Header Ads

एक बार फिर से कोरोना वायरस जैसी बीमारी फैलने की संभावना, मर सकते है 50 मिलियन लोग

Batwoman warns of next pandemic: चीन की वायरोलॉजिस्ट शी झेंगली ने चेतावनी दी है कि एक और कोविड महामारी जैसा प्रकोप "बहुत संभावित" है। एक नए अध्ययन में, शी और वुहान इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी के उनके सहयोगियों ने 40 कोरोनावायरस प्रजातियों के मानव स्पिलओवर जोखिम का मूल्यांकन किया। उन्होंने पाया कि 20 कोरोनावायरस प्रजातियां "उच्च जोखिम" वाली हैं। उन्होंने कहा कि अगर पहले किसी कोरोनावायरस ने बीमारी का कारण बनाया है, तो इस बात की बहुत अधिक संभावना है कि वह भविष्य में भी प्रकोप का कारण बनेगा। उन्होंने यह भी कहा कि यह लगभग निश्चित है कि भविष्य में रोग का प्रकोप होगा और यह बहुत संभावित है कि यह फिर से कोरोनावायरस के कारण होगा।


शी के अनुसार अगर पहले किसी कोरोनावायरस ने बीमारी पैदा की है तो भविष्य में भी उसके संक्रमण का खतरा अधिक है. इन 40 प्रजातियों में से छह पहले ही ऐसी बीमारियों का कारण बन चुकी हैं जो मनुष्यों को संक्रमित करती हैं, जबकि इस बात के प्रमाण हैं कि आगे की तीन प्रजातियों ने बीमारी पैदा की या अन्य जानवरों की प्रजातियों को संक्रमित किया.

यह भी पढ़े-शरीर में विटामिन बी12 और मिनरल्स की कमी के 7 लक्षण, नजरअंदाज करना पड़ सकता है महंगा

स्टडी में चेतावनी दी गई है कि भविष्य में किसी बीमारी का उभरना लगभग निश्चित है और यह बहुत अधिक संभावना है कि यह फिर से एक कोरोनावायरस बीमारी होगी. यह स्टडी वायरल लक्षणों के विश्लेषण पर आधारित है, जिसमें जनसंख्या, आनुवंशिक विविधता, मेजबान प्रजातियां और जूनोसिस का कोई पिछला इतिहास शामिल है - ऐसी बीमारियां जो जानवरों से मनुष्यों में फैलती हैं.

शी और उनके सहयोगियों ने रोगज़नक़ के महत्वपूर्ण मेजबानों की भी पहचान की, जिनमें चमगादड़ और कृंतक जैसे प्राकृतिक मेजबान, या ऊंट, सिवेट, सूअर या पैंगोलिन जैसे संभावित मध्यवर्ती मेजबान शामिल हैं. यह स्टडी ऐसे समय में सामने आई है जब ब्रिटेन वैक्सीन टास्कफोर्स की पूर्व अध्यक्ष केट बिंघम ने अपनी एक नई किताब में एक ऐसी अगली महामारी के बारे में चेतावनी दी है जो एक मिलियन अज्ञात वायरस से आ सकती है और स्पेनिश फ्लू की तरह लगभग 50 मिलियन लोगों को मार सकती है।


विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने भी एक "अनिवार्य" अगली महामारी "रोग X" के खतरे की चेतावनी दी, जिससे दुनिया भर में चिंताएं बढ़ गईं। रोग X को पहली बार WHO ने 2018 में गढ़ा था, कोविड-19 महामारी ने दुनिया पर हमला करने से एक साल पहले। यह WHO की "ब्लू प्रिंट सूची प्राथमिकता वाले रोगों" में से एक है जो अगली घातक महामारी का कारण बन सकता है और इसमें इबोला, SARS और जीका शामिल हैं।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/JmHvS8Y

No comments

Powered by Blogger.