Header Ads

एलडीएल कोलेस्ट्रॉल का स्तर कम नहीं हो रहा है? इन टिप्स को अपनाएं

LDL cholesterol levels : एलडीएल कोलेस्ट्रॉल को खराब कोलेस्ट्रॉल कहा जाता है। यह धमनियों में जमा हो सकता है और हृदय रोग, स्ट्रोक और अन्य गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बन सकता है।

यदि आप दवा और आहार का पालन करने के बाद भी अपने एलडीएल कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम नहीं कर पा रहे हैं, तो कुछ अन्य उपाय हैं जिनसे आप मदद ले सकते हैं।

1. अपने वजन को नियंत्रित करें

यदि आप अधिक वजन या मोटापे से ग्रस्त हैं, तो अपना वजन कम करने से आपके एलडीएल कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद मिल सकती है। यहां तक कि थोड़ा सा वजन घटाने से भी आपके कोलेस्ट्रॉल के स्तर पर सकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है।

2. व्यायाम करें

नियमित व्यायाम आपके एलडीएल कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने और आपके एचडीएल कोलेस्ट्रॉल (अच्छा कोलेस्ट्रॉल) के स्तर को बढ़ाने में मदद कर सकता है। सप्ताह में अधिकांश दिनों में कम से कम 30 मिनट की मध्यम-तीव्र गतिविधि करने का लक्ष्य रखें।

3. धूम्रपान छोड़ें

धूम्रपान एलडीएल कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बढ़ाता है और एचडीएल कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करता है। यदि आप धूम्रपान करते हैं, तो धूम्रपान छोड़ने से आपके कोलेस्ट्रॉल के स्तर को सुधारने में मदद मिल सकती है।

4. तनाव को कम करें

तनाव एलडीएल कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बढ़ा सकता है। तनाव को कम करने के लिए ऐसी गतिविधियाँ करें जिनका आप आनंद लेते हैं, जैसे कि योग, ध्यान या व्यायाम।

5. अपने आहार में कुछ खाद्य पदार्थ शामिल करें

कुछ खाद्य पदार्थ एलडीएल कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद कर सकते हैं। इनमें शामिल हैं:

ओट्स
जौ
पत्तेदार हरी सब्जियां
फलियां
नट और बीज
जैतून का तेल
मछली
यदि आप दवा और आहार का पालन करने के बाद भी अपने एलडीएल कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम नहीं कर पा रहे हैं, तो अपने डॉक्टर से बात करें। वे आपको आपके लिए सही उपचार योजना बनाने में मदद कर सकते हैं।

इस लेख में दी गई जानकारी का उद्देश्य केवल रोगों और स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं के प्रति जागरूकता लाना है। यह किसी क्वालीफाइड मेडिकल ऑपिनियन का विकल्प नहीं है। इसलिए पाठकों को सलाह दी जाती है कि वह कोई भी दवा, उपचार या नुस्खे को अपनी मर्जी से ना आजमाएं बल्कि इस बारे में उस चिकित्सा पैथी से संबंधित एक्सपर्ट या डॉक्टर की सलाह जरूर ले लें)।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/JLwqi3z

No comments

Powered by Blogger.