Header Ads

बालों का झड़ना, थकान, और यौन समस्याएं: घरेलू उपायों से मिलेगा छुटकारा

Health Tips: आजकल कि लाइफस्टाइल और डाइट ऐसी हो गई है कि पुरषों को बढ़ती उम्र के साथ ही कई सारी समस्यायों का सामना करना पड़ता है, बढ़ती उम्र के साथ ही कई सारी समस्याएं ऐसी होती हैं जिनसे वे ग्रसित हो जाते हैं, जैसे कि बालों का टूटना व झड़ना, ड्राई स्किन, गंजापन आदि। इन सभी समस्याओं से छुटकारा पाना चाहते हैं तो ये घरेलू उपाय आपकी बहुत ही ज्यादा मदद कर सकते हैं, इन समस्यायों को यदि आप दूर करना चाहते हैं तो इन टिप्स को अपना सकते हैं।


बढ़ती उम्र के साथ ही पुरषों को होती है ये कॉमन समस्याएं
थकान
थकान आज के समय में ये एक आम समस्या बनती जा रही है, खासकर पुरषों में, पुरषों को इन समस्याओं का सामना ज्यादा करना पड़ता है क्योंकि उनकी फिजिकल एक्टिविटीज भी ज्यादा होती है, इनको दूर करना चाहते हैं तो आप डाइट में नट्स, ड्राई फ्रूट्स का इस्तेमाल कर सकते हैं। इनके आलावा आप डाइट में हाई फाइबर रिच फूड्स को ले सकते हैं, इनके सेवन से थकान की समस्या जल्द से जल्द दूर होती जाती है।

गंजेपन की समस्या
गंजेपन की समस्या अक्सर पुरषों के तौर पर ज्यादातर महिलाओं को देखने को अधिक मिलती है, ऐसे में इन समस्याओं से छुटकारा पाना चाहते हैं तो प्याज के रस का इस्तेमाल बहुत ही ज्यादा फायदेमंद साबित हो सकता है, प्याज के रस के इस्तेमाल से धीरे-धीरे नए बाल उगने लगते हैं, वहीं ज्यादा फायदा चाहते हैं तो आप इसमें नारियल के तेल को भी मिला सकते हैं।

कब्ज की समस्या
कब्ज एक कॉमन समस्या है, इस समस्या से ज्यादातर पुरुष परेशान रहते हैं, क्योंकि फिजिकल एक्टिविटीज सही से न होने के कारण कब्ज की समस्या होने लग जाती है, ऐसे में इस समस्या से खुद का बचाव करने के लिए डाइट में तरबूज, खरबूज, अजवाइन, सेंधा नमक जैसी चीजों को डाइट में शामिल कर सकते हैं, इनके सेवन से वहीं भूख लगने कि समस्या भी दूर हो जाती है।

ड्राई स्किन
बढ़ती उम्र में पुरषों को ड्राई स्किन की समस्या अक्सर महिलाओं से ज्यादा होती है, इसका मुख्य कारण है कि धूल, धूप, प्रदूषण ये सारे मुख्य कारण हो सकते हैं, इन सब का असर सीधेतौर पर त्वचा के ऊपर पड़ता है, ड्राई स्किन की समस्या को दूर करने के लिए आप डाइट में ओटमील, एप्पल, विटामिन सी युक्त चीजों को शामिल कर सकते हैं, वहीं नहाने के पानी में भी गुलाबजल को मिला सकते हैं।

यह भी पढ़े-Neem Datun: नीम की दातून से डायबिटीज और हाई ब्लड प्रेशर जैसी बीमारियों को करें कंट्रोल

बालों का झड़ना और गंजापन पुरुषों के लिए एक आम समस्या है। इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए आप निम्नलिखित घरेलू उपायों को आजमा सकते हैं:

अश्वगंधा - अश्वगंधा एक आयुर्वेदिक जड़ी-बूटी है जो बालों के विकास को बढ़ाने में मदद करती है। अश्वगंधा के चूर्ण को दूध या पानी के साथ मिलाकर नियमित रूप से सेवन करें।
मेथी दाना - मेथी दाना में प्रोटीन, आयरन, और फाइबर जैसे पोषक तत्व होते हैं जो बालों के विकास के लिए आवश्यक होते हैं। मेथी दानों को पानी में भिगोकर पीस लें और इस पेस्ट को अपने बालों पर लगाएं।

नारियल का तेल - नारियल का तेल एक प्राकृतिक कंडीशनर है जो बालों को मजबूत और स्वस्थ बनाता है। नारियल के तेल को अपने बालों पर लगाकर कुछ घंटों के लिए छोड़ दें, फिर धो लें।

कमजोरी और थकान

कमजोरी और थकान पुरुषों के लिए एक आम समस्या है। इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए आप निम्नलिखित घरेलू उपायों को आजमा सकते हैं:

अश्वगंधा - अश्वगंधा एक आयुर्वेदिक जड़ी-बूटी है जो शक्ति और ऊर्जा को बढ़ाने में मदद करती है। अश्वगंधा के चूर्ण को दूध या पानी के साथ मिलाकर नियमित रूप से सेवन करें।

अदरक - अदरक एक प्राकृतिक उत्तेजक है जो थकान को दूर करने में मदद करता है। एक गिलास गर्म पानी में एक चम्मच अदरक का रस मिलाकर पीएं।

नींबू पानी - नींबू पानी एक प्राकृतिक एंटीऑक्सीडेंट है जो शरीर को डिटॉक्स करने में मदद करता है। एक गिलास पानी में एक नींबू का रस मिलाकर पीएं।

सेक्सुअल समस्याएं

सेक्सुअल समस्याएं पुरुषों के लिए एक आम समस्या है। इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए आप निम्नलिखित घरेलू उपायों को आजमा सकते हैं:

अश्वगंधा - अश्वगंधा एक आयुर्वेदिक जड़ी-बूटी है जो यौन इच्छा और प्रदर्शन को बढ़ाने में मदद करती है। अश्वगंधा के चूर्ण को दूध या पानी के साथ मिलाकर नियमित रूप से सेवन करें।

केसर - केसर एक प्राकृतिक उत्तेजक है जो यौन इच्छा को बढ़ाने में मदद करता है। एक गिलास दूध में एक चुटकी केसर मिलाकर पीएं।

शहद - शहद एक प्राकृतिक एंटीऑक्सीडेंट है जो पुरुषों के स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है। एक गिलास दूध में एक चम्मच शहद मिलाकर पीएं।

यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि इन घरेलू उपायों को कुछ दिनों तक नियमित रूप से करने से ही असर होता है। इसके अलावा, स्वस्थ खानपान और नियमित व्यायाम भी इन समस्याओं से छुटकारा पाने में मदद कर सकते हैं।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/4FjbAc8

No comments

Powered by Blogger.