Header Ads

सोया मिल्क: कैंसर, हृदय रोग, मधुमेह और वजन घटाने का रामबाण

Soya Milk Benefits: सोया मिल्क का सेवन करने से सेहत को कई तरह के लाभ मिलते हैं। सोयाबीन को अच्छी तरह से पीसकर उसे दूध में मिलाकर सोया मिल्क तैयार किया जा सकता है। सोया मिल्क में विटामिन ए, विटामिन बी, विटामिन बी12, विटामिन डी, विटामिन के, प्रोटीन, फाइबर, आयरन, कैल्शियम, पोटैशियम, मैग्रीशियम, फास्फोरस और सोडियम जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो स्वास्थ्य से जुड़ी कई सारी समस्याओं को दूर करने में मदद करते हैं। सोया मिल्क में शहद मिलाकर पीने से फायदे बढ़ जाते हैं। हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए सोया मिल्क का सेवन करना फायदेमंद होता है। तो आइए जानते हैं सोया मिल्क का सेवन करने से सेहत को मिलने वाले फायदे के बारे में

सोया मिल्क कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान करता है, जिनमें शामिल हैं:
हड्डियों को मजबूत बनाने में फायदेमंद
हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए सोया मिल्क का सेवन करना बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। क्योंकि सोया मिल्क में कैल्शियम, विटामिन डी और आयरन भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जो हड्डियों को मजबूत बनाने मदद करता है।


कमजोरी दूर करने में फायदेमंद
कमजोरी दूर करने के लिए सोया मिल्क का सेवन करना बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। क्योंकि सोया मिल्क में विटामिन बी12 भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जो शरीर की कमजोरी को दूर करने में मदद करता है। इसलिए सुबह ब्रेकफास्ट में सोया मिल्‍क पीने से शरीर की कमजोरी दूर होती है और पूरे दिन ऊर्जा भी बनी रहती है।

वजन कम करने में फायदेमंद
वजन कम करने के लिए सोया मिल्क का सेवन करना बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। क्योंकि सोया मिल्क में कैलोरी कम और फाइबर अधिक मात्रा में होती है। जिससे पेट लम्बे समय तक भरा हुआ महसूस होता है और भूख भी जल्दी नही लगती है। जिससे वजन को कम करने में मदद मिलती है। अगर आप वजन कम करना चाहते हैं तो सोया मिल्क में शहद मिलाकर जरूर सेवन करें।


हृदय स्वास्थ्य में सुधार करता है:
सोया मिल्क में एंटीऑक्सिडेंट होते हैं जो हृदय रोग के जोखिम को कम करने में मदद कर सकते हैं। यह कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने और रक्तचाप को नियंत्रित करने में भी मदद कर सकता है।

कैंसर के जोखिम को कम करता है:
सोया मिल्क में आइसोफ्लेवोंस होते हैं, जो पौधे-आधारित यौगिक हैं जो कैंसर के जोखिम को कम करने में मदद कर सकते हैं।

सोया मिल्क कैसे पिएं

सोया मिल्क का सेवन करने का सबसे अच्छा तरीका है इसे ताजा और ठंडा पीना। आप इसे अपने पसंदीदा पेय या व्यंजनों में भी जोड़ सकते हैं।

सोया मिल्क का सेवन करने के कुछ तरीके यहां दिए गए हैं:

आमतौर पर
चाय या कॉफी में
ओट्स या दलिया में
स्मूदी में
पकवानों या डेसर्ट में

सोया मिल्क के लिए सुरक्षित

सोया मिल्क आमतौर पर सुरक्षित होता है, लेकिन कुछ लोगों को इसके दुष्प्रभाव हो सकते हैं। जिन लोगों को सोया से एलर्जी है, उन्हें सोया मिल्क नहीं पीना चाहिए। सोया मिल्क में भी कुछ फाइटोएस्ट्रोजेन होते हैं, जो हार्मोन के समान यौगिक होते हैं। गर्भवती या स्तनपान कराने वाली महिलाओं को सोया मिल्क का सेवन करने से पहले अपने डॉक्टर से बात करनी चाहिए।

सोया मिल्क एक पौष्टिक और स्वादिष्ट पेय है जो कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान करता है। यह दूध का एक अच्छा विकल्प है और कई तरह से इस्तेमाल किया जा सकता है। यदि आप सोया मिल्क के बारे में सोच रहे हैं, तो अपने डॉक्टर से बात करना सुनिश्चित करें ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि यह आपके लिए सुरक्षित है।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/ocSsgmd

No comments

Powered by Blogger.