Header Ads

जानिए आपके शरीर का प्रकार और अपने स्वास्थ्य के बारे में बड़े से छोटे राज़

क्या आपके शरीर का प्रकार सेब जैसा है? नाशपाती जैसा? या फिर एक रूलर जैसा? अपने शरीर के प्रकार को जानना बहुत जरुरी है। अपने शरीर के आकार को समझने से आपको सबसे प्रभावी व्यायाम ढूंढने में मदद मिल सकती है और, बहुत से अध्ययनों के अनुसार, आपके स्वास्थ्य में सुधार कर सकती है।

हमारे शरीर के प्रकार को निर्धारित करने वाले कई कारक हो सकते हैं: जीवनशैली, और आयु। कुछ लोग रोजाना तले हुए खाने और जंक फूड का सेवन कर सकते हैं, लेकिन वजन नहीं बढ़ता। कुछ लोग अपनी जांघों पर वजन बढ़ने की प्रवृत्ति रखते हैं, कुछ अपनी पेट पर। लेकिन वजन का बढ़ना हमेशा अच्छा नहीं माना जाता है।

यह भी पढ़े-शहद और बादाम का सेवन : ताकत और स्टैमिना की जादूगर जुगलबंदी

आपके शरीर के चर्बी के आधार पर, आमतौर पर लोग इन शरीर के प्रकार

सेब
नाशपाती
घड़ी की तरह
उलटा त्रिकोण
रूलर

विभिन्न शरीर के प्रकारों को समझना
सबसे महत्वपूर्ण यह है कि आपका आकार कैसा है, वरण यह कि वह आकार आपके स्वास्थ्य के लिए क्या मतलब रखता है और आप अपने जीवनशैली को स्वस्थ रहने के लिए कैसे प्रबंधित कर सकते हैं। नीचे हम पांच विभिन्न शरीर के प्रकारों के साथ जुड़े स्वास्थ्य खतरों को विश्लेषित करते हैं और आपके स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए खतरों का सामना करने के लिए आप क्या कर सकते हैं।

Apple Shape Body सेब आकार
स्वास्थ्य खतरे
पेट की मोटापा संभावना सभी में से सभी में सबसे खतरनाक है, और सेब के आकार के शरीर को स्वास्थ्य समस्याओं के लिए अन्य शरीर के प्रकारों की तुलना में सबसे अधिक खतरे में माना जाता है। इस आकार में बड़ी कमर बन सकती हैं और हृदय रोग का उच्च स्तर हो सकता है । इसका मतलब हो सकता है टाइप 2 मधुमेह का उच्च खतरा। अगर आप सेब के आकार के हैं, लेकिन ओवरवेट नहीं हैं - अर्थात आपका शरीर मास सूची (बीएमआई) 25 के अंदर है - तो फिर भी छोटी कमर वाले लोगों की तुलना में आपके हृदय रोग, कैंसर और मधुमेह के लिए उच्च खतरा होता है।

यह भी पढ़े-पेट की चर्बी घटाने से लेकर कैंसर के खतरे को कम करने तक, ब्रोकली है आपके स्वास्थ्य के लिए खास

आपके पेट के आसपास की तरह, शरीर के अन्य हिस्सों में चर्बी के अलग होने की तरह, पेट के दर्द और मेटाबोलिज्म पर असर करता है। इससे मेटाबोलिक सिंड्रोम हो सकता है। इसका परिणाम है कि आपका रक्त शर्करा उच्च रहता है और आपको मधुमेह का खतरा हो सकता है। इसके अलावा, चर्बी वाली कोशिकाएँ की प्रतिक्रिया को ट्रिगर कर सकती है जो हृदय रोग के पीछे का कारण है।

क्या करें
एक स्वस्थ आहार और प्रयासशील व्यायाम का पालन करके अपनी सेब आकार की कमर को कम करें। चीनी, पिज्जा, ब्रेड, बेगल, चावल, सफेद आलू और मक्का आपके रक्त शर्करा स्तर को बढ़ा सकते हैं और अधिक चर्बी उत्पन्न कर सकते हैं। अपने आहार में और ज्यादा फल और सब्जियां शामिल करने का प्रयास करें, और सैलमन जैसे जिरा युक्त पानी को शामिल करें। वजन घटाने के लिए कम से कम 30 मिनट का प्रतिदिन व्यायाम करें, और आप पेट की मांसपेशियों में खिंचाव पैदा करने के लिए और पेट मजबूत करने वाले व्यायामों को कर सकते हैं।

Pear Shape body नाशपाती आकार
स्वास्थ्य खतरे
विभिन्न अध्ययनों के परिणाम की स्थिति नाशपाती आकार के शारीरिक स्वास्थ्य के लिए स्वास्थ्य खतरों के लिए संघटित नहीं हैं। पूर्ववर्ती अध्ययन कहते हैं कि जांघों, परिधियों और पिछवाड़े में चर्बी हृदय रोग के खतरे को कम कर सकती है। हालांकि, एक नया अध्ययन दिखाता है कि उलटे के निचले भाग में थोड़ी मोटापा आपके हृदय के लिए अधिक अच्छा हो सकता है। अगर आप मोटे हैं, तो किसी भी हिस्से - पेट, पैर या पिछवाड़े - में वजन कम करना कॉलेस्ट्रोल को कम करने के लिए अच्छा है।

