Header Ads

नसों में जमे खरा कोलेस्ट्रॉल को शरीर से बाहर निकाल देंगे , यह पांच हरे फल हृदय से जुड़ी समस्याओं में मिलेगा ग्रीन सिग्नल

Five green fruits can reduce your cholesterol: नसों में जमे खरा कोलेस्ट्रॉल को शरीर से बाहर निकाल देंगे , यह पांच हरे फल हृदय से जुड़ी समस्याओं में मिलेगा ग्रीन सिग्नल

कॉलेस्ट्रॉल को काबू करने के लिए इस्तेमाल करे यह पांच हरे फल। हम सब जानते है कि फलों का उपयोग हमारे लिए ज़रूरी है। और हर फल की अपनी ही एक खूबी होती है। फलों से हमें पौष्टिक आहार मिलता है। जो शरीर के लिए बहुत ही आवश्यक है। लेकिन हरे फलों के उपयोग से आप कॉलेस्ट्रॉल को बढ़ने से रोक सकते हो। हम आपको बताते हैं कि वह कौन से हरे फल हैं। जिनका इस्तेमाल करने से आप कॉलेस्ट्रॉल को कम कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें-करीना कपूर खान की न्यूट्रिशनिस्ट रुजुता दिवेकर ने साझा किए सेहत के राज

1. एवोकाडो:
एक स्टडी के अनुसार एवोकाडो मे फ्लेवोनॉयड कंपाउंड पाया जाता है। जो कोलेस्ट्रॉल को बढ़ने से रोकता है। और बढ़े हुए कॉलेस्ट्रॉल को कम करता है। यह फल आपके बालों के लिए भी अच्छा माना जाता है। कुछ रिसर्च मे इसके चौंका देने वाले परिणाम देखने को मिले हैं। इसमें मोजूद फाइबर एलडीएल कॉलेस्ट्रॉल को कम करता है।और अच्छे कॉलेस्ट्रॉल की मात्रा को बढ़ाता है।

यह भी पढ़ें-फूड पॉइजनिंग में खाली पेट नींबू पानी पीने से मिलता आराम

2. हरा सेब:
अगर आप हरे सेब को अपनी दिनचर्या में शामिल करते हैं l तो आप बेड कॉलेस्ट्रॉल को काफी हद तक बढ़ने से रोक सकते हैं । इस फल में आयरन, विटामिन ,कैल्शियम और एंटीऑक्सिडेंट्स भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं । यह पोषक तत्व हृदय से जुड़ी समस्याओं को दूर करने का काम करते हैं।

3. आंवला:
आंवला विटामिन सी का एक बहुत अच्छा स्त्रोत है। विटामिन सी आपके इम्यून सिस्टम को मजबूत करता है। और आपकी रोगप्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है। यह शरीर को बिना हानि पहुंचाए कॉलेस्ट्रॉल को कम करता है।

यह भी पढ़ें-गलत दिनचर्या से होने वाले रोगों को रोकता है कोदो, सेवन करने से मिलते हैं चमत्कारी फायदे

4. कीवी:
कीवी के अंदर विटामिन सी भरपुर मात्रा मे होता है। इसमें एंटीऑक्सिडेंट्स भी पाया जाता है । जो ह्रदय में होने वाली बीमारियों से लड़ने में सहायक होता है।

5. अमरूद:
अमरूद का उपयोग करके आप कोलेस्ट्रॉल को कम कर सकते हैं। साथ ही आपका ब्लड शुगर भी आप नियंत्रित कर सकते हैं। इसमें मैग्नीशियम और फाइबर भी मौजूद होते हैं। जो आपकी बॉडी के लिए अच्छा माना जाता है।

डिसक्लेमरः इस लेख में दी गई जानकारी का उद्देश्य केवल रोगों और स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं के प्रति जागरूकता लाना है। यह किसी क्वालीफाइड मेडिकल ऑपिनियन का विकल्प नहीं है। इसलिए पाठकों को सलाह दी जाती है कि वह कोई भी दवा, उपचार या नुस्खे को अपनी मर्जी से ना आजमाएं बल्कि इस बारे में उस चिकित्सा पैथी से संबंधित एक्सपर्ट या डॉक्टर की सलाह जरूर ले लें।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/fmGzCOy

No comments

Powered by Blogger.