Header Ads

अमरक रषटरपत ज बडन ह sleep Apnea स पड़त CPAP मशन क करत ह उपयग

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन ने स्लीप एपनिया में मदद के लिए सीपीएपी मशीन का उपयोग शुरू कर दिया है। व्हाइट हाउस के प्रवक्ता ने कहा कि बिडेन ने सीपीएपी मशीन का उपयोग करना शुरू कर दिया है।

दरअसल गायक बप्पी लाहिड़ी को स्लीप एपनिया नाम की बीमारी से पीड़ित माना जाता था। यहां तक कि रैपर बादशाह भी इस स्लीप डिसऑर्डर से पीड़ित हैं।

भारत में, कम से कम 50 मिलियन लोग ऑब्सट्रक्टिव स्लीप एपनिया (ओएसए) से पीड़ित हो सकते हैं। हालाँकि, डॉक्टरों का सुझाव है कि संख्या अधिक हो सकती है, खासकर इसलिए क्योंकि अधिकांश मामलों का निदान ही नहीं हो पाता है। विशेषज्ञों का सुझाव है कि लक्षणों को पहचानने की जानकारी की कमी के कारण अक्सर मामले सामने नहीं आ पाते हैं।

यह भी पढ़े-सिर्फ आधे घंटे की वॉक बचाएगी पथरी से , इन घरेलू उपायों से जल्द मिलेगा छुटकारा

ओएसए या स्लीप एपनिया नींद के दौरान वायुमार्ग के संकीर्ण होने के कारण होता है, जिससे सांस लेने में रुकावट (एपनिया) और उथली सांस (हाइपोपनीस) हो सकती है। सोते समय सांस कई बार रुकती और फिर शुरू होती है।

यह स्थिति आपके शरीर को पर्याप्त ऑक्सीजन प्राप्त करने से रोक सकती है जिससे तेज़ खर्राटे आने लगते हैं। हालाँकि यह सभी उम्र के लोगों को प्रभावित कर सकता है। स्लीप एपनिया के सबसे आम मामले उन लोगों में देखे जाते हैं जो हाइपोथायरायडिज्म, मोटापा और मधुमेह से पीड़ित हैं।

पीएसआरआई अस्पताल में पल्मोनोलॉजिस्ट और नींद विशेषज्ञ डॉ. नीतू जैन ने कहा कि स्लीप एपनिया तब होता है जब गले के पीछे की मांसपेशियां शिथिल हो जाती हैं।

डॉ. ने बताया आप खर्राटे ले सकते हैं घुट सकते हैं या हांफ सकते हैं। यह पैटर्न हर घंटे पूरी रात 5 से 30 बार या उससे अधिक बार दोहराया जा सकता है। इससे नींद के गहरे आरामदायक चरणों तक पहुंचना मुश्किल हो जाता है।

आपको पर्याप्त हवा नहीं मिल पाती, जिससे आपके रक्त में ऑक्सीजन का स्तर कम हो सकता है। मस्तिष्क को पता चलता है कि आप सांस नहीं ले सकते हैं, और थोड़ी देर के लिए आपको जगाता है ताकि आप अपना वायुमार्ग फिर से खोल सकें। यह जागृति आमतौर पर इतनी संक्षिप्त होती है कि आपको यह याद नहीं रहता।

यह भी पढ़े-ऐसे बनाएं फेफड़ों को सेहतमंद, ये सुपरफूड आपके जानिए फेफड़ों को बनाएंगे मजबूत

स्लीप एपनिया के लक्षण क्या हैं?

