Header Ads

Poppy Seeds Benefits: खसखस: कब्ज, हड्डियों की कमजोरी और मुंह के छालों को दूर करे

Poppy Seeds Benefits: खसखस का सेवन करना स्वास्थ्य के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। खसखस कई सारे पोषक तत्त्वों के गुणो से भरपूर होता है। खसखस का सेवन करने से कब्ज की समस्या को दूर करने में मदद मिलती है।

Poppy Seeds Benefits: खसखस व्यंजन का स्वाद बढ़ाने का काम करता है। छोटे-छोटे बीजों वाला यह खसखस स्वास्थ्य के लिए बहुत ही लाभकारी है।खसखस का सेवन करने से सेहत को कई तरह के लाभ मिलते है। गर्मियों में खसखस का इस्तेमाल शरबतों के लिए किया जाता है। क्योंकि खसखस की तासीर ठंडी होती है। इसका सेवन करने से शरीर को ठंडक मिलती है।

खसखस में प्रोटीन, फाइबर, कैलोरी, फैट, कैल्शियम, मैग्नेशियम, आयरन, ओमेगा -6 फैटी एसिड और फॉस्फोरस जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो शरीर को कई स्वास्थ्य समस्याओं से बचाने में मदद करते है। खसखस का सेवन करने से हड्डियां मजबूत होती है और कब्ज की समस्या दूर होती है। तो आइए जानते है खसखस का सेवन करने से सेहत को मिलने वाले फायदे के बारे में

यह भी पढ़े-Makhana With Milk Benefits: दूध में मखाना मिलाकर खाएं, पाएं पेट संबंधी समस्याओं से छुटकारा

खसखस खाने के कुछ फायदे इस प्रकार हैं:

कब्ज की समस्या को दूर करने में फायदेमंद
कब्ज की समस्या को दूर करने के लिए खसखस का सेवन करना बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। खसखस में फाइबर भरपूर मात्रा पाया जाता है, जो कब्ज और पेट संबंधी समस्याओं को दूर करने में मदद करता है।


हड्डियों को मजबूत बनाने में फायदेमंद
हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए खसखस का सेवन करना बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। खसखस कैल्शियम से भरपूर होता है, जो हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद करता है। साथ ही खसखस में मैंगनीज और प्रोटीन मौजूद होता है जो कोलेजन के उत्पादन में मदद करता है जो हड्डियों को गंभीर क्षति से बचाता है।

मुंह के छाले को ठीक करने में फायदेमंद
मुंह के छाले को ठीक करने के लिए खसखस का सेवन करना बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। खसखस की की तासीर ठंडी होती है, इसलिए यह पेट की गर्मी को शांत कर मुंह के छालों को ठीक करने में मदद करता है।

यह भी पढ़े-Raw Papaya For Women : महिलाओं के लिए रामबाण, पीरियड्स दर्द से निजात

प्रोटीन का अच्छा स्रोत: खसखस प्रोटीन का एक अच्छा स्रोत है। इसमें प्रति 100 ग्राम में 12.5 ग्राम प्रोटीन होता है। प्रोटीन शरीर के लिए आवश्यक पोषक तत्व है जो मांसपेशियों के विकास और मरम्मत में मदद करता है।

फाइबर का अच्छा स्रोत: खसखस फाइबर का एक अच्छा स्रोत है। इसमें प्रति 100 ग्राम में 22.5 ग्राम फाइबर होता है। फाइबर पाचन स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण है। यह कब्ज को रोकने और पाचन तंत्र को स्वस्थ रखने में मदद करता है।

विटामिन और खनिज का अच्छा स्रोत: खसखस कई विटामिन और खनिजों का एक अच्छा स्रोत है। इसमें विटामिन बी1, विटामिन बी2, विटामिन बी3, विटामिन बी6, विटामिन बी9, विटामिन ई, मैंगनीज, आयरन, तांबा, और मैग्नीशियम शामिल हैं। ये पोषक तत्व शरीर के कई कार्यों के लिए आवश्यक हैं।
खसखस के अन्य संभावित स्वास्थ्य लाभों में शामिल हैं:

हृदय स्वास्थ्य में सुधार: खसखस में ओमेगा-3 फैटी एसिड होते हैं, जो हृदय स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होते हैं।
कैंसर के जोखिम को कम करना: खसखस में एंटीऑक्सिडेंट होते हैं जो कैंसर के जोखिम को कम करने में मदद कर सकते हैं।

यह भी पढ़े-Pudina Tea Benefits: पुदीने की चाय पीने के भी है कमाल के फायदे, अनिद्रा की समस्या को करता है दूर

मधुमेह के प्रबंधन में सहायता: खसखस में रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने में मदद करने वाले गुण होते हैं।
खसखस को कई अलग-अलग तरीकों से खाया जा सकता है। इसे सलाद, सूप, या स्ट्यू में जोड़ा जा सकता है। इसे स्नैक के रूप में भी खाया जा सकता है।

खसखस का सेवन करते समय कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए। खसखस में कैलोरी और वसा की मात्रा अधिक होती है। इसलिए, इसे सीमित मात्रा में खाना चाहिए। इसके अलावा, खसखस में ओमेगा-6 फैटी एसिड की मात्रा अधिक होती है। इसलिए, इसका अधिक सेवन सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है।

सामान्य तौर पर, खसखस एक स्वस्थ और पौष्टिक खाद्य पदार्थ है। इसका सेवन आपके स्वास्थ्य के लिए कई लाभ प्रदान कर सकता है।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/JMA5QI8

No comments

Powered by Blogger.