Header Ads

नया कोविड वेरिएंट जेएन.1: क्या है, कितनी तेजी से फैलता है, पुराना टीका कितना असरदार?

JN.1 variant is growing rapidly : विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने एक नए कोविड-19 वेरिएंट जेएन.1 को "स्वतंत्र चिंता का विषय" घोषित किया है। यह तेजी से फैलने के कारण चिंता का विषय बना है।

WHO ने कहा है कि जेएन.1 में अन्य वेरिएंट की तुलना में अधिक तेजी से फैलने की क्षमता है, इसीलिए इसे चिंता का विषय माना गया है।

हालांकि WHO ने जेएन.1 से वैश्विक स्वास्थ्य जोखिम को कम बताया है, लेकिन उसने चेतावनी दी है कि सर्दियों के दौरान जेएन.1 से संक्रमण के मामले बढ़ सकते हैं, खासकर उत्तरी गोलार्ध वाले देशों में।

जेएन.1 अभी तक केवल अमेरिका में ही पाया गया है, लेकिन वहां यह करीब 20% नए कोविड मामलों के लिए जिम्मेदार है। अमेरिका में सेंटर्स फॉर डिसीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन (CDC) का मानना है कि सर्दियों के महीनों में जेएन.1 के मामले और बढ़ सकते हैं।

WHO पहले से ही BA.2.86 उप-वंशों को चिंता के विषयों के रूप में सूचीबद्ध कर चुका है, लेकिन जेएन.1 को इनसे अलग, एक स्वतंत्र चिंता का विषय माना गया है।

WHO ने कोविड-19 के नए वेरिएंट में जेनेटिक बदलावों वाले वायरस को चिंता का विषय बताया है।

अच्छी खबर यह है कि मौजूदा कोविड-19 टेस्ट और उपचार जेएन.1 पर भी कारगर होने की उम्मीद है। अभी तक ऐसा नहीं लगता है कि जेएन.1 पहले के वेरिएंट से अधिक गंभीर बीमारी का कारण बनता है, लेकिन यह अन्य वेरिएंट की तुलना में अधिक आसानी से फैलता है।

WHO ने कहा है कि जेएन.1 के मामलों में तेजी से वृद्धि हो रही है, लेकिन अब तक मिले सीमित सबूतों से यह पता नहीं चलता है कि इससे पहले के वेरिएंट की तुलना में इससे होने वाली बीमारी अधिक गंभीर है।

कोरोनावायरस के टीके भी जेएन.1 पर प्रभावी होने की उम्मीद है। WHO की मारिया वैन केरखोवे ने सोशल मीडिया पर कहा, "मौजूदा टीके, जिनमें पुराने वायरस पर आधारित टीके और नए XBB वेरिएंट के टीके शामिल हैं, सभी जेएन.1 सहित गंभीर बीमारी और मौत से सुरक्षा प्रदान करते हैं।"

मुख्य बातें:

नया कोविड वेरिएंट जेएन.1 तेजी से फैल रहा है, लेकिन इससे होने वाली बीमारी पहले के वेरिएंट की तरह ही गंभीर है।
मौजूदा कोविड-19 टेस्ट और उपचार जेएन.1 पर भी कारगर होंगे।
कोरोनावायरस के टीके भी जेएन.1 के खिलाफ सुरक्षा प्रदान करते हैं।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/rHl9f21

No comments

Powered by Blogger.