Header Ads

अल्जाइमर का खतरा बढ़ा सकते हैं पेट के कीटाणु, शोध से चौंकाने वाला खुलासा

एक नए शोध में पता चला है कि दुनिया के दो-तिहाई लोगों में पाए जाने वाला पेट का एक सामान्य बैक्टीरिया अल्जाइमर रोग के बढ़ते जोखिम से जुड़ा हो सकता है।

यह अध्ययन, जो अल्जाइमर एंड डिमेंशिया: द जर्नल ऑफ द अल्जाइमर एसोसिएशन में प्रकाशित हुआ है, ने इस बात की जांच की कि क्या 50 वर्ष और उससे अधिक उम्र के लोगों में स्पष्ट रूप से दिखाई देने वाले हेलिकोबैक्टर पायलोरी (एच. पायलोरी) संक्रमण से अल्जाइमर का खतरा बढ़ जाता है।

एच. पायलोरी संक्रमण अपच, गैस्ट्रिटिस, अल्सर और यहां तक कि पेट के कैंसर को भी ट्रिगर करने के लिए जाना जाता है।

मैकगिल विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं की एक टीम ने यूके में 50 वर्ष से अधिक आयु के 4 मिलियन से अधिक लोगों के स्वास्थ्य डेटा का विश्लेषण किया। निष्कर्षों से पता चला कि जिन लोगों में एच. पायलोरी का लक्षणात्मक संक्रमण था, उनमें अल्जाइमर रोग विकसित होने का जोखिम 11 प्रतिशत अधिक था।

जबकि अल्जाइमर का कारण बहुआयामी है, निष्कर्ष संक्रमणों, विशेष रूप से एच. पायलोरी की संभावित भूमिका पर सबूतों के बढ़ते हुए शरीर पर आधारित हैं।

अध्ययन भविष्य के शोध के लिए रास्ते खोलता है, विशेष रूप से यह पता लगाने के लिए कि क्या इस जीवाणु को खत्म करने से कुछ लोगों में अल्जाइमर को प्रभावी ढंग से रोका जा सकता है।

शोधकर्ताओं ने कहा कि अल्जाइमर विश्व स्तर पर लाखों लोगों को प्रभावित करता है, और जनसांख्यिकीय बदलाव के साथ संख्या में तेजी से वृद्धि होने की उम्मीद है।

“बढ़ती उम्र की आबादी को देखते हुए, अगले 40 वर्षों में मनोभ्रंश की संख्या तीन गुना होने की उम्मीद है। हालांकि, इस बीमारी के लिए प्रभावी उपचार विकल्पों का अभाव है," मैकगिल के मेडिसिन विभाग के प्रोफेसर डॉ. पॉल ब्रासार्ड ने कहा।

“हमें उम्मीद है कि इस जांच के निष्कर्ष अल्जाइमर में एच. पायलोरी की संभावित भूमिका पर अंतर्दृष्टि प्रदान करेंगे ताकि जनसंख्या स्तर पर संक्रमण को कम करने के लिए व्यक्तिगत उन्मूलन कार्यक्रमों जैसे रोकथाम रणनीतियों के विकास को सूचित किया जा सके,” ब्रासार्ड ने कहा, जो मैकगिल विश्वविद्यालय स्वास्थ्य केंद्र में एक सार्वजनिक स्वास्थ्य और निवारक चिकित्सा चिकित्सक हैं।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/d4Ec2N5

No comments

Powered by Blogger.