Header Ads

Health Benefits of Myrobalan: सेहत के लिए बहुत चमत्कारी है हरड़, कई बीमारियों में मिलते हैं गजब के फायदे

Health Benefits of Harad: हरड़ या हरीतकी एक प्रसिद्ध जड़ी-बूटी है। यह त्रिफला में पाए जाने वाले तीन फलों में से एक है। इसका इस्तेमाल सेहत के लिए बहुत लाभकारी है। घरेलू नुस्खों के तौर पर इसका इस्तेमाल खूब किया जाता है। इसके सेवन से कई चमत्कारी फायदे मिलते हैं। यह पित्त के संतुलन को बनाए रखने में कारगर है। साथ ही यह कफ और वात संतुलन को भी ठीक रखता है। इसका सेवन कई बीमारियों से राहत पाने के लिए किया जाता है। पाचन से संबंधित परेशानियों के लिए यह बहुत लाभकारी है।

 

पाचन तंत्र में होता है सुधार
हरड़ का सेवन नियमित रूप से करने से पाचन तंत्र संबंधित समस्या में सुधार होता है। इसके सेवन से गैस, अपच और कब्ज जैसी समस्या दूर होती है। 1-3 ग्राम हरड़ का पाउडर को गर्म पानी के साथ सेवन करने से आपको पाचन संबंधी परेशानियों से राहत मिल सकती है।

 

हरड़ के सेवन से उल्टी में मिलती है राहत
उल्टी की समस्या में हरड़ का सेवन लाभकारी है। उल्टी जैसा महसूस होने पर हरड़ का सेवन करें। इससे यह समस्या दूर हो जाएगी। दस्त की समस्या में हरड़ बेहद चमत्कारी साबित हो सकता है। दस्त की समस्या में हरड़ की चटनी खा सकते हैं।

 

बवासीर में फायदेमंद है हरड़
बवासीर की समस्या से परेशान लोगों के लिए हरड़ का इस्तेमाल फायदेमंद हो सकता है। यह बवासीर में होने वाले दर्द और रक्तस्राव को रोकने में मदद करता है। बवासीर में नियमित रूप से हरड़ का सेवन करना चाहिए। इससे मल त्यागने में आसानी होती है।

 

वजन कम करने में लाभदायक है हरड़
आजकल ज्यादातर लोगों अपने बढ़ते वजन से परेशान हैं। वजन घटाने में हरड़ काफी लाभदायक होता है। साथ ही यह दिल के रोगों से बचने के लिए भी फायदेमंद है। डायबिटीज में ब्लड शुगर के स्तर को नियमित करने के लिए हरड़ फायदेमंद है। इसका उपयोग सिर दर्द और बदन दर्द में भी किया जाता है।

 



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/OTQnIJd

No comments

Powered by Blogger.