Header Ads

India Population: भरत पर भर पडग जनसखय म नबर वन हन इतन बर ह सकत ह हलथ ससटम क हल

India Population Health Effect: चीन को पछाड़कर भारत अब दुनिया का सबसे ज्यादा जनसंख्या वाला देश बन गया है। इस बात का खुलासा संयुक्त राष्ट्र की तरफ से जारी रिपोर्ट में किया गया है जिसके मुताबिक चीन की कुल जनसंख्या 142.57 करोड़ है। वहीं, भारत की जनसंख्या अब 142.86 करोड़ के पार हो चुकी है। लेकिन अब सवाल ये है कि आबादी के इस आंकड़े को छूने के बाद देश को खुशी होनी चाहिए या फिर भारत के लिए ये चिंता के लिए आंकड़े हैं। यह भी माना जा रहा है कि इतनी ज्यादा जनसंख्या होने की वजह से भारत का हेल्थ सिस्टम चरमरा सकता है।

यह भी पढ़ें : Men Power Tips : पुरुषों में तुरंत ताकत बढ़ा देता है 5 रूपये का ये फल, रोज करें सेवन

चरमरा सकता है हेल्थ सिस्टम (India Health System Down)
भारत की आबादी बढ़ने की वजह से देश के लोगों की स्वास्थ्य सुविधाओं पर भी काफी ज्यादा असर पड़ेगा। गौरतलब है कि कोरोना की दूसरी लहर के दौरान इसका उदाहरण देखने को मिला था जब अस्पतालों में बेड मिलना मुश्किल हो गया और लोग सड़कों पर ही दम तोड़ने लगे। इस महामारी ने पूरे हेल्थ सिस्टम को एक्सपोज करके रख दिया था। इसका मतलब ये है कि आबादी के मुकाबले अस्पतालों की संख्या काफी कम है। ऐसे में देश की बढ़ती आबादी हेल्थ सिस्टम के लिए भी बड़ी चुनौती साबित होगी।

यह भी पढ़ें : Fungal Infection : बारिश में आपके पैरों की हालत खराब कर सकती है फंगल, भूलकर भी नहीं करें ये काम

संसाधनों की भारी कमी (Resources in India)
आपको बता दें कि देश अभी एक बड़ा तबका ऐसा है जिसके पास संसाधनों की भारी कमी है। यानी इस हिस्से को मूलभूत सुविधाएं तक नहीं मिल पाती हैं। ऐसे में बढ़ती जनसंख्या चिंता पैदा करती है। इससे संसाधनों की कमी लगातार बढ़ती जाएगी और देश में गरीबी, भुखमरी, बेरोजगारी और बीमारियों पर लगाम लगाना मुश्किल होगा।

यह भी पढ़ें : Pears Benefits: डायबिटीज मरीजों के लिए रामबाण औषधि है ये मानसूनी फल, देता है इतने गजब फायदे

ऐसे होंगे भविष्य में हालात (India Health System Future)
यह भी माना जा रहा है कि आने वाले समय में ये जनसंख्या विस्फोट जारी रहेगा। अमेरिकी थिंक टैंक प्यू रिसर्च सेंटर की तरफ से अनुमान लगाया गया है कि 2100 तक चीन की आबादी कम होकर महज 76 करोड़ रह जाएगी, जबकि तब भी भारत दुनिया की सबसे ज्यादा आबादी वाला देश होगा। ऐसे में यहां पर हेल्थ सिस्टम एक बड़ी चुनौति साबित होगा। इतना ही नहीं बल्कि दुनिया में युद्ध भी बढ़ेंगे।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/9pwX3li

No comments

Powered by Blogger.