Header Ads

डिप्रेशन और चिंता मल्टीपल स्क्लेरोसिस के संकेत हो सकते हैं

एक नए शोध में पता चला है कि मल्टीपल स्क्लेरोसिस (MS) की शुरुआत से पहले के वर्षों में लोगों को मानसिक बीमारी होने की संभावना लगभग दोगुनी होती है।

MS एक ऑटोइम्यून विकार है जिसमें प्रतिरक्षा प्रणाली तंत्रिका तंतुओं को ढकने वाली सुरक्षात्मक म्यान (मायलिन) पर हमला करती है, जिससे मस्तिष्क से और मस्तिष्क तक संचार बाधित होता है।

MS को पहचानना अक्सर चिकित्सा पेशेवरों के लिए चुनौतीपूर्ण होता है क्योंकि इसके लक्षण विविध होते हैं और आसानी से अन्य स्थितियों के लिए गलत हो सकते हैं।

न्यूरोलॉजी जर्नल में प्रकाशित अध्ययन से पता चलता है कि चिंता और अवसाद जैसी मनोवैज्ञानिक स्थितियां MS के प्रोड्रोमल चरण का हिस्सा हो सकती हैं - प्रारंभिक लक्षणों और सुरागों का एक सेट जो क्लासिक MS लक्षणों से पहले उत्पन्न होता है।

यह भी पढ़े-एक बार फिर से कोरोना वायरस जैसी बीमारी फैलने की संभावना, मर सकते है 50 मिलियन लोग

यूबीसी में न्यूरोलॉजी के प्रोफेसर हेलेन ट्रेमलेट ने कहा, "लंबे समय से, यह माना जाता था कि MS वास्तव में तभी चिकित्सकीय रूप से शुरू होता है जब किसी व्यक्ति को अपनी पहली डिमाइलेटिंग घटना का अनुभव होता है, जैसे कि दृष्टि समस्याओं के रूप में।"

"लेकिन हम यह समझने आए हैं कि उन घटनाओं से पहले एक पूरी अवधि होती है जहां रोग खुद को अधिक अप्रत्यक्ष तरीकों से प्रस्तुत करता है," उसने कहा।

अध्ययन के लिए, शोधकर्ताओं ने 6,863 एमएस रोगियों के लिए स्वास्थ्य रिकॉर्ड की जांच की।

उन्होंने रोगियों को एमएस के शास्त्रीय, चिकित्सकीय रूप से मान्यता प्राप्त संकेत विकसित होने से पहले के पांच वर्षों में मानसिक स्वास्थ्य की स्थिति की व्यापकता को देखा, जिसमें अवसाद, चिंता, द्विध्रुवी विकार और स्किज़ोफ्रेनिया शामिल हैं।

इन एमएस रोगियों की तुलना 31,865 एमएस से मुक्त रोगियों से की गई।

निष्कर्षों से पता चला कि एमएस रोगी सामान्य आबादी की लगभग दोगुनी दर से मानसिक बीमारी का अनुभव कर रहे थे, क्रमशः 28.0 प्रतिशत और 14.9 प्रतिशत।

मनोवैज्ञानिक लक्षणों के लिए हेल्थकेयर उपयोग - जिसमें चिकित्सक और मनोचिकित्सक के दौरे, नुस्खे और अस्पताल में भर्ती शामिल हैं - भी एमएस रोगियों में लगातार अधिक था।

विशेष रूप से, रोग की शुरुआत से पहले के पांच वर्षों में से प्रत्येक में अंतर बढ़ा।

अध्ययन के पहले लेखक, मनिटोबा विश्वविद्यालय में सहायक प्रोफेसर एनिबल चर्टकॉफ ने कहा, "हम देखते हैं कि मनोवैज्ञानिक स्थितियों की उच्च और उच्च दरें जो MS की शुरुआत से पहले अंतिम वर्ष में चरम पर होती हैं।

"हालांकि हम यह सुझाव नहीं दे रहे हैं कि ये स्थितियां अकेले MS की भविष्यवक्ता हो सकती हैं, वे MS प्रोमड्रोम पहेली का एक टुकड़ा हो सकती हैं और अन्य कारकों के साथ संयुक्त होने पर एक संभावित संकेत हो सकती हैं।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/C8fbpwU

No comments

Powered by Blogger.