Header Ads

10 मिनट में 100 कैलोरी बर्न करने वाले कार्डियो एक्सरसाइज

Cardio exercises that burn 100 calories in 10 minutes : कार्डियोवस्कुलर व्यायाम (Cardiovascular exercise) , जिसे एरोबिक व्यायाम भी कहा जाता है, आपके हृदय और फेफड़ों को मजबूत बनाने और आपके समग्र स्वास्थ्य को बेहतर बनाने का एक शानदार तरीका है। कार्डियोवस्कुलर व्यायाम के कई लाभ हैं, जिनमें शामिल हैं:

- वजन घटाने में मदद करता है
- हृदय रोग और स्ट्रोक के जोखिम को कम करता है
- मधुमेह और उच्च रक्तचाप को नियंत्रित करने में मदद करता है
- कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बेहतर बनाता है
- ऊर्जा के स्तर को बढ़ाता है
- तनाव को कम करता है
- नींद में सुधार करता है

कार्डियोवस्कुलर व्यायाम (Cardiovascular exercise) के कई अलग-अलग प्रकार हैं, लेकिन कुछ व्यायाम दूसरों की तुलना में अधिक कैलोरी बर्न करते हैं। निम्नलिखित कार्डियोवस्कुलर व्यायाम अधिकतम कैलोरी बर्न करते हैं:

Running दौड़ना: दौड़ना एक सबसे प्रभावी कार्डियोवस्कुलर व्यायाम है और यह अधिकतम कैलोरी बर्न करता है। एक व्यक्ति अपने वजन के आधार पर दौड़ते समय 10 मिनट में 100 से 150 कैलोरी बर्न कर सकता है।

Jumping rope रस्सी कूदना: रस्सी कूदना भी एक बहुत ही प्रभावी कार्डियोवस्कुलर व्यायाम है और यह दौड़ने के समान ही कैलोरी बर्न करता है। एक व्यक्ति अपने वजन के आधार पर रस्सी कूदते समय 10 मिनट में 100 से 150 कैलोरी बर्न कर सकता है।

HIIT (High-Intensity Interval Training) : HIIT (उच्च-तीव्रता अंतराल प्रशिक्षण): HIIT एक प्रकार का कार्डियोवस्कुलर व्यायाम है जो छोटे, उच्च-तीव्रता वाले वर्कआउट को कम-तीव्रता वाले वर्कआउट के साथ वैकल्पिक करता है। HIIT बहुत ही प्रभावी है और यह बहुत कम समय में बहुत अधिक कैलोरी बर्न कर सकता है। एक व्यक्ति अपने वजन के आधार पर 10 मिनट के HIIT वर्कआउट में 100 से 150 कैलोरी बर्न कर सकता है।

Cycling साइकिल चलाना: साइकिल चलाना एक और बहुत ही प्रभावी कार्डियोवस्कुलर व्यायाम है जो अधिकतम कैलोरी बर्न करता है। एक व्यक्ति अपने वजन के आधार पर साइकिल चलाते समय 10 मिनट में 100 से 150 कैलोरी बर्न कर सकता है।

Swimming तैराकी: तैराकी एक पूर्ण-शरीर कार्डियोवस्कुलर व्यायाम है जो सभी प्रमुख मांसपेशी समूहों को काम करता है। तैराकी भी एक कम-प्रभाव वाला व्यायाम है, जो इसे उन लोगों के लिए एक अच्छा विकल्प बनाता है जिन्हें जोड़ों की समस्या है। एक व्यक्ति अपने वजन के आधार पर तैराकी करते समय 10 मिनट में 100 से 150 कैलोरी बर्न कर सकता है।

यदि आप अपना वजन कम करना चाहते हैं या अपने समग्र स्वास्थ्य को बेहतर बनाना चाहते हैं, तो कार्डियोवस्कुलर व्यायाम (Cardiovascular exercise) को अपनी नियमित फिटनेस दिनचर्या में शामिल करें। सप्ताह में कम से कम 150 मिनट के मध्यम-तीव्रता वाले कार्डियोवस्कुलर व्यायाम या 75 मिनट के उच्च-तीव्रता वाले कार्डियोवस्कुलर व्यायाम का लक्ष्य रखें।

Safety Tips When Doing Cardiovascular Exercise: कार्डियोवस्कुलर व्यायाम करते समय सुरक्षा युक्तियाँ

- कार्डियोवस्कुलर व्यायाम (Cardiovascular Exercise) शुरू करने से पहले अपने डॉक्टर से जांच कराएं, खासकर यदि आपको कोई स्वास्थ्य समस्या है।
- धीरे-धीरे शुरू करें और अपनी तीव्रता और व्यायाम की अवधि को धीरे-धीरे बढ़ाएं।
- सुनिश्चित करें कि आप व्यायाम करते समय हाइड्रेटेड रहें।
- यदि आपको कोई दर्द या असुविधा महसूस हो तो व्यायाम करना बंद कर दें।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/CI7Nc1P

No comments

Powered by Blogger.