Header Ads

Health Benefits of Rajma: गंभीर रोगों से बचाता है राजमा, अपनी डाइट में करें शामिल

Rajma Health Benefits: अधिकतर लोगों का फेवरेट फूड होता है राजमा-चावल। राजमा को अंग्रेजी में किडनी बींस कहते हैं, ऐसा इसके सेप के कारण कहा जाता है। राजमा एक प्रकार का बीन्स है, जिसे दुनिया भर में पसंद से खाया जाता है। राजमा में सबसे ज्यादा मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है। इसलिए इसे प्रोटीन का मुख्य सोर्स कहा जाता है। यह स्वाद के साथ-साथ सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है। यह कई रंगों में बाजार में उपलब्ध होता है। इस लेख में हम राजमा से होने वाले फायदे के बारे में बताएंगे।

 

राजमा में पाए जाते हैं ये पोषक तत्व
राजमा में आयरन, मैग्नीशियम, कार्बोहाइड्रेट, पोटैशियम, फॉस्फोरस, फाइबर, सोडियम, कॉपर, फोलेट, कैल्शियम जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं। लो कैलोरी होने की वजह से राजमा वजन कम करने में कारगर है। साथ ही इसमें प्रचूर मात्रा में फाइबर होता है जो पाचन क्रिया दुरुस्त करता है और इसे खाने से कब्ज भी नहीं होता है।

 

वजन कम करने में कारगर है राजमा
राजमा में फाइबर अधिक पाया जाता है, जो वजन कम करने में मदद करता है। फाइबर युक्त होने के कारण यह शरीर में कैलोरी नहीं बढ़ने देते और पेट भरे होने का अहसास करवाते हैं।

 

पाचन शक्ति करे मजबूत
राजमा के सेवन से पेट की सेहत बनी रहती है। कब्ज जैसी समस्या में राजमा खाने से फायदा मिलेगा। साथ ही टेस्टी राजमा खाने का मौका भी मिलेगा। प्रचूर फाइबर के कारण इसे खाने से पाचन क्रिया दुरुस्त रहती है, पेट भी साफ रहता है।

 

हड्डियों को मिलती है मजबूती
अगर हड्डियों में दर्द रहता है, तो राजमा का सेवन सप्ताह में दो से तीन बार करने से राहत मिल सकती है। राजमा प्रचूर मात्रा में कैल्शियम पाया जाता है। जो हड्डियों को मजबूत बनाते हैं।

 

कैंसर के जोखिम को करे कम
कैंसर जैसी घातक बीमारी से बचाए रखने में राजमा कारगर है। इसके सेवन से इस खतरनाक बीमारी से बचा जा सकता है। इसके सेवन से शरीर को बायोएक्टिव कम्पाउंड की प्राप्ति होती है, जो कैंसर होने के खतरे को कम करता है। इसमें एंटीऑक्सीडेंट्स भी पाए जाते हैं। जो शरीर में फ्री रैडिकल्स से होने वाले नुकसान से बचाते हैं।

 

शरीर में ऊर्जा की मात्रा बढ़ाए
राजमा में आयरन पाया जाता है जो शरीर में ऊर्जा की कमी नहीं होने देता है। इसके सेवन से हीमोग्लोबिन का स्तर बढ़ता है, जिससे आप एनर्जी महसूस करते हैं। राजमा में मौजूद प्रोटीन सेल्स का भी निर्माण करते हैं। शरीर में ताकत, ऊर्जा को बनाए रखने के लिए राजमा का सेवन जरूर करें। बॉडी बिल्डिंग में भी यह मदद करता है।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/7TSfldW

No comments

Powered by Blogger.