Header Ads

सफेद चावल से 10 गुना ज्यादा ताकतवर होता है काला चावल , जानिए कैसे पकाएं

Health Benefits Of Black Rice : काले चावल एक खास प्रकार का साबुतअनाज है जिसका रंग बहुत गहरा बैंगनी या काला होता है। इसे "मना हुआ चावल" भी कहा जाता है क्योंकि प्राचीन चीन में केवल राजवंश को ही इसे खाने की अनुमति थी! आजकल काले चावल (Black Rice) का पौष्टिकता और स्वादिष्ट गुणों के कारण यह बढ़ती हुई पॉपुलैरिटी का अनुभव कर रहा है।

व्हाइट चावल को जिसमें ब्रान और जर्म को हटा दिया जाता है, काले चावल (Black Rice) एक साबुत अनाज है जिसमें अनाज के सभी हिस्से होते हैं - ब्रान, जर्म, और एंडोस्पर्म। इससे काले चावल (Black Rice) का पोषण और एंटीऑक्सीडेंट कंटेंट रिफाइंड व्हाइट चावल की तुलना में बहुत अधिक होता है। काले चावल (Black Rice) का स्वाद मीठा और मूँगफली वाला होता है और पकने पर चिपचिपा होता है।

यह भी पढ़े-रोजाना मुट्ठी भर मुंग खाने से मिलेंगे जबरदस्त फायदे, सिर्फ 1 हफ्ते में दिखेगा असर

चलिए जानते हैं कि काले चावल (Black Rice) आपके स्वास्थ्य के लिए कितने अच्छे हो सकते हैं!

Black rice nutrition facts काले चावल के पोषण तत्व : काले चावल महत्वपूर्ण विटामिन और खनिजों से भरपूर हैं:

एंटीऑक्सीडेंट्स की बढ़ती मात्रा - एंथोसायनिन्स काले चावल को उसके गहरे रंग देते हैं और शरीर में एंटीऑक्सीडेंट्स के रूप में काम करते हैं। एंटीऑक्सीडेंट्स मुक्त रेडिकल्स के खिलाफ लड़ने में मदद करते हैं और कोशिकाओं को होने वाले क्षति से बचाते हैं।

आयरन की मात्रा - आयरन रक्त में सभी कोशिकाओं तक ऑक्सीजन पहुंचाता है और थकान और एनीमिया से लड़ने में मदद करता है।

फाइबर होता है - काले चावल (Black Rice) की ब्रान परत इसमें अधिक फाइबर होती है। फाइबर अच्छी पाचन और दिल के स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है।

मैग्नीशियम प्रदान करता है - मैग्नीशियम को मजबूत हड्डियों, मांसपेशियों, और तंतु संवाहन के लिए आवश्यक होता है। यह ब्लड प्रेशर को भी नियंत्रित करने में मदद करता है।

यह भी पढ़े-Watch Video : डायबिटीज है तो डाइट में शामिल कीजिए ये 5 चीजें, एक महीने में शुगर लेवल हो जाएगा कंट्रोल

प्लांट-बेस्ड प्रोटीन प्रदान करता है - काले चावल (Black Rice) प्रति आधे कप पके 3.5 ग्राम प्रोटीन प्रदान करते हैं। प्रोटीन ऊर्जा प्रदान करता है और ऊर्जा की वृद्धि और ऊर्जा की रक्षा का समर्थन करता है।

स्वाभाविक रूप से ग्लूटन-मुक्त - काले चावल में कोई ग्लूटन नहीं होता है, इसलिए यह सेलियक बीमारी या ग्लूटन प्रतिरोधीता वाले किसी भी व्यक्ति के लिए एक अच्छा विकल्प है।

Health Benefits of Black Rice काले चावल के स्वास्थ्य लाभ
अनुसंधान दिखाता है कि नियमित रूप से काले चावल का सेवन कई लाभ प्रदान कर सकता है:

उच्च एंटीऑक्सीडेंट्स - एंटीऑक्सीडेंट्स आपकी कोशिकाओं को फ्री रेडिकल्स द्वारा होने वाले क्षति से बचाते हैं। अधिक फ्री रेडिकल द्वारा होने वाले क्षति विभिन्न बीमारियों के लिए जोखिम बढ़ा सकता है।

कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद कर सकता है - उच्च कोलेस्ट्रॉल हृदय रोग के लिए आपके जोखिम को बढ़ा सकता है। काले चावल (Black Rice) में फाइबर और प्लांट संयंत्रों की मात्रा कम करने में मदद कर सकता है।

हृदय स्वास्थ्य का समर्थन कर सकता है - फाइबर कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद कर सकता है। खनिज स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद कर सकते हैं। और एंटीऑक्सीडेंट्स दिल की बीमारियों में सूजन और ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस को कम कर सकते हैं, जो हृदय रोग के दो मुख्य कारक हैं।

