Header Ads

2032 तक दिल की बीमारी के मामलों में 160 लाख से अधिक की वृद्धि, ग्लोबलडेटा रिपोर्ट

नई दिल्ली: ग्लोबलडेटा की एक रिपोर्ट (GlobalData reports) के अनुसार, दुनिया में दिल की बीमारी (Heart disease ) के मामलों में 2032 तक 160 लाख से अधिक होने का अनुमान है। रिपोर्ट में कहा गया है कि 2022 में 1376 लाख लोगों को दिल की बीमारी थी, जो 2032 तक 1607 लाख तक बढ़ जाएगी।

रिपोर्ट में कहा गया है कि दिल की बीमारी (Heart disease ) के मामलों में वृद्धि विशेष रूप से अमेरिका, फ्रांस, जर्मनी, इटली, स्पेन, यूके और जापान जैसे सात प्रमुख बाजारों में देखने को मिलेगी।

रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि दिल की बीमारी (Heart disease ) पुरुषों और बुजुर्ग आबादी में अधिक प्रचलित है। सात देशों में 60 वर्ष और उससे अधिक आयु के वयस्कों में दिल की बीमारी के लगभग 85 प्रतिशत मामले सामने आए, जबकि 19-59 वर्ष के युवा वयस्कों में लगभग 14 प्रतिशत मामले सामने आए। 18 वर्ष और उससे कम आयु के बच्चों में 0.37 प्रतिशत मामले सामने आए।

यह भी पढ़े-फेफड़ों के भीतर घुसकर कैंसर का पता लगाएगा रोबोट, इलाज में आएगी नई क्रांति

रिपोर्ट में कहा गया है कि दिल की बीमारी (Heart disease ) के लगभग 47 प्रतिशत मामले दिल की विफलता के संरक्षित इजेक्शन अंश के हैं।

रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि दिल की विफलता के मामलों में वृद्धि के साथ ही दिल की विफलता के उपचार के लिए व्यक्तिगत दृष्टिकोण की आवश्यकता है। दिल की विफलता के उपचार में दवाओं के साथ-साथ जीवनशैली में बदलाव भी महत्वपूर्ण हैं।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/DNvqgzo

No comments

Powered by Blogger.