Header Ads

अब सैमसंग गैलेक्सी वॉच में मिलेगा स्लीप एपनिया फीचर, नींद की कमी से होने वाली बीमारियों से बचाएगा

सैमसंग हेल्थ मॉनिटर ऐप पर नई स्लीप एपनिया फीचर को कोरिया के खाद्य और औषधि सुरक्षा मंत्रालय (MFDS) द्वारा अनुमोदित कर दिया गया है, और यह अगले साल की शुरुआत में कोरिया में गैलेक्सी वॉच सीरीज़ में आ जाएगा ।

कंपनी ने एक बयान में कहा कि नई सुविधा से अधिक लोगों को प्रारंभिक अवस्था में ऑब्सट्रक्टिव स्लीप एपनिया के लक्षणों को पहचानने में मदद मिलेगी, जो अक्सर अनिर्धारित और अनुपचारित रह जाते हैं।

यह अगले साल की शुरुआत से सैमसंग हेल्थ मॉनिटर ऐप अपडेट के माध्यम से कोरिया में गैलेक्सी वॉच सीरीज़ पर उपलब्ध कराया जाएगा।

सैमसंग में डिजिटल हेल्थ टीम के उपाध्यक्ष और प्रमुख, एमएक्स बिजनेस, माननीय पाक ने कहा, "गैलेक्सी वॉच सीरीज़ पर नई स्लीप एपनिया सुविधा के साथ, हम उपयोगकर्ताओं को इस विकार को इसके शुरुआती चरणों में पहचानने के लिए एक सरल, सक्रिय उपकरण प्रदान कर रहे हैं, इससे पहले कि उनकी स्थिति बिगड़ जाए।"

स्लीप एपनिया के कारण व्यक्ति सोते समय सांस लेना बंद कर देता है, जिसके परिणामस्वरूप ऑक्सीजन की आपूर्ति में व्यवधान, नींद की गुणवत्ता में कमी और उच्च रक्तचाप, हृदय विकार, स्ट्रोक या संज्ञानात्मक विकार जैसी अन्य स्वास्थ्य जटिलताएं हो सकती हैं।

गैलेक्सी वॉच के बायोएक्टिव सेंसर का लाभ उठाते हुए, स्लीप एपनिया फीचर नींद के दौरान रक्त ऑक्सीजन के स्तर की निगरानी करता है और एपनिया/हाइपोपेनिया में रक्त ऑक्सीजन के स्तर में परिवर्तन का विश्लेषण करके मध्यम से गंभीर ऑब्सट्रक्टिव स्लीप एपनिया की पहचान करता है, फिर एपनिया-हाइपोपेनिया इंडेक्स (AHI) का अनुमान लगाता है।

कंपनी ने कहा कि उपयोगकर्ताओं को यह पता लगाने के लिए कि क्या उनके पास ये लक्षण हैं, 10 दिनों के भीतर 4 घंटे से अधिक समय तक दो बार अपनी नींद को ट्रैक करना होगा।

स्लीप एपनिया फीचर रक्तचाप की निगरानी, इलेक्ट्रोकार्डियोग्राम (ईसीजी) डिटेक्शन और अनियमित हृदय ताल अधिसूचना (IHRN) में शामिल हो जाता है और सैमसंग हेल्थ मॉनिटर ऐप में नवीनतम जोड़ के रूप में शामिल हो जाता है।

कंपनी ने कहा कि स्लीप एपनिया फीचर केवल एक पूर्व-निदान उपकरण है और यह योग्य स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर द्वारा निदान या उपचार को प्रतिस्थापित करने के लिए नहीं है।

(IANS)



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/rjMktEI

No comments

Powered by Blogger.