Header Ads

अमरूद के पत्तों के खाली पेट खाने से मिलते है करामाती फायदे

अमरूद का फल तो सभी ने खाया होगा, लेकिन क्या आप जानते हैं कि इसके पत्ते भी उतने ही फायदेमंद हैं? अमरूद के पत्तों में विटामिन सी, विटामिन बी, कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम, फॉस्फोरस, पोटैशियम, प्रोटीन जैसे कई पोषक तत्व होते हैं। सेहत से जुड़ी कई समस्याओं में इसका सेवन आपको फायदा पहुंचाएगा।

जानिए खाली पेट अमरूद के पत्ते खाने के कुछ फायदे

पाचन शक्ति में सुधार: अमरूद के पत्तों में मौजूद एंटीबैक्टीरियल और एंटीवायरल गुण पाचन शक्ति को बेहतर बनाते हैं। यह हानिकारक बैक्टीरिया से लड़ने और दस्त को रोकने में मदद करते हैं। अमरूद के पत्ते पाचन रस के उत्पादन को बढ़ाकर पाचन में सुधार करते हैं।

रक्त शर्करा के स्तर में कमी: अमरूद के पत्तों में ऐसे यौगिक होते हैं जो टाइप 2 मधुमेह वाले लोगों में रक्त शर्करा के स्तर को कम करते हैं। यह आंतों में कार्बोहाइड्रेट के अवशोषण में बाधा डालने वाले यौगिकों की उपस्थिति के कारण हो सकता है।

सूजन में कमी: अमरूद के पत्तों में एंटीऑक्सिडेंट होते हैं जो पूरे शरीर में सूजन को कम करने में मदद करते हैं। यह गठिया और अस्थमा जैसी पुरानी सूजन संबंधी स्थितियों वाले लोगों के लिए फायदेमंद हो सकता है।

वजन घटाने में मददगार: अमरूद के पत्तों में चयापचय बढ़ाने और भूख कम करने के गुण होते हैं, जो वजन घटाने में मदद कर सकते हैं।

मजबूत प्रतिरक्षा प्रणाली: अमरूद के पत्तों में विटामिन सी होता है, जो स्वस्थ प्रतिरक्षा प्रणाली के लिए महत्वपूर्ण है। विटामिन सी शरीर को श्वेत रक्त कोशिकाओं का उत्पादन करने में मदद करता है, जो संक्रमण से लड़ती हैं।

अमरूद के पत्ते खाने का तरीका:

अमरूद के पत्तों का सेवन करने के कई तरीके हैं। आप खाली पेट अमरूद के पत्तों की चाय पी सकते हैं। इसके लिए 5-6 अमरूद के पत्तों को एक कप उबलते पानी में 5-10 मिनट के लिए भिगो दें। आप कुछ ताजे अमरूद के पत्तों को भी चबा सकते हैं या उन्हें अपने स्मूदी या जूस में मिला सकते हैं।

यदि आप गर्भवती हैं या स्तनपान करा रही हैं, या यदि आपको कोई अंतर्निहित स्वास्थ्य स्थिति है, तो अमरूद के पत्तों का सेवन करने से पहले अपने डॉक्टर से बात करना महत्वपूर्ण है।

ध्यान दें: अमरूद के पत्तों का अधिक सेवन हानिकारक हो सकता है। इसलिए, यह सलाह दी जाती है कि दिन में 2-3 से अधिक अमरूद के पत्तों का सेवन न करें।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/skSg8jF

No comments

Powered by Blogger.