Header Ads

डकार के साथ गले तक खट्टा पानी आ जाएं तो फटाफट पीएं ये ड्रिंक, दूर हो जाएगी जलन

बदहजमी और पेट में इंफेक्शन के कारण कई बार पेट के ऊपरी हिस्से में बेचैनी होने लगती है। पेट में जो एसिड बनता है वह जब पाचन तंत्र की सुरक्षात्मक सतह को नुकसान पहुंचता है तो पेट में जलन और सूजन की शिकायत होती है। बदहजमी की वजह से कई बार खट्टी डकार की समस्या भी हो जाती है, जिससे गले तक तेज जलन महसूस होती है, इस स्थिति से उबरने के लिए कुछ ऐसे घरेलू पेय पदार्थ है, तो आपको मिनटों में राहत दे सकते हैं।

नींबू पानी और काला नमक
गले और सीने की जलन को कम करने के लिए नींबू पानी पीएं। इससे खट्टी डकार में फायदा मिलेगा। सुबह के समय यदि आप नींबू पानी पीएंगे तो इससे पेट की समस्याएं कुछ हद तक कम होगी औश्र विषाक्त पदार्थ पेट से बाहर निकलेंगे।

सौंफ और मिश्री
जलन को कम करने में सौंफ का पानी किसी चमत्कार से कम नहीं है। यदि इसमें आप मिश्री मिलाकर पीएंगे तो और भी फायदा होगा। सौंफ से पाचन तंत्र सुधरता है, गैस की समस्या से भी राहत मिलती है।

मीठी लस्सी
पेट को ठंडक पहुंचाने के लिए लस्सी भी पी जा सकती है, इससे भी काफी फायदा होता है। इससे जलन भी दूर होती है, अक्सर लोग सर्दियों में दही व छाछ के सेवन सेे बचते हैं, लेकिन चिकित्सकों के मुताबिक ये इसका सेवन सर्दियों में भी किया जा सकता है।

अजवाइन का पानी
यदि आपको पेट दर्द, गैस या अपच की समस्याएं आए दिन रहती है, तो नियमित रूप से अजवाइन का पानी पीना शुरू करें, इससे भी राहत मिलेगी। अजवाइन पेट की समस्याओं के लिए किसी रामबाण से कम नहीं हैं।

लौंग और इलायची
इलायची और लौंग से भी खट्टी डकार में फायदा मिलता है। आपने अक्सर सुना होना कि वॉमेंटिंग आने के बाद घर के बड़े इलायची और लौंग देते हैं, उसके अपने फायदे हैं इससे भी जलन सही होती है।

पेट की सेहत के लिए ये सावधानी जरूरी
बहुत ज्यादा खाने से बचना
बहुत तेजी से भोजन न करना
शराब के सेवन से बचना
वसायुक्त, तैलीय और मसालेदार भोजन से बचना
कैफीन से बचना

डिसक्लेमरः इस लेख में दी गई जानकारी का उद्देश्य केवल रोगों और स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं के प्रति जागरूकता लाना है। यह किसी क्वालीफाइड मेडिकल ऑपिनियन का विकल्प नहीं है। इसलिए पाठकों को सलाह दी जाती है कि वह कोई भी दवा, उपचार या नुस्खे को अपनी मर्जी से ना आजमाएं बल्कि इस बारे में उस चिकित्सा पैथी से संबंधित एक्सपर्ट या डॉक्टर की सलाह जरूर ले लें।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/H4FWYrT

No comments

Powered by Blogger.