एंटी-इन्फ्लैमेटरी गुण रखता है - पुरानी सूजन कई बीमारियों में शामिल है, जैसे कि मधुमेह, कैंसर, और हृदय रोग। काले चावल के एंथोसायनिन्स और अन्य पौधों के संयंत्र शरीर में इन्फ्लैमेशन के प्रभाव कम करते हैं।

एंटी-कैंसर प्रभाव हो सकता है - हालांकि अधिक अनुसंधान की आवश्यकता है, काले चावल के एंथोसायनिन्स कैंसर सेल की वृद्धि को रोकने और कैंसर सेल की मौत को बढ़ावा देने की क्षमता रख सकते हैं।

पाचन में मदद कर सकता है - यदि आप पाचन समस्याओं से परेशान हैं, तो काले चावल की फाइबर की मात्रा के कारण आपको मदद मिल सकती है। घुलनशील फाइबर एक जेल-जैसा पदार्थ बनाता है जो आपके पाचन तंत्र के माध्यम से धीरे-धीरे बढ़ता है, जिससे कब्ज और दस्त दोनों को आसानी से दूर किया जा सकता है। असुलभ फाइबर स्टूल को द्रव्यमान देता है और नियमित बाल का समर्थन करता है। काले चावल की फाइबर की मात्रा का प्रयास करें, यह पाचन को सुधारने के लिए एक स्मार्ट चयन हो सकता है।

मस्तिष्क के संवाद को समर्थन कर सकता है - काले चावल एंथोसायनिन्स से भरपूर होता है, जिनमें एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं जो मस्तिष्क के काम को बढ़ावा देने में मदद कर सकते हैं। जानवर के अध्ययनों में, एंथोसायनिन्स से पाए जाने वाले न्यूरॉन्स को क्षति से बचाने और न्यूरॉन संकेतन को सुधारने में मदद करने के रूप में पाया गया है।

यह भी पढ़े-बेली फैट को 1 हफ्ते में गायब कर देगा इस मसाले का पानी - जानिए इस्तेमाल का खास तरीका

काले चावल के फाइटोकेमिकल्स भी मस्तिष्क में सूजन को रोकने में मदद कर सकते हैं।

प्लांट-बेस्ड प्रोटीन का अच्छा स्रोत - प्रति आधे कप पके काले चावल में लगभग 3.5 ग्राम प्रोटीन होता है। इस प्रोटीन की मात्रा के साथ 8 ग्राम फाइबर बनाने के साथ काले चावल को भरपूर और पौष्टिक चयन बनाता है।
वेजिटेरियन, वेगन, या किसी भी व्यक्ति के लिए जो अपने आहार में और प्लांट-बेस्ड प्रोटीन जोड़ने की तलाश में है, काले चावल एक उत्कृष्ट विकल्प है। यह प्रोटीन आपको ऊर्जावान रहने में मदद करेगा और व्यायाम के बाद सही ढंग से पुनर्गति करने में मदद करेगा।

How to Cook Black Rice काले चावल कैसे पकाएं
अब जब आपको पता चल गया है कि काले चावल के कितने अच्छे स्वास्थ्य लाभ हो सकते हैं, चलिए इसे पकाने और परोसने के सर्वश्रेष्ठ तरीकों पर नजर डालते हैं:

1 कप काले चावल को 2 कप पानी या ब्रॉथ के साथ मिलाएं। उबालने के बाद ढककर कर 30 मिनट तक पकाएं, जब तक यह नरम और पानी सूख नहीं जाता।

स्टिर फ्राई, फ्राइड राइस, सुशी रोल्स, और राइस पिलाफ रेसिपी में सफेद चावल की जगह काले चावल का उपयोग करने का प्रयास करें।

ज्यादा दृढ़ काले चावल को उबालकर पकाने के लिए बड़े पानी के बर्तन में 25-30 मिनट के लिए पकाएं। छलकाने और धो लें।

क्रीमी, स्वादिष्ट बनाने के लिए पानी की बजाय कोकोनट मिल्क में काले चावल को पकाएं।

तेज गति से पकाने के लिए काले चावल के बजाय काले चावल नूडल्स या पास्ता का चयन करें।

पके काले चावल को कटे हुए सब्जियों, राजमह, अखरोट, जड़ी-बूटी, और नींबू के रस के साथ मिलाकर फाइबर भरपूर सलाद के रूप में परोसें।

अधिशीत लिक्विड के साथ खूबसुरत बनाने के लिए काले चावल पोरिज बनाएं, फिर मसाले डालें।

