार और आत्मघाती योजना बनाने की संभावना अधिक होती है।

यूनिवर्सिटी ऑफ इलिनोइस शिकागो (यूआईसी) के अध्ययन में अधिकांश रोगियों ने बताया कि मासिक धर्म से पहले और मासिक धर्म के शुरुआती चरणों में अवसाद, चिंता और निराशा जैसे मानसिक लक्षणों में काफी वृद्धि हुई है, जबकि अन्य ने अपने चक्र के विभिन्न समय पर भावनात्मक बदलावों की सूचना दी।

यूआईसी में मनोचिकित्सा की एसोसिएट प्रोफेसर टोरी आइजनलोहर-मौल ने कहा, "अध्ययन यह स्थापित करता है कि मासिक धर्म चक्र कई लोगों को प्रभावित कर सकता है जिनके आत्मघाती विचार हैं, जो इसे कुछ ऐसे पूर्वानुमान योग्य आवर्ती जोखिम कारकों में से एक बनाता है जिनकी पहचान की गई है. पता लगाएं कि आत्महत्या का प्रयास कब हो सकता है।"

अमेरिकन जर्नल ऑफ साइकियाट्री में प्रकाशित अध्ययन में 119 रोगियों को शामिल किया गया, जिन्होंने कम से कम एक मासिक धर्म चक्र में आत्मघाती विचारों और अन्य मानसिक स्वास्थ्य लक्षणों को ट्रैक करने के लिए एक दैनिक सर्वेक्षण पूरा किया।

शोधकर्ताओं ने मरीजों के मानसिक स्वास्थ्य में उनके चक्र के दौरान होने वाले बदलावों पर विस्तृत डेटा एकत्र किया।

व्यक्ति भी विशिष्ट मानसिक लक्षणों में भिन्न थे जो आत्मघाती विचारों के साथ दिखाई देते थे।

आइजनलोहर-मौल ने कहा, "लोगों में भिन्न-भिन्न भावनात्मक लक्षण थे जो उनके लिए आत्मघात से सबसे अधिक जुड़े थे।"

"सिर्फ इसलिए कि चक्र किसी को चिड़चिड़ा बनाता है या मूड स्विंग या चिंता महसूस करता है, इसका मतलब यह नहीं है कि यह हर व्यक्ति के लिए आत्मघात पैदा करने पर समान प्रभाव डालने वाला है।"

टीम ने प्रीमेन्स्ट्रुअल डिस्फोरिक डिसऑर्डर (पीएमडीडी) का भी अध्ययन किया, जो आत्मघाती विचारों और व्यवहारों के बढ़ते जोखिम से जुड़ा हुआ है। अवलोकन संबंधी अध्ययनों और क्लिनिकल परीक्षणों में पाया गया है कि पीएमडीडी कुछ लोगों की प्रजनन हार्मोन एस्ट्रोजन और प्रोजेस्टेरोन के प्रति बढ़ती संवेदनशीलता के कारण हो सकता है - और उन हार्मोनों को स्थिर करने से लक्षण कम हो सकते हैं।

लेखक कहते हैं, मासिक धर्म चक्र के प्रभाव में हार्मोन संवेदनशीलता का भी ऐसा ही गतिशील होना संभव है। आत्मघाती विचारों पर बिना पीएमडीडी के लोगों में, हालांकि, यह निर्धारित करने के लिए अधिक शोध की आवश्यकता है कि ये कारक व्यक्तिगत रोगियों में एक-दूसरे को कैसे प्रभावित करते हैं और उस जानकारी का उपयोग आत्महत्या के प्रयासों को रोकने के लिए चिकित्सकीय रूप से कैसे किया जा सकता है।

आइजनलोहर-मौल ने कहा, "हम हर व्यक्ति के लिए व्यक्तिगत भविष्यवाणी मॉडल बनाने की कोशिश करने के लिए सर्वोत्तम तरीकों का उपयोग करने के लिए उत्साहित हैं ताकि हम लोगों को एक बॉक्स में न डालें।" "हम वास्तव में यह पता लगाना चाहते हैं: क्या इस व्यक्ति के लिए चक्र मायने रखता है, और फिर यह कैसे मायने रखता है और हम उस जानकारी के आधार पर सबसे अच्छा हस्तक्षेप कैसे कर सकते हैं।"

(आईएएनएस)



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/BkAUwVR

No comments

Powered by Blogger.