Header Ads

चौंकाने वाली खबर : 50 के ऊपर की महिलाओं में इस वजह से बढ़ सकती है हृदय की समस्याएँ

Stress Sleep Deficiency: Heart Risks for Women Over 50 : एक अध्ययन में पाया गया है कि 50-79 वर्ष की आयु के बीच वाली महिलाएं स्ट्रेस और अनिद्रा जैसे कारकों के कारण एट्रियल फिब्रिलेशन (Atrial fibrillation) ), जिसे AFib भी कहा जाता है, की एक स्थिति का सामना कर सकती है।

मेनोपॉज के बाद, नए अध्ययन के अनुसार, लगभग 1 महिला की 4 महिलाएं अपने जीवनकाल में अनियमित दिल की धड़कन की समस्या से गुजर सकती हैं, जो स्ट्रेसफुल घटनाओं और अनिद्रा जैसे योगदानकारी कारकों के कारण हो सकता है।

इस अध्ययन, जिसे अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन (American Heart Association) की जर्नल में प्रकाशित किया गया, ने 50-79 वर्ष की आयु की महिलाओं में एट्रियल फिब्रिलेशन, जिसे AFib भी कहा जाता है, की एक स्थिति का सामना करने के परिणामस्वरूप अनियमित और अक्सर बहुत तेज दिल की धड़कन की स्थिति को पाया।

यह भी पढ़े-Study finds : हृदय रोग से बचाव के लिए ये 6 आहार अत्यंत महत्वपूर्ण

एट्रियल फिब्रिलेशन (Atrial fibrillation) रक्त क्लॉट, आक्सीजन और अन्य हृदय संबंधित जटिलताओं के कारण हो सकता है।

हृदयरोग विशेषज्ञ ने कहा, मैं ऐसी कई पोस्टमेनोपॉजल महिलाओं को देखता हूँ जिनके पास अच्छा शारीरिक स्वास्थ्य होता है, लेकिन वे बुरी नींद और नकारात्मक मानसिक भावनाओं या अनुभवों के साथ संघर्ष करती हैं, जिनका पता अब हमें हृदय की फिब्रिलेशन विकसित होने के जोखिम में डाल सकता है,"
आपको बता दें कि मुख्य अध्ययन लेखक ने कहा सुसान एक्स. झाओ, सैन जोस, कैलिफोर्निया में सांता क्लारा वैली मेडिकल सेंटर में हृदय रोग विशेषज्ञ हैं।

यह भी पढ़े-पोषक तत्वों का शक्तिशाली खजाना है दही, रोजाना डाइट में करें शामिल

झाओ ने कहा कि आयु के अलावा, जेनेटिक और अन्य हृदय स्वास्थ्य संबंधित जोखिम कारकों के साथ मानसिक-सामाजिक कारक एट्रियल फिब्रिलेशन के उत्पत्ति के पहेली का हिस्सा हैं।

अनुसंधानकर्ताओं ने Women's Health Initiative, एक मुख्य संयुक्त राज्य अमेरिका के अध्ययन से 50-79 वर्ष की आयु की महिलाओं के द्वारा भेजे गए 83,000 से अधिक प्रश्नपत्रों के डेटा की समीक्षा की।

प्रतिभागियों से कई महत्वपूर्ण श्रेणियों में प्रश्न पूछे गए: स्ट्रेसफुल जीवन की घटनाएँ, उनकी आशा की भावना, सामाजिक सहायता और अनिद्रा, नींद में परेशानी होने के सवाल, उदाहरण के रूप में क्या प्रतिभागी समय से नींद न आने, रात के दौरान कई बार जागने और समग्र नींद की गुणवत्ता के बारे में थे।

यह भी पढ़े-सुबह की 30 मिनट की सैर - 7 बीमारियों से मुक्ति का सबसे सरल रास्ता!

दस वर्षों की अनुगमन के बाद, उन्होंने पाया कि लगभग 25 प्रतिशत, यानी 23,954 महिलाएं, एट्रियल फिब्रिलेशन विकसित कर लिया।

"एट्रियल फिब्रिलेशन इलेक्ट्रिकल कंडक्शन सिस्टम की बीमारी है और स्ट्रेस और खराब नींद की ओर से होने वाले हार्मोनिक परिवर्तनों के प्रति योगदानकारी है। ये सामान्य मार्ग हैं जो संघटने के लिए स्ट्रेस और अनिद्रा (insomnia) के साथ जुड़ सकते हैं," कहती हैं ज़ाओ।

शोधकर्ता ने दर्दनाक जीवन की घटनाएँ, खराब नींद और भावनाओं, जैसे कि डिप्रेशन, चिंता या अपनी परिस्थितियों से घिरे होने की भावना, अक्सर एक-दूसरे से जुड़े होते हैं।

यह मुश्किल है कि ये कारक क्या धीरे-धीरे बढ़ते हैं और महिलाएं बढ़ते उम्र में एट्रियल फिब्रिलेशन के खतरे को बढ़ाती हैं।"



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/6rgpT78

No comments

Powered by Blogger.