स्लीप एपनिया के लक्षणों में तेज खर्राटे लेना, सुबह-सुबह सिरदर्द और दिन में अत्यधिक नींद शामिल हैं।

रात में अपर्याप्त नींद के कारण लोग दिन में बहुत आसानी से सो पाते हैं। वे एक सेकंड के भीतर सो जाते हैं और उन्हें सोने की अत्यधिक इच्छा होती है।

अधिक वजन: मोटापा ओएसए के खतरे को बहुत बढ़ा देता है। आपके ऊपरी वायुमार्ग के आसपास जमा वसा आपकी सांस लेने में बाधा डाल सकती है।
गर्दन की परिधि: मोटी गर्दन वाले लोगों का वायुमार्ग संकरा हो सकता है।

संकुचित वायुमार्ग: आपको गले की संकीर्णता विरासत में मिली होगी। टॉन्सिल या एडेनोइड भी बड़े हो सकते हैं और वायुमार्ग को अवरुद्ध कर सकते हैं, खासकर बच्चों में। पुरुष में महिलाओं की तुलना में स्लीप एपनिया होने की संभावना 2 से 3 गुना अधिक होती है। हालाँकि यदि महिलाओं का वजन अधिक है या वे रजोनिवृत्ति से गुजर चुकी हैं तो जोखिम बढ़ जाता है।

यह भी पढ़े-बढ़ते तनाव को दूर करने के लिए आहार में करें बदलाव, इन चीजों को करे शामिल

अधिक उम्र होना: स्लीप एप्निया अधिक उम्र के वयस्कों में अधिक बार होता है।
पारिवारिक इतिहास: परिवार के सदस्यों को स्लीप एपनिया होने से आपका जोखिम बढ़ सकता है।
शराब, शामक या ट्रैंक्विलाइज़र का उपयोग: ये पदार्थ आपके गले की मांसपेशियों को आराम देते हैं, जिससे ऑब्सट्रक्टिव स्लीप एपनिया खराब हो सकता है।
धूम्रपान: धूम्रपान करने वालों में उन लोगों की तुलना में ऑब्सट्रक्टिव स्लीप एपनिया होने की संभावना तीन गुना अधिक होती है, जिन्होंने कभी धूम्रपान नहीं किया है। धूम्रपान से ऊपरी वायुमार्ग में सूजन और द्रव प्रतिधारण की मात्रा बढ़ सकती है।
नाक बंद: यदि आपको नाक से सांस लेने में परेशानी हो रही है - चाहे शारीरिक समस्या से या एलर्जी से तो आपको ऑब्सट्रक्टिव स्लीप एपनिया विकसित होने की अधिक संभावना है।
चिकित्सीय स्थितियाँ: कंजेस्टिव हृदय विफलता, उच्च रक्तचाप और टाइप 2 मधुमेह कुछ ऐसी स्थितियाँ हैं जो ऑब्सट्रक्टिव स्लीप एपनिया के जोखिम को बढ़ा सकती हैं। पॉलीसिस्टिक ओवरी सिंड्रोम, हार्मोनल विकार, पूर्व स्ट्रोक और अस्थमा जैसी पुरानी फेफड़ों की बीमारियाँ भी जोखिम बढ़ा सकती हैं।

यह भी पढ़े-मानसून के मौसम में झड़ते बालों की समस्या के लिए आयुर्वेदिक उपाय

यदि इस स्थिति का इलाज नहीं किया जाता है,तो इससे दिन में अत्यधिक नींद आना संज्ञानात्मक शिथिलता, बिगड़ा हुआ कार्य प्रदर्शन और स्वास्थ्य संबंधी जीवन की गुणवत्ता में गिरावट हो सकती है।

ईएसएस स्केल और स्टॉप-बैंग प्रश्नावली स्लीप एपनिया के निदान का मार्गदर्शन कर सकते हैं। हालाँकि, निदान के लिए स्वर्ण मानक नींद अध्ययन या पॉलीसोम्नोग्राफी है। इस परीक्षण के लिए रोगी को सोते समय पूरी रात निगरानी की आवश्यकता होती है।

यह भी पढ़े-Immune system boosters : ये 15 खाद्य पदार्थ आपके इम्यून सिस्टम को बनाएंगे मजबूत

सीपीएपी मशीन क्या है?

