Header Ads

90-Minute Naps : 90-30 झपकी रात की शिफ्ट में काम करने वालों के लिए फायदेमंद

90-Minute Naps : एक नए अध्ययन में पाया गया है कि रात की शिफ्ट में काम करने वालों के लिए 90 मिनट की झपकी और उसके बाद 30 मिनट की झपकी 120 मिनट की मोनोफैसिक झपकी की तुलना में अधिक प्रभावी है।

हिरोशिमा विश्वविद्यालय के ग्रेजुएट स्कूल ऑफ बायोमेडिकल एंड हेल्थ साइंसेज में नर्सिंग विज्ञान के प्रोफेसर सनाई ओरियामा ने अध्ययन किया। उन्होंने पाया कि 90 मिनट की झपकी नींद की पूरी चक्र को पूरा करती है, जबकि 30 मिनट की झपकी शरीर को ताज़ा करने में मदद करती है।

ओरियामा ने कहा, "90-30 झपकी का फॉर्मूला रात की शिफ्ट में काम करने वालों के लिए एक प्रभावी तरीका है ताकि वे उनींदापन और थकान को दूर कर सकें और अपने काम को सुरक्षित और कुशलता से कर सकें।"

यह भी पढ़े-सर्दी में कोविड के मामले बढ़ने पर मास्क व सीमित लॉकडाउन की हो सकती है वापसी

अध्ययन में पाया गया कि 90-30 झपकी लेने वाले लोगों में उचिडा-क्रैपेलिन परीक्षण (यूकेटी) में बेहतर प्रदर्शन किया, जो एक समयबद्ध बुनियादी गणित परीक्षा है। इसने यह भी पाया कि इन लोगों में उनींदापन और थकान का अनुभव कम था।

ओरियामा ने कहा कि निष्कर्ष नए माता-पिता के लिए भी लागू हो सकते हैं। उन्होंने कहा, "इस अध्ययन के नतीजों को न केवल रात की शिफ्ट में काम करने वालों पर लागू किया जा सकता है, बल्कि शिशुओं को पालने वाली माताओं में नींद की कमी की थकान को कम करने के लिए भी लागू किया जा सकता है।"

यह भी पढ़े-10 मिनट में 100 कैलोरी बर्न करने वाले कार्डियो एक्सरसाइज

90-30 झपकी कैसे लें

90-30 झपकी लेने के लिए, सबसे पहले 90 मिनट की झपकी लें। यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप पूरी नींद की चक्र को पूरा कर लें, 90 मिनट के बाद उठें। इसके बाद, 30 मिनट की झपकी लें। यह झपकी आपको ताज़ा महसूस कराने और अपने काम पर ध्यान केंद्रित करने में मदद करेगी।

90-30 झपकी के लाभ - 90-30 झपकी के कई लाभ हैं, जिनमें शामिल हैं:

- उनींदापन और थकान को कम करना
- सतर्कता और प्रदर्शन में सुधार करना
- दुर्घटनाओं और चोटों के जोखिम को कम करना
- 90-30 झपकी के लिए सुझाव

90-30 झपकी लेने के लिए, यहां कुछ सुझाव दिए गए हैं:

- एक शांत और अंधेरे कमरे में झपकी लें।
- एक आरामदायक बिस्तर या सोफे पर झपकी लें।
-  झपकी लेने से पहले अपने फोन या अन्य इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों को बंद करें।
-  झपकी लेने के बाद, तुरंत उठें और अपने दिन की गतिविधियों को जारी रखें।
-  यदि आप रात की शिफ्ट में काम करते हैं या शिशुओं को पालते हैं, तो 90-30 झपकी एक प्रभावी तरीका है ताकि आप अपने काम और जीवन को सुरक्षित और कुशलता से कर सकें।

(आईएएनएस)।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/6tFr03e

No comments

Powered by Blogger.