Header Ads

सर्दी और फ्लू बढ़ रहा है, बचाव के लिए कितने तैयार हैं आप ?

सर्दी में खुद पर ज्यादा ध्यान देने की जरूरत होती है। खानपान के साथ—साथ दिनचर्या में भी बदलाव करके आप कोल्ड और कफ से बच सकते हैं। वहीं घर में कुछ ऐसे साधनों का यूज करें, जिससे आप फ्लू से बचे रह सकें। इसके लिए तैयारी शुरू कर दीजिए। जानिए कैसे कर सकते हैं तैयारी, जिससे आप बचें रह सकें।

घर में ये चीजें जरूर हों
सर्दी और फ्लू का मौसम शुरू होने से पहले तैयार रहें। टिश्यू, हाथ साबुन और हैंड सैनिटाइजर का उपयोग करें। हाथ में ग्लव्स रखें, क्योंकि वे वायरस के प्रसार से बचाने में मददगार साबित होते हैं।

जरूरी दवाएं पूरी हों
दवा कैबिनेट में यह कंफर्म करें कि दर्द निवारक, बुखार कम करने वाली दवाएं और अन्य दवाएं शामिल हैं या नहीं। उम्र और वजन के आधार पर सही खुराक लें। थर्मामीटर व ह्यूमिडिफ़ायर की जांच कर लें।

बार—बार हाथ साफ करें
हाथ धोने को लेकर सख्त रहें। हाथों से ही सबसे ज्यादा सर्दी और फ्लू फैलते हैं। यह ध्यान रखें कि 20 सेकंड तक साबुन से अच्छी तरह हाथों को रगड़े।

कीटाणुनाशकों का प्रयोग करें
उन चीजों को अच्छी तरह से साफ कर लें, जिनका इस्तेमाल सब करते हैं। जैसे दरवाज़े के हैंडल, रिमोट कंट्रोल और फोन को कीटाणुरहित रखें।

डिस्पोजेबल का इस्तेमाल करें
यदि घर में किसी को फ्लू है तो हाथ तौलिए की बजाय डिस्पोजेबल पेपर तौलिए का इस्तेमाल कर सकते हैं, इसके अलावा खाने—पीने के लिए डिस्पोजेबल प्लेट व ग्लास का इस्तेमाल कर सकते हैं।

सूप्स का ज्यादा उपयोग करें
सर्दी में घरेलू उपाय काफी फायदेमंद साबित हो सकते हैं। ऐसे में घर में ही सूप्स बनाएं। टमाटर, घीया, पालक व गाजर का सूप सर्दियों में काफी फायदा करेगा। बच्चों को भी ये काफी पसंद आएंगे। वहीं ऐसे फ्रूट्स भी खाएं, जो सर्दी से बचाव रखते हैं और इम्यूनिटी को बढ़ाते हैं।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/lAVQno2

No comments

Powered by Blogger.