निरंतर सकारात्मक वायुमार्ग दबाव (सीपीएपी) मशीन को स्लीप एपनिया के लिए सबसे अच्छा इलाज माना जाता है।

सीपीएपी मास्क नाक और मुंह में फिट बैठता है, जो वायुमार्गों पर निरंतर वायु दबाव देता है ताकि वे रात के दौरान खुले रहें। यह निरंतर वायु दबाव के साथ किया जाता है।

सीपीएपी के साथ हवा का दबाव आसपास की हवा से कुछ हद तक अधिक होता है और यह आपके ऊपरी वायुमार्ग को खुला रखने एपनिया और खर्राटों को रोकने के लिए पर्याप्त है। नई तकनीक के साथ कई नए उपकरणों के साथ-साथ मास्क के विकल्प भी उपलब्ध हैं, जो आरामदायक हैं ताकि मरीज को क्लॉस्ट्रोफोबिक महसूस न हो।

यह भी पढ़े-ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय की रिपोर्ट : शराब पीने से होता है स्तन कैंसर, लेकिन दिल के मामले में कही बड़ी बात

स्लीप एप्निया के अन्य उपचार

जबकि सीपीएपी को स्लीप एपनिया के लिए सबसे अच्छा विकल्प माना जाता है, ऐसे अन्य तरीके भी हैं जो उपयोगी साबित हो सकते हैं।

मौखिक उपकरण: ये उपकरण मुंह में पहने जाते हैं और नींद के दौरान वायुमार्ग को खुला रखने में मदद कर सकते हैं। मौखिक उपकरण कई प्रकार के होते हैं, और आपका डॉक्टर आपके लिए सही उपकरण चुनने में आपकी मदद कर सकता है।
सर्जरी: कुछ मामलों में, स्लीप एपनिया के इलाज के लिए सर्जरी एक विकल्प हो सकता है। इसका उपयोग वायुमार्ग को अवरुद्ध करने वाले ऊतक को हटाने या जबड़े या जीभ को पुनर्स्थापित करने के लिए किया जा सकता है।
जीवनशैली में बदलाव: जीवनशैली में कुछ बदलाव जो स्लीप एपनिया को बेहतर बनाने में मदद कर सकते हैं, उनमें वजन कम करना, धूम्रपान छोड़ना और सोने से पहले शराब से परहेज करना शामिल है।

यह भी पढ़े-पीठ दर्द में बेड रेस्ट से मिलता है आराम , लेकिन सावधान : जानलेवा हो सकता है ये आराम

स्लीप एप्निया के अन्य उपचार

जबकि सीपीएपी को स्लीप एपनिया के लिए सबसे अच्छा विकल्प माना जाता है, ऐसे अन्य तरीके भी हैं जो उपयोगी साबित हो सकते हैं।

मौखिक उपकरण: ये उपकरण मुंह में पहने जाते हैं और नींद के दौरान वायुमार्ग को खुला रखने में मदद कर सकते हैं। मौखिक उपकरण कई प्रकार के होते हैं, और आपका डॉक्टर आपके लिए सही उपकरण चुनने में आपकी मदद कर सकता है।
सर्जरी: कुछ मामलों में स्लीप एपनिया के इलाज के लिए सर्जरी एक विकल्प हो सकता है। इसका उपयोग वायुमार्ग को अवरुद्ध करने वाले ऊतक को हटाने या जबड़े या जीभ को पुनर्स्थापित करने के लिए किया जा सकता है।
जीवनशैली में बदलाव: जीवनशैली में कुछ बदलाव जो स्लीप एपनिया को बेहतर बनाने में मदद कर सकते हैं, उनमें वजन कम करना, धूम्रपान छोड़ना और सोने से पहले शराब से परहेज करना शामिल है।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/hAZlymp

No comments

Powered by Blogger.