Header Ads

फूल गोभी सेहत के लिए फायदेमंद, लेकिन इन लोगों को नहीं करना चाहिए सेवन

Cauliflower Side Effects: इन लोगों को भूलकर भी नहीं करना चाहिए फूल गोभी का सेवन, फायदे की जगह सेहत को पहुंचा सकता है नुकसान

फूल गोभी के साइड इफेक्ट्स: फूल गोभी का सेवन करने से सेहत को कई तरह के लाभ मिलते हैं, लेकिन यह कुछ लोगों के लिए हानिकारक हो सकता है। इसलिए निम्नलिखित लोगों को फूल गोभी का सेवन बिना सलाह के नहीं करना चाहिए:

थायराइड समस्या: थायराइड की समस्या वाले लोगों को फूल गोभी का सेवन नहीं करना चाहिए, क्योंकि यह उनके T3 और T4 हार्मोन को बढ़ा सकता है.

पाचन समस्या: पाचन संबंधित समस्याओं से पीड़ित लोगों को बड़ी मात्रा में फूल गोभी का सेवन नहीं करना चाहिए, क्योंकि यह में रेफिनोज नामक कार्बोहाइड्रेट होता है, जो पाचन से संबंधित समस्याओं को बढ़ा सकता है.

स्टोन की समस्या: गॉल ब्लैडर या किडनी में स्टोन होने वाले लोगों को फूल गोभी का सेवन नहीं करना चाहिए, क्योंकि इसमें कैल्शियम की अधिक मात्रा हो सकती है, जो स्टोन की समस्या को बढ़ा सकती है.

यह भी पढ़े-Nagfani Benefits: नागफनी के फायदे: वजन कम करें, इम्यूनिटी बढ़ाएं, कैंसर से बचाव करें

रक्त के थक्के जमने की समस्या: खून को गाढ़ा करने के इलाज में रसायनिक दवाओं का सेवन कर रहे लोगों को फूल गोभी का सेवन नहीं करना चाहिए, क्योंकि यह पोटैशियम की अधिक मात्रा में होता है, जो रक्त को गाढ़ा करने की समस्या को बढ़ा सकता है.

फूल गोभी का सेवन करने से पहले, यदि आपको किसी भी प्रकार की स्वास्थ्य समस्या है, तो डॉक्टर से सलाह लेना हमेशा सुरक्षित होता है।

डिसक्लेमरः इस लेख में दी गई जानकारी का उद्देश्य केवल रोगों और स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं के प्रति जागरूकता लाना है। यह किसी क्वालीफाइड मेडिकल ऑपिनियन का विकल्प नहीं है। इसलिए पाठकों को सलाह दी जाती है कि वह कोई भी दवा, उपचार या नुस्खे को अपनी मर्जी से ना आजमाएं बल्कि इस बारे में उस चिकित्सा पैथी से संबंधित एक्सपर्ट या डॉक्टर की सलाह जरूर ले लें।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/WMH4gav

No comments

Powered by Blogger.