Header Ads

विटामिन बी12 की कमी से कम उम्र में आ सकता है बूढ़ापा, इन 4 फूड्स से करें भरपाई

Vitamin B 12: विटामिन बी 12 की बात करें तो ये दिल से लेकर दिमाग की सेहत को स्वस्थ बना के रखने में बहुत ही ज्यादा मदद करती है, विटामिन बी 12 की यदि शरीर में कमी हो जाती है, तो व्यक्ति का चेहरे से लेकर अन्य बॉडी पार्ट्स में इसका बुरा असर पड़ता है। विटामिन बी 12 की कमी के कारण व्यक्ति का फेस बूढ़ा सा लगने लगता है, वहीं इसकी कमी से स्वास्थ्य से जुड़ी अनेकों दिक्कतें भी होती हैं।

विटामिन बी 12 की कमी से शारीरिक सेहत के ऊपर तो बुरा प्रभाव पड़ता ही है, वहीं इसका इफ़ेक्ट मानसिक सेहत के ऊपर भी पड़ता है। इसलिए जानिए कि यदि विटामिन बी 12 की कमी की पूर्ती करना चाहते हैं तो कौन-कौन से टिप्स आपके काम आ सकते हैं ,जो इन कमी की पूर्ती करने में बहुत ही ज्यादा असरदार साबित हो सकता है।

एक अध्ययन में पाया गया कि विटामिन बी12 की कमी वाले लोगों में उन लोगों की तुलना में चेहरे पर उम्र बढ़ने के लक्षण अधिक दिखाई देते हैं जिनमें विटामिन बी12 की कमी नहीं है।

विटामिन बी12 की कमी को दूर करने के लिए कई तरह के तरीके हैं। सबसे अच्छा तरीका है कि आप अपने आहार में विटामिन बी12 से भरपूर खाद्य पदार्थों को शामिल करें। विटामिन बी12 से भरपूर कुछ खाद्य पदार्थों में शामिल हैं:

मशरूम
मशरूम में विटामिन बी 12 की मात्रा बहुत ही ज्यादा होती है, इसमें प्रोटीन, कैल्शियम, कैल्शियम और आयरन की मात्रा भरपूर होती है, इससे अपने डाइट में शामिल कर विटामिन बी 12 की कमी दूर हो सकती है, इसके साथ ही सेहत के लिए बहुत ही ज्यादा फायदेमंद होते हैं।

पनीर
पनीर का सेवन स्वास्थ्य के लिए बहुत ही ज्यादा अच्छा होता है, ये विटामिन बी 12 के जैसी कई सारे पोषक तत्वों से भरपूर होता है, यदि आप वेजिटेरियन हैं तो इनके लिए विटामिन बी 12 का सेवन बहुत ही ज्यादा लाभदायक साबित होता है, आप इसका सेवन शाम को स्नैक्स के रूप में भी कर सकते हैं।

दही
दही का सेवन सेहत के लिए बहुत ही अच्छा होता है, दही में विटामिन बी 12 की मात्रा भरपूर होती है, इसके सेवन से पेट से जुड़ी दिक्कतें दूर होती जाती हैं, दही का सेवन सेहत के लिए बहुत ही ज्यादा फायदेमंद होता है।

सोयाबीन
सोयाबीन में विटामिन बी 12 की मात्रा भरपूर होती है, विटामिन बी 12 के लिए आप सोयाबीन आयल, टोफू, सोया मिल्क का सेवन कर सकते हैं, इनका सेवन सेहत के लिए बहुत ही ज्यादा बेहतरीन होता है।

डिसक्लेमरः इस लेख में दी गई जानकारी का उद्देश्य केवल रोगों और स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं के प्रति जागरूकता लाना है। यह किसी क्वालीफाइड मेडिकल ऑपिनियन का विकल्प नहीं है। इसलिए पाठकों को सलाह दी जाती है कि वह कोई भी दवा, उपचार या नुस्खे को अपनी मर्जी से ना आजमाएं बल्कि इस बारे में उस चिकित्सा पैथी से संबंधित एक्सपर्ट या डॉक्टर की सलाह जरूर ले लें।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/rnQJzOj

No comments

Powered by Blogger.