Header Ads

Pudina Tea Benefits: पुदीने की चाय से पाएं ये 5 जबरदस्त फायदे, अनिद्रा से भी मिलेगा छुटकारा

Pudina Tea Benefits: पुदीने की चाय का सेवन करना स्वास्थ्य के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। पुदीना कई सारे पोषक तत्त्वों के गुणों से भरपूर होता है।अनिद्रा की समस्या दूर करने के लिए पुदीने की चाय पीना फायदेमंद होता है।

Pudina Tea Benefits: गर्मियों में पुदीना का सेवन करना फायदेमंद होता है। पुदीने की तासीर ठंडी होती है। पुदीने का इस्तेमाल केवल खाने में ही नहीं, बल्कि औषधि के रूप में भी किया जा सकता है। पुदीने में विटामिन सी, फाइबर, मेंथोल, कैल्शियम, पोटैशियम, मैग्नीशियम, आयरन, सोडियम, कार्बोहाइड्रेट, एंटीवायरल और एंटीऑक्सीडेंट जैसे पोषक तत्त्व पाए जाते है, शरीर के लिए फायदेमंद होते है। लेकिन पुदीने की पत्तियों से बनी चाय का सेवन करना भी फायदेमंद होता है। जी हां, पुदीने की चाय हर्बल टी है, जिसे पुदीने के पत्तों से तैयार किया जाता है। पुदीने की चाय पीने से सेहत को कई तरह के लाभ मिलते है। पुदीने की चाय पीने से अनिद्रा की समस्या भी दूर होती है। तो आइए जानते है पुदीने की चाय पीने से सेहत को मिलने वाले फायदे के बारे में

यह भी पढ़े-Uric Acid: इन फूड्स से करें परहेज, बढ़ सकता है खतरा

पुदीने की चाय पीने के फायदे
अनिद्रा की समस्या दूर करने में फायदेमंद
आज के समय में ज्यादातर लोग चिंता, बढ़ते तनाव की वजह से अनिद्रा की समस्या का सामना कर रहे हैं। ऐसे में अनिद्रा की समस्या दूर करने के लिए पुदीने की चाय का सेवन करना बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। पुदीने की चाय पीने से बॉडी रिलेक्स होती है। साथ ही तनाव और चिंता कम होती है, जिससे रात को नींद अच्छी आती है।


पाचन के लिए फायदेमंद
पाचन संबंधी समस्याओं से राहत पाने के लिए पुदीने की चाय का सेवन करना बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। पुदीने की चाय पीने से पाचन तंत्र बेहतर तरीके से काम करता है। पेट के लिए पुदीने को एक हर्बल औषधि की तरह इस्तेमाल किया जाता रहा है। इसका सेवन करने से एसिडिटी, पेट दर्द, गैस, अपच, सूजन और पेट संबंधी समस्याएं दूर रहती है।


सिर दर्द को कम करने में फायदेमंद
सिर दर्द को कम करने के लिए पुदीने की चाय का सेवन करना बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। पुदीने में मेंथॉल कंपाउंड होता है, जो सिर दर्द कम करने में मदद करता है। साथ ही इसका सेवन करने से मूड फ्रेश रहता है।

यह भी पढ़े-Nagfani Benefits: नागफनी के फायदे: वजन कम करें, इम्यूनिटी बढ़ाएं, कैंसर से बचाव करें

डिसक्लेमरः इस लेख में दी गई जानकारी का उद्देश्य केवल रोगों और स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं के प्रति जागरूकता लाना है। यह किसी क्वालीफाइड मेडिकल ऑपिनियन का विकल्प नहीं है। इसलिए पाठकों को सलाह दी जाती है कि वह कोई भी दवा, उपचार या नुस्खे को अपनी मर्जी से ना आजमाएं बल्कि इस बारे में उस चिकित्सा पैथी से संबंधित एक्सपर्ट या डॉक्टर की सलाह जरूर ले लें।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/l0gLfs2

No comments

Powered by Blogger.