Header Ads

Study finds : हृदय रोग से बचाव के लिए ये 6 आहार अत्यंत महत्वपूर्ण

These 6 diets are very important to prevent heart disease : कार्डियोवैस्क्युलर रोग भारत में मौत के प्रमुख कारणों में से एक है। हालांकि कई अध्ययन आहार और हृदय समस्याओं के (diet and heart problems) बीच मजबूत संबंध की सूचना देते हैं, एक नई अनुसंधान ने सुझाव दिया है कि आपके आहार में जब रोजाना शामिल किए जाने वाले छह मुख्य खाद्य समूह, हृदय रोग के जोखिम को कम कर सकते हैं।

यह अध्ययन, जिसे European Heart Journal में प्रकाशित किया गया है, छह विभिन्न अध्ययनों के परिणामों को जोड़कर किया गया था: one epidemiological cohort study, three prospective studies, one randomized control trial, और दो standard case-control studies।

यह भी पढ़े-पोषक तत्वों का शक्तिशाली खजाना है दही, रोजाना डाइट में करें शामिल

इन परिणामों को 80 देशों के 2,40,000 से अधिक प्रतिभागियों के 20 वर्षों के डेटा से जुटाया गया था। शोधकर्ताओं को उनकी आहार आदतों की जानकारी खाद्य आवृत्ति प्रश्नपत्रिकाओं (एफएफक्यू) के माध्यम से मिली, और मेटा-एनालिसिस के माध्यम से एक स्वस्थ आहार (healthy diet )स्कोर बनाया गया।

इस अध्ययन के परिणाम ने सुझाव दिया कि ज्यादा मात्रा में फल, सब्जियां, अखरोट, दाल, मछली, और पूरी दुध वाले खाद्य पदार्थों (fruits, vegetables, nuts, lentils, fish, and whole milk) से बना आहार सभी विश्व क्षेत्रों में हृदय रोग और मृत्यु के जोखिम को कम करने से जुड़ा हुआ है।

यह भी पढ़े-सुबह की 30 मिनट की सैर - 7 बीमारियों से मुक्ति का सबसे सरल रास्ता!

इस अध्ययन के परिणामों के अनुसार:

फल: दिन में दो से तीन या एक कटोरी
सब्जियां: दिन में दो से तीन या एक कटोरी
दाल: सप्ताह में तीन से चार बार
अखरोट: सप्ताह में 30 ग्राम तक
मछली: सप्ताह में दो से तीन बार
दुध: सप्ताह में या तो एक कप दूध या दही का या 42.5 ग्राम पनीर का सेवन

Fruit फल

जब आप अपने आहार में फल जोड़ते हैं, तो यह प्रतिरक्षा बढ़ाता है, पेट और पाचन स्वास्थ्य में सुधार करता है, और छोटे आंत में कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए फाइबर प्रदान करता है।

यह भी पढ़े-Vitamin B12 : सिर्फ 10 दिनों में विटामिन B12 की कमी को दूर कर देंगे 10 फूड्स |

Vegetables सब्जियां

सब्जियां प्रमुख इलेक्ट्रोलाइट्स जैसे फॉस्फोरस, सोडियम, मैग्नीशियम, पोटैसियम, कैल्शियम, और क्लोराइड शामिल होते हैं जो स्वस्थ हृदय गतिक्रियाओं को बनाए रखने में मदद करते हैं। सब्जियों में माइक्रोन्यूट्रिएंट्स हैं जो हृदय रोग में सहायक हो सकते हैं और ब्लड प्रेशर को कम कर सकते हैं।

Lentils दाल

दाल शाकाहारियों के लिए प्रोटीन का सही स्रोत है। इन्हें स्वस्थ ऊतक, सहित मांस, अग्नि और रक्त को बनाए रखने में मदद करते हैं।

fish मछली

मछली और सीफूड मांस के लिए मांस प्रोटीन, विटामिन, खनिजों, और हृदय के लिए स्वस्थ फैट्स के श्रेष्ठ स्रोत होते हैं। मस्तिष्कों की सामान्य हृदय गतियों को बनाए रखने में ओमेगा-3 फैटी एसिड्स के विशेष अच्छे स्रोत हैं, जो सामान्य हृदय गतियों को बनाए रखने और रक्त संवहनी की लचीलापन का समर्थन करते हैं।

Walnut अखरोट

अखरोट साथ ही बीजों के साथ हृदय-मित्रित अनसैचराइटेड फैट्स हैं जो कोलेस्ट्रॉल स्तर को सुधारते हैं। वे वायरल हृदय रोग को बनाने वाली जांच में कमी करते हैं जो विभिन्न हृदय रोगों का कारण हो सकती है।

Milk दुध

इस अध्ययन ने मॉडरेशन में खाने पर बेहतर हृदय स्वास्थ्य के साथ जुड़े दुध को पाया। फ़रमेंटेड पूरी दुध उत्पादों, जैसे की के फिर, दही, कुछ कॉटेज चीज़ें, और फ़ार्मर का पनीर, हृदय के लिए और भी बेहतर हो सकते हैं।

यदि आप अपने दिल के स्वास्थ्य को बेहतर बनाना चाहते हैं, तो इन आहारों को अपने आहार में शामिल करने का प्रयास करें। ध्यान दें कि ये केवल एक स्वस्थ जीवनशैली का हिस्सा हो सकते हैं, और इनका सेवन डॉक्टर की सलाह के साथ किया जाना चाहिए। इसके साथ ही, नियमित व्यायाम और तंबाकू और अधिक शराब के सेवन से बचने भी दिल के स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण हैं।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/X1C92rl

No comments

Powered by Blogger.