Header Ads

सर्दी में रहता है जोड़ों में दर्द, हल्की एक्सरसाइज करें, खूब पानी पीएं

सर्दियों के चलते मांसपेशियों में दर्द की समस्या रहती है। कई मामलों में ये दर्द एक्ससराइज की कमी के कारण होता है। यदि सर्दियों में आप एक्सरसाइज पर ध्यान देंगे, तो बॉडी में बदलाव देखेंगे। वहीं यदि तेज एक्सरसाइज नहीं कर पा रहे हैं तो धीरे—धीरे एक्सरसाइज करें। इससे सर्दी में जोड़ों की समस्या दूर होती है।

डॉक्टर की राय लें

जोड़ों में दर्द के कई कारण हो सकते हैं। इसलिए डॉक्टरी राय लें ताकि स्पष्ट हो जाए कि सर्दी के कारण ही दर्द हो रहा है तो उसे बचाव के तरीके पर ध्यान देना होगा। अगर किसी चोट या बीमारी जैसे आर्थराइटिस की शुरुआत है तो उसका इलाज भी जरूरी होता है।

पर्याप्त पानी पीएं
शरीर में पानी की कमी से भी थकान, मांसपेशियों और जोड़ों में दर्द की समस्या होती है। सर्दी में भी रोज 2 लीटर से अधिक पानी जरूर पीएं। साथ ही डाइट में कैल्शियम, विटामिन डी वाली चीजें शामिल करें। कोशिश करें कि थोड़ी देर धूप में बैठें।

सक्रिय रहें
सर्दी में अधिकतर लोग रजाई कंबल में दुबके रहते हैं। इससे जोड़ों में सक्रियता घटती है। जोड़ों में अकड़न बढ़ जाती है और फिर दर्द होता है। इसलिए सक्रिय रखें। दर्द नहीं होगा।

मांसपेशियों की मजबूती वाले व्यायाम करें
आमतौर पर धारणा होती है कि हड्डियों में दर्द है तो केवल कैल्शियम डाइट लें लेकिन यह पूरी तरह से सही नहीं है। मांसपेशियाें को भी मजबूत करें। यह हड्डियों को सपोर्ट करते हैं। हल्के और एक्टिव व्यायाम तो करें ही, डाइट में प्रोटीन वाली चीजें ज्यादा लें। वजन नियंत्रित रखें। कोई परेशानी है तो डॉक्टर से राय लें।

डिसक्लेमरः इस लेख में दी गई जानकारी का उद्देश्य केवल रोगों और स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं के प्रति जागरूकता लाना है। यह किसी क्वालीफाइड मेडिकल ऑपिनियन का विकल्प नहीं है। इसलिए पाठकों को सलाह दी जाती है कि वह कोई भी दवा, उपचार या नुस्खे को अपनी मर्जी से ना आजमाएं बल्कि इस बारे में उस चिकित्सा पैथी से संबंधित एक्सपर्ट या डॉक्टर की सलाह जरूर ले लें।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/UBjy9p0

No comments

Powered by Blogger.