काले चावल पोरिज बनाने के लिए अधिशीत लिक्विड के साथ सिमर करने से क्रीमी बनाने के लिए उबालें, फिर मसाले डालें।

यह भी पढ़े-कच्चे दूध में मिलाकर लगा लें ये चीज, हर कोई पूछेगा चमकती हुई त्वचा का राज

आसान काले चावल रेसिपीज़ आजमाने के लिए
काले चावल ब्रेकफास्ट बाउल
सामग्री:

1⁄2 कप पके काले चावल
1⁄2 कप गैर-डेयरी मिल्क
1⁄4 कप ब्लूबेरी
1⁄4 कप कटे हुए अखरोट
1 बड़ा चम्च चिया बीज
1 छोटा चम्च मेपल सिरप
एक चुटकुला दालचीनी
निर्देश:

काले चावल पकाएं और थोड़ी ठंडी होने दें।
एक कटोरी में चावल, मिल्क, ब्लूबेरी और अखरोट को मिलाएं।
चिया बीज, मेपल सिरप और दालचीनी के साथ टॉप करें। आनंद लें!
काले चावल और चिकन के साथ सलाद
सामग्री:

1 कप पके काले चावल
3 औंस पका हुआ चिकन, कटा हुआ
1 बेल पेपर, कटा हुआ
1 गाजर, कटा हुआ
1⁄4 कप कटा हुआ धनिया
2 बड़े चम्च जैतून तेल
1 बड़ा चम्च नींबू का रस
1⁄4 छोटी चम्च नमक
1⁄4 छोटी चम्च काली मिर्च
निर्देश:

काले चावल पकाएं और ठंडा होने दें।
बड़े बाउल में चावल, चिकन, बेल पेपर, गाजर और धनिया को मिलाएं।
तेल, नींबू का रस, नमक और काली मिर्च को मिलाकर सलाद को आच्छादित करें।
काले चावल सुशी रोल्स
सामग्री:

1 कप पके काले चावल
1⁄2 अवोकाडो, कटा हुआ
1 गाजर, मैचस्टिक्स में कटा हुआ
2 औंस स्मोक्ड सैल्मन, पट्टियों में कटा हुआ
1⁄4 कप कटी हुई खीरा
नोरी शीट्स
सोया सॉस (सर्विंग के लिए)
निर्देश:

काले चावल पकाएं। नोरी शीट पर फैलाएं।
फिलिंग - अवोकाडो, गाजर, सैल्मन, और खीरा डालें। सुशी रोल में बंद करें। एक तेज चाकू से काट कर परोसें। सोया सॉस के साथ सर्विंग करें।
निष्कर्षण
काले चावल एक प्राचीन अनाज है जिसमें प्रशंसनीय पोषण मूल्य और कई वैज्ञानिक आधारित स्वास्थ्य लाभ होते हैं। इसके एंथोसायनिन्स, फाइबर, खनिज और प्लांट-बेस्ड प्रोटीन के साथ, काले चावल को आपकी कोशिकाओं की सुरक्षा, सूजन को कम करने, पाचन को समर्थन देने, और बहुत कुछ करने की क्षमता होती है।

सफेद चावल के मुकाबले, पूरे अनाज वाले काले चावल पोषण के मामले में दूरबल हैं। काले चावल एंटीऑक्सीडेंट्स, कोलेस्ट्रॉल कम करने के प्रभाव, एंटी-कैंसर गुण, और गुफाओं की एंटी-इन्फ्लैमेटरी गतिविधि के साथ गुरुत्वाकर्षित है अनुसंधान के अनुसार।

काले चावल का नियमित रूप से सेवन करने से, आप अपने शरीर को नुकसान पहुंचाने से बचा सकते हैं, गुफाओं की सूजन को कम कर सकते हैं, पाचन को समर्थन दे सकते हैं, और और भी कई फायदे प्राप्त कर सकते हैं।

चावल के ब्रेकफास्ट से लेकर राइस सलाद और सुशी तक, काले चावल का आनंद लेने के लिए बेशुमार संभावनाएं हैं। इन भोजनों में विशेष स्वास्थ्य लाभ प्रदान करने के लिए सामान्य चावल के बजाय काले चावल का उपयोग करने का प्रयास करें।

निर्देशित रूप से, कम से कम एक सेवन को लक्ष्य बनाएं और इस अनूठे सुपरफूड पूरे अनाज को कई बार प्रति सप्ताह में।

तो आज ही काले चावल का प्रयास करें! इसे अपने आहार में शामिल करें और इस आहार में पाए जाने वाले अन्य गुणधर्मों को अनुभव करने का प्रारंभ करें। आपका शरीर आपके लिए धन्यवाद देगा।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/1wU7Xc0

No comments

Powered by Blogger.