Header Ads

सिर्फ कोविड नहीं, गंभीर बीमारियां भी दिमाग पर डालती हैं असर, शोध से खुलासा

एक गंभीर कोविड संक्रमण लोगों के दिमाग को नुकसान पहुँचा सकता है, लेकिन यह उतना ही बुरा नहीं है जितना कि निमोनिया या हार्ट अटैक से पीड़ित मरीजों का दिमाग होता है, यह बात एक नए अध्ययन में सामने आई है। कोरोना होने के बाद दिमागी सेहत सबसे ज्यादा खराब होती है।

डेनमार्क के कोपेनहेगन यूनिवर्सिटी अस्पताल के शोधकर्ताओं ने यह जांचा कि क्या कोविड के मरीजों में लंबे समय तक दिमागी, मानसिक या तंत्रिका संबंधी परेशानियां उन मरीजों से अलग हैं जो निमोनिया, हार्ट अटैक या अन्य गंभीर बीमारियों से पीड़ित हैं।

इस अध्ययन में 345 लोगों को शामिल किया गया, जिनमें 120 कोविड मरीज, 125 अन्य बीमारियों से पीड़ित मरीज और 100 स्वस्थ लोग शामिल थे।

अध्ययन में पाया गया कि कोविड मरीजों की दिमागी हालत स्वस्थ लोगों से तो खराब थी, लेकिन उतनी खराब नहीं थी जितनी कि अन्य बीमारियों से पीड़ित मरीजों की। शोधकर्ताओं ने कहा कि यह नतीजा विभिन्न जाँचों के बाद भी एक ही रहा।

कोविड संक्रमण के 3 साल बाद भी दिमागी सेहत में खराबी आम बात है, जो पिछली महामारियों में भी देखी गई है। कोविड के लंबे समय तक चलने वाले प्रभाव 200 से ज्यादा लक्षणों से जुड़े हैं और दुनिया भर में 6.5 करोड़ लोगों को प्रभावित करते हैं।

श्वास संबंधी समस्याओं के अलावा, सबसे ज्यादा परेशानियां दिमाग से जुड़ी होती हैं, जैसे सोचने-समझने में परेशानी और मानसिक समस्याएं।

हालांकि, अध्ययन ने यह भी बताया कि दिमागी और मानसिक परेशानियां कोविड के अलावा निमोनिया, हार्ट अटैक और अन्य गंभीर बीमारियों, खासकर आईसीयू में भर्ती होने वाले मरीजों में भी होती हैं।

शोधकर्ताओं ने कहा कि इस अध्ययन से पता चलता है कि कोविड के बाद दिमागी सेहत भले ही खराब हो, लेकिन यह उतनी ही खराब है जितनी कि अन्य गंभीर बीमारियों से पीड़ित मरीजों की। इसका मतलब है कि कोविड के बाद दिमागी सेहत को लेकर जो चिंताएं हैं, उन्हें थोड़ा कम करके देखा जा सकता है।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/o4FhIVY

No comments

Powered by Blogger.