यह भी पढ़े-जीरा-धनिया का जादू: बिना जिम जाए आयशा हनीफ ने 5 महीनों में घटाया 25 किलो वजन

क्या करें
निचले शरीर में जमी चर्बी कड़ी हो सकती है। सफल वजन घटाने का सामान्य सूत्र सरल है: आहार और व्यायाम। एक नाशपाती आकार के शरीर के लिए भी यही है। इसका आरंभ छोटे भागों के खाने और अधिक सब्जियों, फलों और कम चर्बी वाले प्रोटीन शामिल करने के साथ होता है।

Hourglass Shape body घड़ी की तरह आकार
स्वास्थ्य खतरे
घड़ी की तरह शरीर के आकार का मतलब है कि जब आपका वजन बढ़ता हैं, तो वह किसी एक क्षेत्र में समुचित नहीं होता जैसा कि सेब के आकार या नाशपाती के आकार वाले लोग होते हैं। इसका मतलब है कि वजन बढ़ना मुश्किल हो सकता है अगर आप नियमित रूप से वजन नहीं जांचते हैं। अगर आप मोटे हो जाते हैं, तो आप हृदय रोग जैसे कुर्मी रोगों के लिए अधिक खतरे में हो सकते हैं।

क्या करें
घड़ी की तरह शरीर के लोगों के लिए पूरे शरीर की व्यायाम योजनाएँ अच्छी होती हैं, क्योंकि आपके ऊपरी और निचले शरीर दोनों में चर्बी बढ़ सकती है। आप अपने आहार में और कम चर्बी और ऊँची फाइबर वाले खाद्य पदार्थ जोड़ सकते हैं ताकि आपका वजन स्वस्थ रहे।

Inverted Triangle body Shape उलटा त्रिकोण आकार
स्वास्थ्य खतरे
अगर आप एक महिला हैं और आपकी छाती की आकार बड़ी है, तो आपको चिंतित कर सकता है कि आपके स्तन का आकार आपको स्तन कैंसर के खतरे को बढ़ा सकता है। वास्तव में इस संबंध में कोई सबूत नहीं है। इसके बजाय, आपको अपने स्तन की घना घनत्व को समझने की बेहतर समझनी चाहिए - घने स्तनों में ज्यादा कनेक्टिव ऊतक होते हैं ज्यादा चर्बी की तरह ऊतक, और आपके स्तन कैंसर के खतरे को बढ़ा सकते हैं।

क्या करें
नीचे छाती के नीचे वाले क्षेत्रों को कम पतला दिखने के लिए आप अधिक पसीना बहाने वाले व्यायाम और पैर उठाने जैसे व्यायामों पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं। आपके बीएमआई को भी जांच लेना चाहिए, क्योंकि मोटापा या ओबीसिटी होने से कई बीमारियों के लिए आपके खतरे को बढ़ा सकता है। स्वस्थ वजन बनाए रखने के लिए कम चर्बी और संतुलित आहार का पालन करें और शारीरिक रूप से सक्रिय रहें।

Ruler (Column) Shape रूलर (कॉलम) आकार
स्वास्थ्य खतरे
कई पतले प्रमुख व्यक्तित्वों के पास इस शरीर का प्रकार होता है, लेकिन इसका मतलब नहीं है कि सभी रूलर आकार के लोग पतले होते हैं। अगर आप मोटे हैं, तो आप हृदय रोग और मधुमेह के लिए अधिक खतरे में हो सकते हैं।

क्या करें
यदि आप वजन बढ़ाने में मुश्किल पाते हैं, तो आपको अपने आहार और व्यायाम का ध्यान रखना चाहिए। कुछ लोग सोच सकते हैं कि वे कभी भी मोटे नहीं दिखेंगे, लेकिन सच यह है कि आपका शरीर चर्बी का प्रतिशत बढ़ गया है बिना आपको पता चले। यह आपको मधुमेह जैसी बीमारियों के विकास के लिए एक ही संभावना देता है, जैसे कि किसी अन्य प्रकार के शरीर के आकार के लिए।

यह भी पढ़े-Dengue के बाद हो सकता हैं टाइफाइड: यह घरेलू उपाय करेंगे आपको जल्दी ठीक करने में मदद

कई अध्ययन कहते हैं कि सेब आकार की बॉडी नाशपाती के आकार की बॉडी से खराब होती है। हालांकि, शरीर का आकार केवल यह जानने का एक तरीका है कि आप कैसे अपने सामान्य स्वास्थ्य को सुधार सकते हैं। चाहे आप कैसे भी आकार के हों, कुंजी है कि स्वस्थ वजन बनाए रखें, स्वस्थ खाद्य पदार्थ खाएं और सक्रिय रहें।

आपके शरीर का प्रकार आपके स्वास्थ्य को कैसे प्रभावित कर सकता है और आपको कैसे स्वस्थ रहने के लिए उपाय ढूंढने में मदद कर सकता है। यदि आप अपने शरीर के प्रकार को समझते हैं और उसके अनुसार सही आहार और व्यायाम का पालन करते हैं, तो आप अपने स्वास्थ्य को सुधार सकते हैं।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/AV7etWP

No comments

Powered by Blogger.