Header Ads

Neem Datun: नीम की दातून से डायबिटीज और हाई ब्लड प्रेशर जैसी बीमारियों को करें कंट्रोल

आजकल डायबिटीज और हाई ब्लड प्रेशर जैसी बीमारियां आम हो गई हैं। इन बीमारियों के कारण लोगों को कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ता है। इन बीमारियों को नियंत्रित करने के लिए लोग तरह-तरह के उपाय करते हैं। लेकिन क्या आपको पता है कि इन बीमारियों को नियंत्रित करने में नीम के दातून भी मदद कर सकता है?

नीम के दातून में कई ऐसे गुण पाए जाते हैं जो इन बीमारियों को नियंत्रित करने में मदद करते हैं। नीम के दातून के नियमित इस्तेमाल से दांतों में जमी गंदगी और बैक्टीरिया साफ होते हैं। इससे मुंह के अंदर का बैक्टीरियल लोड कम होता है, जिससे डायबिटीज और हाई ब्लड प्रेशर जैसी बीमारियों के जोखिम को कम करने में मदद मिलती है।


जानिए दातून के कौन-कौन से फायदे होते हैं
जर्नल ऑफ़ क्लीनिकल डायग्रोसिस एन्ड रिसर्च में छपी एक लेख के मुताबिक ये बताया गया है कि नीम का दातून का यदि आप रोजाना इस्तेमाल करते हैं तो इससे स्ट्रेप्टोकोकस म्यूटेंस की वृद्धि रोकने में बहुत ही ज्यादा मदद मिलती है, ये एक ऐसा तत्व होता है जो दांतों में सड़न की समस्या को दूर करने में बहुत ही ज्यादा असरदार साबित होता है, वहीं ये तत्व डायबिटीज की बीमारी कंट्रोल करने से लेकर हाई ब्लड प्रेशर के जैसी कई सारी समस्यायों को दूर करने में बहुत ही ज्यादा मददगार साबित होते हैं।


जानिए टूथपेस्ट के कौन-कौन से नुकसान होते हैं
आजकल बाजार में कई सारे ऐसे माउथवाश आते हैं जो मुँह में मौजूद बक्टेरिया को मार देते हैं, लेकिन वहीं इनमें कुछ ऐसे केमिकल्स भी होते हैं जो कि मैट्रिक ओक्ससाइड के स्तर को कम कर देते हैं, इनसे ब्लड प्रेशर बढ़ने कि समस्या भी उत्पन्न हो सकती है। वहीं ब्रिटिश डेंटल जर्नल में 2018 में छपी लेख के मुताबिक जो व्यक्ति ज्यादा माउथवाश का इस्तेमाल करते हैं, उन्हें ज्यादा डायबिटीज की समस्या भी हो सकती है।

डिसक्लेमरः इस लेख में दी गई जानकारी का उद्देश्य केवल रोगों और स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं के प्रति जागरूकता लाना है। यह किसी क्वालीफाइड मेडिकल ऑपिनियन का विकल्प नहीं है। इसलिए पाठकों को सलाह दी जाती है कि वह कोई भी दवा, उपचार या नुस्खे को अपनी मर्जी से ना आजमाएं बल्कि इस बारे में उस चिकित्सा पैथी से संबंधित एक्सपर्ट या डॉक्टर की सलाह जरूर ले लें।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/PyGF8tc

No comments

Powered by Blogger.