Header Ads

Nagfani of Benefits: वजन कम करें, इम्यूनिटी बढ़ाएं, कैंसर से बचाव करें

Nagfani Benefits: कांटेदार नागफनी का सेवन करने से सेहत को कई तरह के लाभ मिलते हैं। आयुर्वेद में नागफनी का इस्तेमाल कई दवाइयों को तैयार करने के लिए किया जाता है। आपको जानकर हैरानी होगी कि कई लोग नागफनी को खाते भी हैं। इसके मोटे छिलके को हटाकर अंदर के भाग को खाया जाता है।

नागफनी के पौधे में विटामिन ए, विटामिन बी6, विटामिन सी, कैल्शियम, पोटैशियम, मैग्नीशियम और मैंगनीज जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो स्वास्थ्य से जुड़ी कई सारी समस्याओं को दूर करने में मदद करता है। नागफनी का सेवन करने से वजन कम करने में मदद मिलती है। साथ ही ये कई बीमारियों को दूर करने का काम करता है। तो आइए जानते नागफनी का सेवन करने से सेहत को मिलने वाले फायदे के बारे में

यह भी पढ़े-स्यूडोसाइसिस: जब बिना गर्भवती हुए भी लगता है गर्भ में बच्चा, जानिए इस भ्रम के पीछे की कहानी

वजन कम करने में मददगार
नागफनी में फाइबर की मात्रा अधिक होती है, जो पेट को लंबे समय तक भरा हुआ रखता है। इससे भूख कम लगती है और वजन कम करने में मदद मिलती है।

इम्यूनिटी को बढ़ाने में मददगार
नागफनी में विटामिन सी होता है, जो इम्यूनिटी को बढ़ाने में मदद करता है। इससे शरीर को संक्रमण से बचाने में मदद मिलती है।

कैंसर से बचाव करने में मददगार
नागफनी में एंटी-कैंसर गुण होते हैं, जो कैंसर सेल्स को बढ़ने से रोकते हैं। इससे कैंसर के खतरे को कम करने में मदद मिलती है।

हड्डियों को मजबूत बनाने में मददगार
नागफनी में कैल्शियम होता है, जो हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद करता है। इससे ऑस्टियोपोरोसिस जैसी बीमारियों के खतरे को कम करने में मदद मिलती है।

यह भी पढ़े-मायोसाइटिस : धीरे-धीरे अंदर से तोड़ देती है यह बीमारी

नागफनी का सेवन कैसे करें

नागफनी का सेवन कई तरीकों से किया जा सकता है। इसे कच्चा खाया जा सकता है, या फिर इसका जूस या चाय बनाकर भी पी जा सकता है।

नागफनी के नुकसान

नागफनी का सेवन कुछ लोगों के लिए नुकसानदायक भी हो सकता है। गर्भवती महिलाओं, स्तनपान कराने वाली महिलाओं और हृदय रोगियों को नागफनी का सेवन करने से पहले डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए।

नागफनी एक गुणकारी पौधा है जो स्वास्थ्य के लिए कई तरह के फायदे देता है। हालांकि, इसका सेवन करने से पहले डॉक्टर से सलाह लेना आवश्यक है।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/5VHZJxK

No comments

Powered by Blogger.